वनडे की तरह T-20 में भी दबदबा बनाने उतरेगा भारत

By: | Last Updated: Thursday, 16 July 2015 9:25 AM
india

हरारे: वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद भारत कल से शुरू होने वाले दो ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की सीरीज में भी मेजबान जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना दबदबा बरकरार रखने की कोशिश करेगा.

 

पहले वनडे में करीबी अंतर से जीत के बाद भारत ने जल्द ही अपने खेल में सुधार किया और अगले दोनों मैचों में जिम्बाब्वे पर आसानी से जीत दर्ज की. जिम्बाब्वे के पास पहले वनडे में जीत का अच्छा मौका था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाया.

 

बाकी दोनों मैचों में भी उसकी टीम ने कुछ अवसरों पर भारत को कड़ी चुनौती दी थी. उसकी टीम अपने इस प्रदर्शन से ही प्रेरणा लेकर टी20 मैचों में सकारात्मक खेल दिखाने की कोशिश करेगी. दूसरी तरफ भारत की निगाह दौरे में क्लीन स्वीप करने पर टिकी हैं.

 

भारत ने अब तक लगभग हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया और उसके लिये चिंता की कोई खास वजह नहीं है. यहां तक अच्छी फार्म में चल रहे चोटिल बल्लेबाज अंबाती रायुडु की कमी भी टीम को नहीं खली क्योंकि उनके स्थान पर टीम में चुने गये मनीष पांडे ने अपने पदार्पण मैच में ही 71 रन की शानदार पारी खेली.

 

तीसरे वनडे में नाबाद शतक जड़कर मैन आफ द मैच बने केदार जाधव ने कहा, ‘‘हमने कभी नहीं सोचा था कि हम 3-0 से सीरीज जीतेंगे. हमें पता था कि उन्हें उनकी सरजमीं पर हराना मुश्किल होगा. यह चुनौतीपूर्ण था विशेषकर तीनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करना लेकिन हमारे बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करके प्रत्येक मैच में 250 से अधिक का स्कोर बनायो. मुझे लगता है कि यहां हमने मैच में अंतर पैदा किया. ’’

 

भारत की निगाह अब वनडे का अपना दबदबा टी20 मैचों में भी बरकरार रखने पर होगा लेकिन यदि बल्लेबाजी का सवाल है तो उन्हें अधिक आक्रामक खेल दिखाना होगा. वनडे सीरीज में भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को कुछ अवसरों पर जूझना पड़ा और उसने धीमी शुरूआत भी लेकिन टी20 में जहां एक गेंद के अंदर पूरा नक्शा पलट जाता है, इस तरह का प्रदर्शन टीम पर भारी पड़ सकता है.

भारतीय बल्लेबाजों के लिये यह एक तरह से चुनौती है क्योंकि जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके उन्हें खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. कप्तान अंजिक्य रहाणे और मुरली विजय के लिये भारत को तेजतर्रार शुरूआत देना चुनौती होगा क्योंकि टी20 प्रारूप में यह बेहद जरूरी है. सीनियर बल्लेबाज रोबिन उथप्पा वनडे में प्रभाव नहीं छोड़ पाये थे और वह उसकी भरपायी टी20 में करना चाहेंगे.

 

रायुडु की जगह टीम में चुने गये संजू सैमसन को कल अपना पहला मैच खेलने का मौका मिल सकता है. भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया और वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भी अपने इस प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे. जहां तक जिम्बाब्वे का सवाल है तो उसकी बल्लेबाजी काफी हद तक चामू चिभाभा पर निर्भर है. उन्होंने वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन टीम को हैमिल्टन मास्कादजा और एल्टन चिगुंबुरा से भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है.

 

जिम्बाब्वे के कोच डेव वाटमोर ने कहा, ‘‘हमारे खिलाड़ी क्षमतावान हैं लेकिन उन्हें अपनी योग्यता को प्रदर्शन में बदलने में जरूरत है. ’’ जिम्बाब्वे के लिये सकारात्मक पहलू उसके गेंदबाजों का प्रदर्शन रहा है लेकिन उन्होंने भी दबाव बनाने के बाद भारत को वापसी के मौके दिये हैं. टी20 में वह ऐसी गलती से बचना चाहेंगे.

 

टीमें इस प्रकार हैं…

 

भारत : अंजिक्य रहाणे (कप्तान) रोबिन उथप्पा (विकेटकीपर), मुरली विजय, स्टुअर्ट बिन्नी, मनोज तिवारी, हरभजन सिंह, केदार जाधव, धवल कुलकर्णी, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, संदीप शर्मा, संजू सैमसन और मोहित शर्मा में से.

 

एजेंसीएल्टन चिगुंबुरा (कप्तान), रेगिस चकाबवा (विकेटकीपर), चामू चिभाभा, ग्रीम क्रेमर, नेविल मादजिवा, हैमिल्टन मास्काद्जा, रिचमंड मुथुबामी (विकेटकीपर), टिनसे पेनयांगरा, सिकंदर रजा, डोनाल्ड तिरिपानो, प्रास्पर उत्सेया, ब्रायन विटोरी, मैलकम वालेर और सीन विलियम्स. मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket India ODI t-20 Zimbabwe
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017