ABP NEWS EXCLUSIVE ...जब आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ा गया टीम इंडिया का स्टार प्लेयर

By: | Last Updated: Thursday, 9 April 2015 3:30 PM

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग के आठवें सीजन का अभी आगाज ही हुआ है कि उससे पहले टीम इंडिया के एक बड़े खिलाड़ी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. ये खिलाड़ी टीम इंडिया के विश्व कप टीम का सदस्य था. और अब ये खिलाड़ी इस आईपीएल में भी खेल रहा है.

 

 महज 6 महीने पहले की बात है जब टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था ICC की एंटी करप्शन यूनिट ने होटल में रंगे हाथों पकडा था. वो खिलाड़ी होटल में नशे में धुत मिला था. इतना ही नहीं उसकी स्थिति भी आपत्तिजनक थी.

 

आपको बता दें कि नवंबर 2014 में यानी 6 महीने पहले भारत और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज हुई थी. भारत ने 5-0 से ये सीरीज जीत ली थी. इससे ठीक पहले अक्टूबर में भारत ने वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया था. ये वो दो सीरीज हैं जो 6 महीने पहले भारत में खेली गईं.

 

ABP NEWS EXCLUSIVE – कैसे हुआ खुलासा –

 

आईपीएल सीजन 8 में BCCI फिक्सिंग और तमाम आरोपों से आईपीएल को बचाने के लिए ICC की एंटी करप्शन यूनिट की मदद ले रहा है. ABP न्यूज ने आईसीसी से जब इसके बारे में पूछा तो ICC ने माना कि आईसीसी की एंटी करप्शन एंड सिक्योरिटी यूनिट आईपीएल के साथ काम कर रही है. आईसीसी के मुताबिक फिलहाल आईसीसी की ये यूनिट BCCI के साथ ICC की तरह नहीं बल्कि BCCI का हिस्सा बन कर काम कर रही है.

 

आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट ने हर टीम और फ्रेंचाइजी को एक बैठक में बुलाया. इस बैठक में आईसीसी ने एक प्रेजेंटेशन दिया. ये प्रेजेटेंशन खिलाड़ियों और हर फ्रेंचाइजी को एक चेतावनी थी.

 

हर टीम के खिलाड़ी को संदिग्ध महिलाओं से दूर रहने को कहा गया है क्योंकि आईसीसी को लगता है कि ऐसी महिलाएं खिलाड़ियों को अपने जाल में फंसा सकती हैं. आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट ने प्रेजेंटेशन में पहली बार टीम इंडिया के एक ऐसे खिलाड़ी का जिक्र किया है जो 6 महीने पहले होटल में आपत्तिजनक हालत में पाया गया था. वो खिलाड़ी इस बार भी आईपीएल का हिस्सा है.

 

लेकिन एंटी करप्शन यूनिट के उस खिलाड़ी को पकड़े जाने के बाद उस पर क्या कार्रवाई हुई. इसकी कोई जानकारी नहीं है. क्या बीसीसीआई से उसको कोई चेतावनी मिली ये भी नहीं पता लेकिन टीम इंडिया के खिलाड़ी को लेकर हुए इस खुलासे ने सबको हैरान कर दिया है.

 

 

टीम इंडिया के खिलाड़ी को लेकर इस बड़े खुलासे से क्रिकेट की दुनिया हैरान है. इतना ही नहीं मैच पर फिक्सिंग का खतरा भी मंडरा रहा है. इन सबको देखते हुए बीसीसीआई हर कदम फूंक फूंक कर रख रहा है.

 

बीसीसीआई का डर –

 

बीसीसीआई को डर है कि कहीं आईपीएल सिक्स की तरह एक बार फिर से फिक्सिंग आईपीएल के दामन को दागदार ना कर दे. ऐसे में आईपीएल और बीसीसीआई मिलकर फिक्सिंग के फंदे से बचने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं. हर टीम में आईसीसी की तरफ से एक TIO यानी टीम इंटीग्रेटी ऑफिसर को रखा गया है जो खिलाड़ी और फ्रेंचाइजी पर नजर रखेगा.

 

 

आईसीसी की चेतावनी

 

पहली चेतावनी – हनीट्रैप से बचके

 

टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी का उदाहरण देते हुए आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट ने हर टीम के खिलाड़ी को संदिग्ध महिलाओं से दूर रहने को कहा है. एंटी करप्शन यूनिट का मानना है कि फिक्सिंग करने वाले महिलाओं का इस्तेमाल हनीट्रैप के तौर पर करते हैं.

 

दूसरी चेतावनी – दोस्त और परिवार से भी दूरी रखो

 

होटल में कौन आता है. कब आता है और कब जाता है. इसकी पल-पल की जानकारी खिलाड़ियों को देनी होगी. और तो और खिलाड़ी अपने परिवार को भी ये नहीं बताएंगे कि वो मैच में खेल भी रहे हैं या नहीं मतलब वो प्लेइंग इलेवन में हैं या नहीं. किसी से किसी तरह का तोहफा लेने पर भी रोक लगाई गई है.

 

तीसरी चेतावनी – सोशल मीडिया पर संभलकर

 

फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप या फिर इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म कोई भी हो खिलाड़ी को संभलकर इनका इस्तेमाल करना होगा.

 

प्रेजेंटेशन में दक्षिण अफ्रीका के एक खिलाड़ी का उदाहरण दिया गया जो सोशल मीडिया के जरिए खुद के टीम में शामिल होने या नहीं होने पर टिप्पणी करता था. ऐसा इसलिए क्योंकि खिलाड़ियों के ट्वीट, फेसबुक कमेंट्स या फिर वीडियो से सटोरियों को संकेत मिल सकते हैं.

 

इन सबके अलावा बीसीसीआई ने कायदे कानून की लिस्ट पोस्टर के जरिए ड्रेसिंग रूम में भी लगवा दी है. ICC की एंटी करप्शन यूनिट ने ये सारे प्रेजेंटेशन अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी में भी दिए गए ताकि घरेलू क्रिकेटर से लेकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर तक इस बात को आसानी से समझ लें और गांठ बांध कर रख लें.

 

दूध का जला छाछ भी फूंक-फूंक कर पीता है और इसीलिए बीसीसीआई और IPL की तरफ से फिक्सिंग से बचने के लिए सारे उपाय किए जा रहे हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017