गुरकीरत की ऑलराउंड पारी, इंडिया ‘ए’ की बड़ी जीत

By: | Last Updated: Wednesday, 16 September 2015 12:09 PM
india a beat bangladesh a

बेंगलुरू: गुरकीरत सिंह मान और रिषि धवन के ऑलराउंड खेल की बदौलत इंडिया ‘ए’ ने पहले गैर अधिकृत वनडे मैच में बांग्लादेश ‘ए’ को 96 रनों से हरा दिया. जीत के साथ इंडिया ए को तीन मैचों की सीरीद में शुरूआती बढ़त हासिल की. गुरकीरत ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में कमाल का प्रदर्शन किया जिससे भारत कुछ विषम पलों से गुजरने के बावजूद बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रहा. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (56) के अर्धशतक के बावजूद पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले भारत का स्कोर एक समय पांच विकेट पर 125 रन था. सुरेश रैना (16), केदार जाधव (शून्य), मनीष पांडे (एक) और कप्तान उन्मुक्त चंद (16) जैसे बल्लेबाज पवेलियन में विराजमान थे.

संजू सैमसन (75) ने पारी संवारने में अहम भूमिका निभायी और उन्हें गुरकीरत का अच्छा साथ मिला जिन्होंने कोच राहुल द्रविड़ के सामने 58 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 65 रन की रन की जोरदार पारी खेली. इन दोनों ने छठे विकेट के लिये 102 रन की साझेदारी की. सैमसन ने बाद में रिषि धवन के साथ भी सातवें विकेट के लिये 78 रन जोड़े. धवन ने केवल 34 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन की तूफानी पारी खेली जिससे भारत सात विकेट पर 322 रन बनाने में सफल रहा.

 

कामचलाऊ ऑफ स्पिनर गुरकीरत ने इसके बाद लिस्ट ए में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 29 रन देकर पांच विकेट लिये और बांग्लादेश को 42.3 ओवर में 226 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभायी. बांग्लादेश ने अपने आखिरी पांच विकेट केवल 19 रन के अंदर गंवाये. धवल कुलकर्णी की खराब फॉर्म जारी रही लेकिन अरविंद ने शुरू में बेहतरीन गेंदबाजी की. धवन ने भी अपने पहले ओवर में 19 रन लुटाये लेकिन उन्होंने जल्द ही सुधार करके मोमिनुल हक (19) को खूबसूरत गेंद पर सैमसन के हाथों कैच कराया और फिर शब्बीर रहमान (25) को वापस कैच देने के लिये मजबूर किया. इसके बाद जब छठे विकेट की साझेदारी भारत के लिये सरदर्द बन रही थी तब पंजाब के 25 वर्षीय क्रिकेटर गुरकीरत ने नासिर हुसैन को शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े रैना के हाथों कैच कराकर भारत को राहत दिलायी. उन्होंने इसके बाद लिट्टन को बोल्ड करके भारतीय टीम को बड़ी सफलता दिलायी. लिट्टन ने 75 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाये.

 

गुरकीरत की बलखाती गेंदों का जादू पुछल्ले बल्लेबाजों पर भी सिर चढ़कर बोला. उन्होंने बाकी बचे तीन विकेट भी जल्दी निकालकर भारत को जीत दिलायी. गुरकीरत ने पारी के आखिरी दो विकेट लगातार गेंदों पर निकाले और अब अगले मैच में उनके पास हैट्रिक का मौका रहेगा.

 

सभी की निगाह रैना पर टिकी थी जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले मैच अभ्यास के तौर पर इन मैचों में खेल रहे हैं. बायें हाथ का यह बल्लेबाज हालांकि संघर्ष करता हुआ नजर आया. उन्होंने तीन चौके लगाये लेकिन किसी भी समय वह आत्मविश्वास से खेलते हुए नहीं दिखे. नासिर हुसैन (51 रन देकर दो विकेट) ने आते ही उन्हें पगबाधा आउट दिया. इसके बाद जाधव के रन आउट होने से स्थिति और खराब हो गयी. अग्रवाल ने एक छोर संभाले रखा था लेकिन वह भी अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद नासिर हुसैन का दूसरा शिकार बने. अग्रवाल ने 70 गेंद खेली और आठ चौके लगाये. सैमसन ने जिम्मेदारी भरी बल्लेबाजी की और अपनी 74 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india a beat bangladesh a
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: India A vs Bangladesh A
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017