डिकॉक पर भारी पड़ा मयंक का शतक, इंडिया ए की आसान जीत

By: | Last Updated: Sunday, 9 August 2015 12:02 PM

चेन्नई: सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के शतक और कप्तान उन्मुक्त चंद के साथ उनकी दोहरी शतकीय साझेदारी से इंडिया ‘ए’ ने आज यहां साउथ अफ्रीका ‘ए’ को 74 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर ट्राई सीरीज में बोनस अंक हासिल किया. इंडिया ए के कोच बने राहुल द्रविड़ के लिए भी एक कोच के रूप में पहली जीत मिली है.

 

मयंक ने 122 गेंदों पर 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 130 रन बनाये और उन्मुक्त (90) के साथ पहले विकेट के लिये 229 रन की साझेदारी की. इससे इंडिया ने साउथ अफ्रीकी स्कोर को बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

 

साउथ अफ्रीकी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (108) के शतक और विकेटकीपर डेन विलास (50) के अर्धशतक की मदद से निर्धारित 50 ओवर में 244 रन बनाकर आउट हो गयी थी. इंडिया की तरफ से मध्यम गति के गेंदबाज रिषि धवन ने 39 रन देकर चार और संदीप शर्मा ने 46 रन देकर दो विकेट लिये.

 

इंडिया ए ने केवल 37.4 ओवर में दो विकेट पर 247 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की और बोनस अंक हासिल किया. यह इंडिया ए की टूर्नामेंट में पहली जीत है और इस तरह से उसके दो मैचों में पांच अंक हो गये हैं. ऑस्ट्रेलिया इतने ही मैचों में दस अंक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है. साउथ अफ्रीका को अपने दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा और उसे अभी अपना खाता खोलना है.

 

इंडिया ‘ए’ ने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया ए से मिली करारी हार से सबक लेकर आज बल्लेबाजी में अच्छा नजारा पेश किया. मयंक और उन्मुक्त ने शुरू से ही गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी और साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के लिये उन पर अंकुश लगाना आसान नहीं रहा.

 

मयंक और उन्मुक्त ने इसका पूरा फायदा उठाकर मनमाफिक शॉट लगाये. मयंक ने शुरू में रन बनाने का बीड़ा उठाया लेकिन सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा करने के बाद उन्मुक्त ने भी तेजी दिखायी. वह हालांकि डीन एल्गर की गेंद पर पगबाधा आउट होने से शतक से चूक गये. उन्होंने अपनी पारी में 94 गेंद खेली तथा आठ चौके और दो छक्के लगाये. मयंक भी टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाने के बाद पवेलियन लौटे. मनीष पांडे नौ और करूण नायर चार रन बनाकर नाबाद रहे.

 

इससे पहले साउथ अफ्रीकी पारी डिकाक के इर्द गिर्द घूमती रही. धवन ने उसके शीर्ष क्रम को लड़खड़ाकर स्कोर चार विकेट पर 92 रन कर दिया था जिसके बाद डिकाक और विलास ने पांचवें विकेट के लिये 100 रन जोड़े. दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ ने अपने आखिरी छह विकेट 52 रन के अंदर गंवाये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india a beat south africa a
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017