आस्ट्रेलिया ए के खिलाफ कल होगा इंडिया ए और राहुल द्रविड़ का टेस्ट

By: | Last Updated: Tuesday, 21 July 2015 7:18 AM

चेन्नई: मजबूत बेंच स्ट्रेंथ तैयार करने की कवायद में राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली भारत ए टीम कल से दो मैचों की श्रृंखला के पहले अनधिकृत क्रिकेट टेस्ट में आस्ट्रेलिया ए से खेलेगी.

 

नये कोच द्रविड़ के साथ भारत ए टीम कल से शुरू हो रही श्रृंखला के जरिये देश में क्रिकेटरों का बड़ा पूल तैयार करने के मकसद से खेलेगी. अनिल कुंबले की अगुवाई वाली बीसीसीआई की मौजूदा तकनीकी समिति ने भारत ए टीम के दौरों पर खास जोर दिया है ताकि सीनियर टीम के लिये अगली पीढी के खिलाड़ी तलाशे जा सकें.

 

भारत ए टीम का कार्यभार संभालने के तुरंत बाद द्रविड़ ने जोर दिया था कि गेंदबाजों में 20 विकेट लेने की क्षमता होनी चाहिये और बल्लेबाजों को क्रीज पर डटकर खेलना चाहिये.

 

भारत ए की अगुवाई शीषर्क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा करेंगे जिनका लक्ष्य फार्म में लौटना होगा ताकि टेस्ट टीम में जगह वापिस पा सके.

 

इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में संपन्न श्रृंखला के लिये टीम में नहीं चुना गया था. वह पहले भी दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ ए टीम की अगुवाई कर चुके हैं. आस्ट्रेलिया ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच उनके लिये अपनी नेतृत्व क्षमता दिखाने का एक और मौका होगा.

 

भारतीय टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है जो घरेलू पिच पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे.

 

पुजारा के अलावा के एल राहुल, अभिनव मुकुंद, स्पिनर अमित मिश्रा और प्रज्ञान ओझा के लिये भी अपनी उपयोगिता साबित करने का यह सुनहरा मंच है. नयी गेंद संभालने वाले वरूण आरोन और उमेश यादव भी सीनियर टीम में अपनी जगह फिर पाने को लालायित होंगे.

 

टीमों की तुलना करें तो भारत के पास संतुलित टीम है. शीषर्क्रम मजबूत है और आरोन, यादव तथा अभिमन्यु मिथुन के रूप में तेज गेंदबाजी आक्रमण में विविधता है. स्पिन आक्रमण की अगुवाई अमित मिश्रा करेंगे जिनका साथ ओझा देंगे.

 

बल्लेबाजी में बीमारी के कारण बांग्लादेश दौरे पर नहीं जा सके राहुल पर सभी की नजरें होंगी. घरेलू सर्किल पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुकुंद, विजय शंकर और बाबा अपराजित भी चयनकर्ताओं का ध्यान खींचना चाहेंगे.

 

आस्ट्रेलिया ए के कप्तान उस्मान ख्वाजा हैं जिन्होंने हाल ही में घुटने का आपरेशन कराया है और अब वह फार्म में लौटने को बेताब होंगे. ख्वाजा 2013 के एशेज दौरे पर आस्ट्रेलिया के लिये एक टेस्ट खेल चुके हैं. उन्होंने क्वींसलैंड के लिये 74 . 71 के स्ट्राइक रेट से 523 रन बनाये हैं.

 

उनके अलावा जो बर्न्‍स, विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड, निक मेडिंसन और हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस भी भारतीय आक्रमण को कड़ी चुनौती देंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India A_Australia A_Rahul Dravid_Cheteshwar Pujara_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017