IND Vs SA: टीम इंडिया-साउथ अफ्रीका के लिए अहम है वार्मअप मैच

By: | Last Updated: Monday, 28 September 2015 7:57 AM
India A_South Africa Cricket Team_Team India_T-20_

नई दिल्ली: कल 29 अक्टूबर को साउथ-अफ्रीकी टीम भारतीय दौरे पर अपना पहला वार्म-अप मैच खेल अपनी तैयारियों का जायजा लेगी. कल दिल्ली के पालम क्रिकेट ग्राउंड में इंडिया ए और साउथ-अफ्रीका की टीम के बीच टी-20 वार्म-अप मैच खेला जाएगा.

 

इस मुकाबले के लिए इंडिया ए की कमान युवा बल्लेबाज़ मनप्रीत सिंह को दी गई है. लेकिन इंडिया ए के साथ साउथ-अफ्रीका के इस मुकाबले से टीम इंडिया को विरोधी टीम की कमजोरी भांपने का मौका मिल सकता है. वहीं 72 दिन लंबे दौरे के लिए भारत आई साउथ-अफ्रीकी टीम भी अपनी तैयारी मैदान पर परख पाएगी.

 

कल जिस इंडिया ए की टीम से साउथ-अफ्रीकी टीम भिड़ने वाली है उसमें युवा खिलाड़ियों की भरमार है. लेकिन अगर फिर भी साउथ-अफ्रीकी टीम उनसे जीत नहीं पाती या कड़ी टक्कर नहीं दे पाती तो इससे साउथ-अफ्रीकी टीम मनोवैज्ञानिक तौर भारत से पिछड़ जाएगी. हालांकि पालम के छोटे मैदान पर ऐसा होने की संभावना कम ही हैं.

भारतीय टीम के टी-20 और वनडे कप्तान एम एस धोनी की नज़रें भी कल के मुकाबले पर जमी होंगी क्योंकि वो कल के वार्म-अप मुकाबले से 2 तारीख से 3 मैचों की टी-20 सीरीज़ के लिए साउथ-अफ्रीकी टीम की कमज़ोरियां ढूंढना चाहेंगे.

 

कप्तान धोनी अकसर सीरीज़ से पहले विरोधी टीम की कमज़ोरियों को भांप लेते हैं और फिर मैच के दौरान अकसर उस पर अटैक करते हैं.

 

साउथ-अफ्रीकी टीम टी-20 के सीरीज़ के लिए अपने अनुभवी गेंदबाज़ी डेल स्टेन के बिना आ रही है. जबकी डेविड वीसे चोट के कारण टीम से बाहर हो गए हैं. गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के पास डेल स्टेन और मोर्नी मोर्कल नहीं है लेकिन उसका गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है.

 

एल्बी मोर्कल, क्रिस मौरिस, ताहिर और काइल एबोट टी20 क्रिकेट के बेहतरीन गेंदबाज हैं और अपनी विविधता के दम पर इंडियन प्रीमियर लीग में वे छाप छोड़ चुके हैं. ऐसे में साउथ-अफ्रीकी टीम कल का मुकाबला जीत कॉंफीडेंस और एक विनिंग फैक्टर के साथ भारत के खिलाफ मुकाबले में उतर सकती है.

 

भारत ए से पार पाना नहीं होगा आसान:

भारत-साउथ-अफ्रीका सीरीज़ से पहले वार्म-अफ मुकाबले में मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम ने हाल ही में बांग्लादेश को 2-1 से हराया है जबकि इससे पहले साउथ-अफ्रीका ए के खिलाफ वर्षा बाधित मैच में इंडिया की टीम ने बेहतरीन खेल दिखाया था.

 

इतना ही नहीं इससे पहले इंडिया ए की टीम ने इंडिया ए, ऑस्ट्रेलिया ए और साउथ-अफ्रीका के बीच खेली जा रही ट्राई सीरीज़ में जीत हासिल की थी. कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली टीम के पास अनुभव की भले ही कमी हो लेकिन ये टीम प्रतिभा और सही दिशा में आगे बढ़ रही है.

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं.

टीमें:

भारत ए: मनदीप सिंह(कप्तान), मयंक अग्रवाल, मनन वोहरा, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रिषि धवन, अनुरीत सिंह, युजवेंद्र चहल, पवन नेगी, कुलदीप यादव.

 

साउथ-अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस(कप्तान), हाशिम अमला, फरहान बेहार्डियेन, क्विंटन डिकॉक, मर्चेंट डि लांगे, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडी एल, काइल एबोट, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, कागिसो रबाडा, एल्बी मोर्कल, खाया जोंडो.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India A_South Africa Cricket Team_Team India_T-20_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017