भारत ने अफगानिस्तान को हराकर सातवीं बार जीता सैफ कप का खिताब

By: | Last Updated: Sunday, 3 January 2016 10:05 PM
India beat Afghanistan to lift SAFF Cup title for 7th time

तिरूवनन्तपुरम: कप्तान सुनील छेत्री के अतिरिक्त समय में किये गये गोल की बदौलत भारत ने आज पिछले चैंपियन अफगानिस्तान को 2-1 से हराकर पिछली बार फाइनल में मिली हार का बदला चुकता करने के साथ ही सातवीं बार दक्षिण एशियाई फुटबाल फेडरेशन (सैफ) कप जीता.

 

भारत 2013 में काठमांडो में खेले गये टूर्नामेंट में अफगानिस्तान से 0-2 से हार गया था लेकिन आज फाइनल में उसने बेहतर खेल दिखाया और अफगानिस्तान को बैकफुट पर रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी. भारत ने पहले एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी की और बाद में अतिरिक्त समय में विजयी गोल दागा.

 

स्टीफन कान्सटेनटाइन की कोचिंग वाली भारतीय टीम बड़े अंतर से जीत दर्ज कर सकती थी लेकिन दो अवसरों पर उसे गोल से वंचित किया गया. आखिर में हालांकि भारत इन दोनों टीमों के बीच सैफ कप में लगातार तीसरे फाइनल में विजेता रहा.

 

भारत ने इससे पहले 1993, 1997, 1999, 2005, 2009 और 2011 में खिताब जीता था. भारत की तरफ से जेजे लालपुखुलवा ने 72वें मिनट और सुनील छेत्री ने 101वें मिनट में गोल किया. जुबैर आमिरी ने 69वें मिनट में गोल करके अफगानिस्तान को शुरूआती बढ़त दिलायी थी.

 

विश्व में 166वें नंबर के भारत की अफगानिस्तान (150वें नंबर) पर आज की जीत कान्सटेनटाइन के पिछले साल के शुरू में दूसरी बार कोच पद संभालने के बाद पहली खिताबी जीत है.

 

सैफ कप में दसवीं बार फाइनल में खेल रहे भारत ने इस तरह से क्षेत्रीय टूर्नामेंट में फिर से अपनी बादशाहत कायम की. इससे उसका फीफा रैकिंग में भी आगे बढ़ना तय है.

 

अफगानिस्तान विदेशों में बसे अपने 15 खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में उतरा था और आखिरी बार सैफ कप में खेल रही इस टीम का लक्ष्य खिताब जीतना था. इसके बाद अफगानिस्तान अब मध्य एशिया महासंघ से जुड़ जाएगा.

 

शुरू में अफगानिस्तान ने दबदबा बनाने की कोशिश की लेकिन भारतीय टीम ने धीरे धीरे पकड़ बनानी शुरू की. दोनों टीमें हालांकि हाफ टाइम तक गोल करने में नाकाम रहीं. भारत का भाग्य ने साथ नहीं दिया जो 14वें मिनट में वह बढ़त नहीं बना पाया.

 

दोनों टीमों ने हाफ टाइम के बाद भी टीम में कोई बदलाव नहीं किया. भारत ने दूसरे हाफ के शुरूआती 15 मिनट में दबाव बनाया और वह 56वें मिनट में बढ़त के करीब भी पहुंच गया था. भारत ने हालांकि तीन मिनट बाद ही बराबरी का गोल कर दिया.

 

निर्धारित समय के आखिरी मिनटों में भारत ने बढ़त बनाने के अच्छे प्रयास किये लेकिन अफगान गोलकीपर ने भी शानदार बचाव करके अपनी टीम पर आये खतरों को टाला. मैच अतिरिक्त समय तक खिंचा और ऐसे में करिश्माई कप्तान छेत्री ने अफगान डिफेंडर हाशिमी को छकाकर अपना नियंत्रण बनाये रखते हुए दायें पांव से शाट जमाकर गोल दागा जिससे स्टेडियम में मौजूद दर्शक उछल पड़े. छेत्री का यह भारत की तरफ से 50वां गोल भी है.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India beat Afghanistan to lift SAFF Cup title for 7th time
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP News Afghanistan India SAFF Cup Won
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017