अजलन शाह कप हॉकीः भारत ने विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को हराया

By: | Last Updated: Saturday, 11 April 2015 11:41 AM
india beat austarlia

इपोह: युवा स्ट्राइकर निकिन थिमैया की हैट्रिक की मदद से भारत ने टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए विश्व चैम्पियन और पिछले विजेता ऑस्ट्रेलिया को आज 4-2 से हराकर अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में तीसरे चौथे स्थान के प्लेऑफ मुकाबले में जगह पक्की कर ली.

 

खिताब की दौड़ से बाहर भारत ने दबाव के बिना खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलियाई टीम अधिकांश समय बैकफुट पर नजर आई.

 

भारत ने चारों क्वार्टर में गोल किये. वी आर रघुनाथ ने पहले ही मिनट में खाता खोला जिसके बाद निकिन (23वां, 32वां और 60वां मिनट) में गोल किये. ऑस्ट्रेलिया के लिये डेनियल बीएले (14वां) और मैट गोडेस (53वां) ने गोल दागे.

 

इस जीत से भारत के पांच लीग मैचों में सात अंक रहे. अब उसका सामना तीसरे चौथे स्थान के क्लासीफिकेशन मैच में कल कोरिया या न्यूजीलैंड से होगा.

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरे मैच में गेंद पर नियंत्रण के लिये जूझती रही. दो आसान गोल गंवाने के अलावा भारत के प्रदर्शन में आज कोई खामी नहीं थी.

 

भारतीयों ने टूर्नामेंट में पहली बार उम्दा प्रदर्शन किया और पूरे 60 मिनट लय कायम रखी.

 

भारत की शुरूआत बेहद आक्रामक रही और पहले ही मिनट में टीम को लगातार दो पेनल्टी कार्नर मिले. रघुनाथ ने दूसरे को गोल में बदलकर टीम को बढत दिलाई. भारत ने इस लय को कायम रखा और 10वें मिनट में फिर गोल करने का मौका बनाया लेकिन सतबीर सिंह अपने प्रयास में कामयाब नहीं रहे. अगले मिनट में रमनदीप सिंह के प्रयास को ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर क्लीमोंस ने नाकाम कर दिया और आकाशदीप सिंह का रिबाउंड शॉट बाहर चला गया. पहले क्वार्टर के आखिरी मिनट में भारतीय डिफेंस चरमराया और ऑस्ट्रेलिया ने बीएले के गोल पर बराबरी कर ली.

 

दूसरे क्वार्टर के चौथे मिनट में सतबीर का शॉट ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर क्लीमोंस के पास चला गया.

 

कुछ मिनट बाद भारत ने निकिन के गोल पर फिर बढत बना ली. उन्होंने सतबीर और एस के उथप्पा के बेहतरीन मूव को फिनिशिंग में बदला.

 

भारतीय गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने दो मिनट बाद ऑस्ट्रेलिया के दो गोल बचाये.

 

ब्रेक के बाद भारत को एक और मौका मिला लेकिन आकाशदीप के शाट को क्लीमोंस ने रोक दिया . निकिन ने तीसरा गोल करके स्कोर 3-1 कर दिया  चौथे और आखिरी क्वार्टर में दोनों टीमों ने एक एक पेनल्टी कार्नर और गंवाया.

 

हूटर से सात मिनट पहले गोडेस ने आस्ट्रेलिया के लिये दूसरा गोल किया. निकिन ने हालांकि आखिरी मिनट में रिवर्स हिट पर गोल करके भारत की 4-2 से जीत सुनिश्चित कर दी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india beat austarlia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017