एशिया कप हॉकी: भारत ने 2-1 से दी मलेशिया को पटखनी, 10 साल बाद बना चैंपियन

एशिया कप हॉकी: भारत ने 2-1 से दी मलेशिया को पटखनी, 10 साल बाद बना चैंपियन

By: | Updated: 22 Oct 2017 07:55 PM

ढाका: एशिया कप हॉकी के फाइनल मुकाबले में भारत ने मलेशिया को 2-1 से हराकर दस साल बाद खिताब अपने नाम किया. यह तीसरा मौका है जब भारतीय टीम ने एशिया कप पर अपना परचम लहराया है. इससे पहले भारत ने साल 2007 में चेन्नई में एशिया कप जीता था. इसके अलावा 2003 में कुआलालम्पुर में पहली बार यह टूर्नामेंट अपने नाम किया था.


भारत पहली बार मलेशिया के खिलाफ फाइनल में मैदान में उतरा था, भारत की ओर से रमनदीप सिंह (तीसरे मिनट) और ललित उपाध्याय (29वें मिनट) के गोल की बदौलत वह तीसरी बार यह खिताब जीतकर पाकिस्तान की बराबरी करने में सफल रहा. दक्षिण कोरिया ने सर्वाधिक चार बार एशिया कप जीता है.


मलेशिया की टीम ने हालांकि आखिर तक भारत को कड़ी चुनौती दी. उसकी तरफ से एकमात्र गोल शाहरिल सबाह ने 50वें मिनट में किया. विश्व में छठे नंबर की टीम भारत के लिये अंतिम दस मिनट काफी बैचेनी भरे रहे क्योंकि मलेशिया ने इस दौरान लगातार हमले करके भारतीय रक्षापंक्ति को व्यस्त रखा.


भारतीय रक्षकों ने भी हालांकि अच्छा प्रदर्शन किया और मलेशिया के तमाम प्रयासों को नाकाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.


इस तरह से भारत पहली ऐसी टीम बन गयी है जिसने एक समय में एशिया के तीनों महत्वपूर्ण खिताब एशियाई खेलों का स्वर्ण, एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी और एशिया कप अपने नाम किये हैं. भारत ने 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से और पिछले साल कुआंटन में एशियाई चैंपियनशिप ट्रॉफी के फाइनल में भी अपने इस पड़ोसी को 3-2 से हराया था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शानदार दोहरे शतक के बाद सचिन, वीरू और भज्जी ने दी रोहित की बधाई