विश्व कप: भारत की शानदार जीत के बाद जश्न में डूबा देश

By: | Last Updated: Monday, 16 February 2015 1:18 AM
India beat Pakistan by 76 runs

नई दिल्ली: एडिलेड ओवल में पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी विश्व कप-2015 के अपने पहले मैच में शानदार जीत हासिल करने के बाद पूरा भारत जश्न में डूब गया. बीती रात कई शहरों में आतिशबाजी और पार्टी हुई.

इस जीत के बाद सीमा पर मौजूद जवान भी खुशी से झूम उठे. एडिलेड में मोहित शर्मा की ओर से सोहेल खान के रूप में पाकिस्तान का आखिरी विकेट लेने के साथ ही दिल्ली और देश के दूसरे स्थानों पर प्रशंसक खुशियां मनाने लगे. लोगों ने ढोल बजाकर और सड़कों पर पटाखे जालकर जश्न मनाया. इसके साथ ही लोगों ने मिठाइयां भी बांटी.

 

सीमा पर भी खुशी से झूम उठे जवान

पाकिस्तान की सीमा से जुड़े जम्मू क्षेत्र के लोग और सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवान भी विश्व कप में पाक टीम पर भारत की जीत के बाद खुशी से झूम उठे.

 

जम्मू के गांधीनगर के जयप्रीत सिंह ने कहा, ‘भारतीय विशेषकर पाकिस्तान की सीमा से लगते जम्मू एवं कश्मीर के निवासी भारत और पाकिस्तान के बीच प्रत्येक मैच को विश्व कप के फाइनल के रूप में देखते हैं और आज फिर हम जीत दर्ज करने में सफल रहे.’ जयप्रीत ने कहा कि उन्होंने अपने दोस्तों के साथ पाकिस्तान पर भारत की जीत का जश्न मनाया.

 

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने भी आपस में मिठाइयां बांटकर भारत की जीत का जश्न मनाया.

 

सीमा सुरक्षा बल के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों के बीच जश्न का माहौल है. फिलहाल आपस में मिठाइयां बांटकर जश्न मनाया जा रहा है.’

 

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी विश्व कप में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपना जीत का रिकार्ड बनाए रखा है. भारतीय टीम ने रविवार को एडिलेड ओवल मैदान पर न सिर्फ पाकिस्तान को 76 रनों से हराया बल्कि क्रिकेट के इस महाकुंभ में खिताब बचाने के अपने अभियान का मनचाहा और जोरदार आगाज किया.  पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के होटल के बाहर प्रशंसक उमड़ पड़े और जीत का जश्न मनाया.

 

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने दी बधाई

अपने पहले मैच में जीत हासिल करने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम को चारो ओर से बधाई देने वालों का तांता लग गया, चाहे वह राजनेता हों या फिल्मी हस्ती. भारतीय टीम की जीत के जश्न का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि खुद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक ने ट्वीट कर भारतीय टीम को बधाईयां दीं.
 

प्रधानमंत्री ने अपने बधाई संदेश में लिखा, “टीम इंडिया, आप सभी को बधाई. हमें आप पर गर्व है.”

 

राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा, “टीम इंडिया को आईसीसी विश्व कप के अपने पहले मैच में जीत के लिए बधाई. हम आशा करते हैं कि आपकी सफलता आगामी मैचों में भी बरकरार रहेगी.”

 

पाकिस्तान पर भारत की लगातार छठी जीत

भारत विश्व कप में पाकिस्तान को लगातार छह बार हरा चुका है. भारतीय टीम ने मैन ऑफ द मैच चुने गए विराट कोहली (107), शिखर धवन (73) और सुरेश रैना (74) की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए पूल-ब के इस मैच में सात विकेट पर 300 रन बनाए और फिर मोहम्मद समी (35-4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान को 47 ओवरों में 224 रनों पर सीमित कर दिया.

 

पाकिस्तान की ओर से कप्तान मिस्बाह उल हक ने सबसे अधिक 76 रन बनाए जबकि अहमद शहजाद ने 47 और हारिस सोहेल ने 36 रनों का योगदान दिया. शाहिद अफरीदी ने भी 22 रन जोड़े. भारत की ओर से उमेश यादव और मोहत शर्मा ने दो-दो विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली.

 

पाकिस्तान बल्लेबाजी के दौरान एक मौके पर भी भारत पर हावी नहीं हो सका. 11 रन के कुल योग पर यूनिस खान (6) का विकेट गिरने के बाद शहजाद और हारिस ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़ते हुए हालात को सुधारने का प्रयास किया लेकिन रन औसत के बढ़ते दबाव ने उन्हें जोखिम लेने पर मजबूर कर दिया.

 

इसी मजबूरी में हारिस अपना विकेट अश्विन को दे बैठे. अश्विन ने 79 के कुल योग पर हारिस को आउट करके भारत को अपेक्षित सफलता दिलाई. हारिस ने 48 गेंदों पर तीन चौके लगाए. इसके बाद शहजाद ने मिस्बाह के साथ तीसरे विकेट के लिए 23 रन जोड़े.

 

शहजाद का विकेट 102 के कुल योग पर गिरा. शहजाद ने 73 गेंदों पर पांच चौके लगाए. 102 के ही कुल योग पर उमेश ने शोएब मकसूद (0) को चलता किया और फिर 103 के कुल योग पर जडेजा ने उमर अकमल (0) को आउट करके भारत को पांचवीं सफलता दिलाई.

 

पाकिस्तान 25वें ओवर तक जाते-जाते लड़ाई हार चुका था. विकेट पर मिस्बाह थे और उनका साथ देने आए थे अफरीदी, जो बूम-बूम पारियां खेलने के लिए मशहूर हैं. भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि अफरीदी को इसका मौका नहीं दिया और 149 के कुल योग पर उन्हें चलता कर दिया. अफरीदी ने 22 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया.

 

अफरीदी का विकेट 147 के कुल योग पर गिरा और फ्रि 154 के कुल योग पर वहाब रियाज (4) को समी ने चलता किया. यासिर शाह (13) ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाते हुए हालांकि कप्तान के साथ सातवें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की लेकिन 203 के कुल योग पर उनका भी सब्र टूट गया.

 

मिस्बाह ने मैदान पर अपनी मौजूदगी का अहसास कराते हुए कुछ जोरदार शॉट्स लगाए और दर्शकों का मनोरंजन किया. 220 के कुल योग पर वह भी पवेलियन लौट गए. मिस्बाह ने 84 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का लगाया. अंतिम विकेट 224 के कुल योग पर सोहेल खान (7) के रूप में गिरा.

 

कोहली, धवन और रैना की पारियों से सजा भारतीय स्कोर :

 

इससे पहले, खराब दौर से उबरने के बाद विश्व कप में अपना पहला शतक लगाने वाले विराट कोहली (107) और शिखर धवन (73) तथा सुरेश रैना (74) की उम्दा अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 300 रन बनाए.

 

भारत और भी अच्छा स्कोर खड़ा कर सकता था लेकिन कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाज उस समझदारी का परिचय नहीं दे सके, जिसके जरिए वे तेजी से रन बटोर सकते थे. कोहली का विकेट 273 रन पर गिरा था और उसके बाद से भारत ने पांच ओवरों में माज्ञ 27 रन जोड़े और पांच अहम विकेट गंवा दिए.

 

विकेट हाथ में होना भारत के लिए अच्छा संकेत था क्योंकि ऐसी स्थिति में बल्लेबाज खुलकर रन बटोर सकते थे लेकिन भारत के लिए ऐसा नहीं हो सका. पाकिस्तान ने पारी के मध्य में जो कुछ खोया था, उसे उसने अंतिम पहर में हासिल कर लिया और भारत को 300 रनों पर सीमित कर दिया, जबकि भारत कम से कम 325 का योग हासिल कर सकता था.

 

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उसका यह फैसला सही साबित होता दिखा क्योंकि रोहित शर्मा (15) और धवन अच्छी लय में नजर आ रहे थे. खासतौर पर रोहित ज्यादा अच्छी लय में थे क्योंकि धवन पर अच्छी पारी खेलने का दवाब था.

 

धवन उस दबाव में दिख रहे थे लेकिन रोहित पर किसी प्रकार का दबाव नहीं था. इसके बावजूद रोहित ने 34 के कुल योग पर वह गलती की, जिसकी उनसे उम्मीद नहीं थी. सोहेल खान की एक गेंद को पुल करने प्रयास में मिस्बाह को एक आसान कैच दे बैठे. रोहित ने 20 गेंदों पर दो चौके लगाए.

 

इसके बाद हालांकि धवन और कोहली ने भारत को मैच में वापसी कराने का काम किया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 129 रनों की साझेदारी की. 163 के कुल योग पर धवन एक रन चुराने के प्रयास में आपसी गलतफहमी का शिकार हुए और रन आउट हो गए. इस तरह उनकी 76 गेंदों की उम्दा पारी का दुखद: अंत हुआ. धवन ने धवन ने 76 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया.

 

धवन के आउट होने के बाद कोहली का साथ देने रैना आए. रैना को इसलिए भेजा गया क्योंकि वह रन गति में तेजी ला सकें. रैना ने यह काम बखूबी किया और कोहली के साथ 15.3 ओवरों में 7.09 के औसत से तीसरे विकेट के लिए 110 रन जोड़े.

 

कोहली का विकेट 273 के कुल योग पर गिरा. विश्व कप में अपना पहला तथा भारत के लिए 22वां शतक लगाने वाले कोहली ने 126 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए.

 

कोहली का स्थान लेने आए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (18) खुलकर हाथ नहीं दिखा पा रहे थे, लिहाजा यह जिम्मेदारी रैना को लेनी थी. रैना इसी प्रयास में 284 के कुल योग पर कैच आउट हो गए. रैना ने 56 गेंदों का सामना कर पांच चौके और तीन छक्के लगाए.

 

इसके बाद भारत ने 296 के कुल योग पर रवींद्र जडेजा (3), धौनी और अजिंक्य रहाणे (0) के विकेट गंवाए. जडेजा को वहाब रियाज ने बोल्ड किया जबकि धौनी और रहाणे को सोहेल खान ने आउट किया. इस तरह खान ने अपनी टीम की हैट्रिक पूरी की. खान ने इस मैच में कुल पांच विकेट लिए जबकि रियाज ने एक सफलता हासिल की.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India beat Pakistan by 76 runs
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017