INDvsSA: धोनी की है ये जीत!

By: | Last Updated: Wednesday, 14 October 2015 3:52 PM
india beat south africa

नई दिल्लीः इंदौर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 22 रनों से हराकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली. लगातार तीन मुकाबलों में मिली हार के बाद टीम इंडिया के लिए ये मुकाबला बेहद अहम था. हर तरफ से टीम की आलोचना हो रही थी. टीम के बुरे खेल पर कप्तान को दोष दिया गया और कई दिग्गजों ने महेन्द्र सिंह धोनी के खिलाफ अपने शब्द छोड़ दिए. हर कोई उन्हें अब चूका हुआ घोषित कर रहा था. खासतौर पर पहले वनडे में मिली हार के बाद लोग धोनी की कप्तानी धोनी की बल्लेबाजी पर सवाल उठाने लगे थे. जबकि टीम में विराट कोहली के साथ कई दिग्गज फ्लॉप हो रहे थे. लेकिन दूसरे वनडे में धोनी ने जिस तरह का खेल दिखाया उससे साफ हो गया कि धोनी अभी चूके नहीं हैं और टीम के काम आ सकते हैं.   

 

एक नजर टीम इंडिया की जीत पर –

 

धोनी की शानदार पारी –

टीम इंडिया के कप्तान धोनी जब क्रीज़ पर उतरे तो स्कोर बोर्ड पर सिर्फ़ 82 रन थे और तीन बड़े विकेट पवेलियन लौट चुके थे. 6 ओवर के अंदर अजिंक्य रहाणे और सुरेश रैना भी साथ छोड़ गए. टीम इंडिया का स्कोर हो गया 5 विकेट पर 104 रन. एक समय लग रहा था कि टीम इंडिया 200 के अंर सिमट जाएगी लेकिन धोनी ने तमाम अलोचकों को बल्ले से करारा जवाब देने की ठान रखी थी. पहले भुवनेश्वर कुमार के साथ 41 और फिर हरभजन सिंह के साथ 56 रन की साझेदारी की. अंतिम विकेट के लिए  मोहित शर्मा के साथ नाबाद 22 रनों की साझेदारी कर स्कोर को 9 विकेट पर 247 रन तक पहुंचाया. धोनी ने 92 रन की नाबाद पारी खेली जिसमें शामिल थे 7 चौके और 4 दमदार छक्के.

 

 

शानदार कप्तानी – पहले बल्लेबाजी में धैर्य दिखाने के बाद धोनी विकेट के पीछे से टीम का नेतृत्व करते हुए भी शानदार दिखे. धोनी ने इंदौर में अपने गेंदबाजों का शानदार इस्तेमाल किया. साउथ अफ्रीका के पहले विकेट से ही साफ हो गया था कि धोनी आज कुछ अलग करने वाले हैं. तेज गेंदबाज जब विकेट नहीं ले पाए तो धोनी ने अक्षर को गेंद थमाई और अक्षर ने हाशिम अमला को आउट कर धोनी को पहली सफलता दिलाई. अक्षर के साथ हरभजन भ कमाल की गेंदबाजी कर रहे थे. धोनी ने आज अपने गेंदबाजों का सही इस्तेमाल किया. जब तेज गेंदबाज प्रेशन बनाने में नाकामयाब हो रहे थे तब स्पिनरों ने विकेच दिलाई और जब स्पिन कोटा खत्म हो रहा था तब अचानक मोहित शर्मा ने धोनी को डिविलियर्स के रूप में सबसे बड़ी सफलता दिलाई. 32 ओवर के खेल में मोहित का वो तीसरा ही ओवर था. एक समय जब दोनों स्पिनर अपना कोटा खत्म कर चुके थे तब सभी ये सोच रहे थे कि भारत को जीत कौन दिलाएगा. तभी धोनी ने भुवनेश्वर पर दांव खेला और भुवी ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर धोनी को जीत दिला दी. 

 

 

अक्षर पटेल की शानदार गेंदबाजी – टॉस होते ही सोशल मीडिया पर आज जिस खिलाड़ी की चर्चा हुई वो थे अक्षर पटेल. कई दिग्गज खिलाड़ी धोनी के फैसले से चौंक गए. चौंक इसलिए गए क्योंकि धोनी ने इन फॉर्म गेंदबाज अमित मिश्रा की जगह अक्षर पटेल को टीम में लिया था. टी-20 मुकाबले में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने अक्षर पटेल की जम कर धुनाई की थी. लेकिन इस मैच में अक्षर भारत के सबसे सफल गेंदबाज बने. न सिर्फ उन्होंने रनों पर अंकुश लगाया बल्कि टीम के लिए जरूरी विकेट भी लिए. अक्षर पटेल ने हाशिम अमला (17), फॉफ डू प्लेसिस (51) और ज्यां पॉल ड्यूमिनी के बेहद अहम तीन विकेट चटकाए. अक्षर ने 10 ओवर में 39 रन देकर 3 विकेट लिए.

 

गेंदबाजों ने दिलाई जीत – धोनी की धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी को जीत में बदला भारतीय गेंदबाजों ने. हर गेंदबाज ने बखुबी अपना काम किया. भुवनेश्वर कुमार अभी तक विकेट के लिए तरस रहे थे लेकिन इस मैच में उन्होंने तीन विकेट लेकर राहत की सांस ली. अश्विन की जगह आए हरभजन ने भी अपनी वापसी को सही साबित किया और एक छोर से प्रेशर बनाए रखा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india beat south africa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017