INDvsSA: फॉर्म में लौटे धोनी ने दिलाई भारत को शानदार जीत

By: | Last Updated: Wednesday, 14 October 2015 4:17 PM
india beat south africa in 2nd one day

इंदौर: कठिन हालात में नाबाद 92 रन बनाकर फॉर्म में लौटे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पारी के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत भारत ने दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 22 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही पांच मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी भी कर ली.

टी20 सीरीज और पहले वनडे में हार के बाद आलोचनाओं के शिकार हुए धोनी ने पुरानी लय में खेलते हुए आज नाबाद 92 रन बनाये जिसके दम पर भारत ने नौ विकेट पर 247 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 43.4 ओवर में 225 रन पर आउट हो गई.

 

होलकर स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका को 42 गेंद में 27 रन की जरूरत थी लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने 44वें ओवर की दूसरी गेंद पर इमरान ताहिर (9) और चौथी गेंद पर मोर्नी मोर्कल (4) को आउट करके भारत को जीत तक पहुंचाया. ताहिर ने धोनी को और मोर्कल ने रैना को कैच थमाया.

 

भारत के लिये अक्षर पटेल और भुवनेश्वर कुमार ने तीन-तीन विकेट लिये जबकि हरभजन सिंह को दो विकेट मिले.

 

कप्तानी में जलवा दिखाने से पहले धोनी ने अपनी 86 गेंद की नाबाद पारी से आलोचकों को करारा जवाब देते हुए मैदान के चारों ओर स्ट्रोक्स खेले. उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के जड़े. कैप्टन कूल ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर आखिरी दस ओवरों में 82 रन बटोरे. एक समय भारत ने 40वें ओवर में सात विकेट 165 रन पर गंवा दिये थे लेकिन हरभजन सिंह (22) ने धोनी के साथ 56 रन की साझेदारी करके टीम को 200 रन के पार पहुंचाया.

 

टॉप ऑर्डर में अजिंक्य रहाणे ने 63 गेंद में 51 रन बनाये जो उनका लगातार दूसरा अर्धशतक था. साउथ अफ्रीका के लिये डेल स्टेन ने 49 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि मोर्नी मोर्कल और इमरान ताहिर को दो दो विकेट मिले. भारतीय टीम को रोहित शर्मा के रूप में करारा झटका लगा जिसे युवा तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने दूसरे ही ओवर में आउट कर दिया. शिखर धवन (23) और रहाणे ने इसके बाद संभलकर खेलते हुए दूसरे विकेट के लिये 56 रन जोड़े. रोहित के जल्दी आउट होने से दोनों के लिये खुलकर खेलना मुश्किल हो गया था.

 

धवन ने चौथे ओवर में रबाडा को चौका लगाकर दबाव हटाया. वहीं रहाणे ने मोर्नी मोर्कल को अगले ओवर में तीन चौके जमाये.

 

साउथ अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने अनियमित स्पिनर जेपी डुमिनी को 12वें ओवर में गेंद सौंपी जिसे आते ही धवन ने चौका लगाया. डुमिनी ने हालांकि उन्हें जल्दी ही शॉर्ट कवर पर मोर्कल के हाथों लपकवा दिया. विराट कोहली 12 रन बनाकर रनआउट हो गए.

 

18वें ओवर में मोर्कल की गेंद पर फरहान बेहार्डियेन ने मिडऑफ में रहाणे का कैच छोड़ा जिसके बाद बल्लेबाज एक रन लेने के लिये दौड़ गए. कोहली दूसरा रन चाहते थे लेकिन रहाणे ने हवा में हाथ हिलाकर उन्हें रोका. दोनों बल्लेबाज एक ही छोर पर पहुंच गए और दूसरे छोर पर क्विटोन डिकाक ने गिल्लियां बिखेर दी.

 

रहाणे ने 59 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. वह इसके बाद टिक नहीं सके और अपना विकेट गंवा बैठे. लेग स्पिनर इमरान ताहिर को स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में वह बोल्ड हो गए.

 

 

सुरेश रैना सिर्फ पांच गेंद तक टिक सके और खाता खोले बिना रवाना हो गए. भारत का स्कोर 23.4 ओवर में पांच विकेट पर 105 हो गया था. अमित मिश्रा की जगह टीम में आये अक्षर पटेल (13) ने 29वें ओवर में भारतीय पारी का पहला छक्का लगाया. वह स्टेन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. दूसरे छोर से धोनी विकेटों का पतन देखते रहे. भुवनेश्वर कुमार (14) ने सातवें विकेट के लिये धोनी के साथ 41 रन जोड़े. घायल आर अश्विन की जगह टीम में आये हरभजन ने 22 गेंद में 22 रन बनाये.

 

साउथ अफ्रीका की पारी की शुरूआत अच्छी रही जब हाशिम अमला और डिकाक ने पहले विकेट के लिये 40 रन जोड़े. पटेल ने अमला को चकमा देकर आगे आकर खेलने पर मजबूर किया और धोनी ने विकेट के पीछे तेजी से उन्हें स्टम्प आउट कर दिया. डिकाक (34) ज्यादा देर टिक नहीं सके लेकिन फाफ डु प्लेसिस और जेपी डुमिनी ने तीसरे विकेट के लिये 82 रन जोड़े. जब वे दोनों क्रीज पर थे तब लग रहा था कि साउथ अफ्रीका एकतरफा जीत दर्ज करेगा लेकिन पटेल ने डुमिनी को 24वें ओवर में पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा.

 

डुमिनी ने 46 गेंद में तीन चौकों की मदद से 36 रन बनाये जबकि डु प्लेसिस ने 56 गेंद में छह चौकों की मदद से 51 रन की पारी खेली.

 

दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार साउथ अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स सिर्फ 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए जबकि डेविड मिलर खाता भी नहीं खोल पाये.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india beat south africa in 2nd one day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017