INDvsSL: धवन और अश्विन ने दिलाई भारत को शानदार जीत

By: | Last Updated: Friday, 12 February 2016 11:12 PM
india beat sri lanka in ranchi t 20

रांची: शिखर धवन के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक के बाद आर अश्विन की उम्दा गेंदबाजी की मदद से भारत ने श्रीलंका को दूसरे मैच में 69 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से वापसी की.

पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम ने छह विकेट पर 196 रन बनाए. जवाब में पुणे में पहला मैच अप्रत्याशित ढंग से जीतने वाली श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 127 रन ही बना सकी. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर तीन विकेट लिए.

Shikhar Dhawan

भारत के लिए धवन ने सिर्फ 25 गेंद में 51 रन बनाए. वहीं रोहित शर्मा ने 36 गेंद में 43 और हार्दिक पांड्या ने 12 गेंद में 27 रन बनाए जबकि सुरेश रैना ने 19 गेंद में 30 रन जोड़े. श्रीलंका के लिए तेज गेंदबाज तिसारा परेरा ने 19वें ओवर में हैट्रिक लगाई. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में यह चौथी और किसी श्रीलंकाई खिलाड़ी की पहली हैट्रिक है.

जवाब में श्रीलंका का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका और उसके विकेट नियमित अंतराल में गिरते रहे. आर अश्विन ने पहली ही गेंद पर तिलकरत्ने दिलशान (0) को आउट करके उसे अच्छी शुरूआत का मौका नहीं दिया. अगले ओवर में सीकुगे परेरा को आशीष नेहरा ने युवराज सिंह के हाथों लपकवाया.

श्रीलंका के लिए कप्तान दिनेश चांदीमल और चमारा कापूगेदारा को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका. चांदीमल ने 30 गेंद में दो चौकों की मदद से 31 रन बनाए जबकि कापूगेदारा ने 27 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के के साथ 32 रन जोड़े.

India Sri Lanka Cricket T20
भारत के लिए अश्विन के अलावा आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमरा और रविंद्र जडेजा ने दो दो विकेट लिए. इससे पहले श्रीलंका ने लगातार दूसरे मैच में टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए भेजा लेकिन इस बार भारतीय बल्लेबाजों ने आक्रामक शुरूआत की. पुणे में पहले मैच में तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर भारतीय बल्लेबाज फ्लॉप रहे थे लेकिन यहां उन्हें खुलकर खेलने का मौका मिला.

पुणे में अपने पदार्पण मैच में कहर बरपाने वाले तेज गेंदबाज कासुन रजीता महंगे साबित हुए. उन्होंने पहली ही गेंद काफी बाहर फेंकी जिस पर रोहित ने चौका जड़ दिया.

धवन ने तिसारा परेरा को मिडविकेट पर और अगले ओवर में सचित्रा सेनानायके को स्वीप शॉट खेलकर छक्का लगाया. इसके बाद से उन्होंने 22 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया.

रोहित ने दूसरे छोर से सहयोगी की भूमिका बखूबी निभाई. भारत के 70 रन बिना किसी नुकसान के बन गए. श्रीलंका को पहली सफलता तेज गेंदबाज दुष्मंता चामीरा ने दिलाई जिन्होंने धवन को विकेट के पीछे लपकवाया. धवन ने अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाये.

अजिंक्य रहाणे के आने के बाद रनगति पर थोड़ा अंकुश लगा. रहाणे ने दासुन शनाका को लगातार चौके लगाकर इस दबाव को तोड़ा. भारत के 13 ओवर में एक विकेट पर 122 रन थे और लग रहा था कि मेजबान 200 के पार तक जायेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india beat sri lanka in ranchi t 20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017