रोहित, विराट के कमाल से टीम इंडिया ने रचा इतिहास

By: | Last Updated: Friday, 29 January 2016 6:03 PM
India create history in austrlia

मेलबर्न: रोहित शर्मा और विराट कोहली के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी20 क्रिकेट मैच में 27 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढत बनाकर नया इतिहास रचा.

ऑस्ट्रेलियाई सरजमी पर किसी भी प्रारूप में द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज में भारत की यह पहली जीत है. वनडे सीरीज के शुरूआती चार मैच हारने के बाद भारत ने आखिरी वनडे और उसके बाद लगातार दो टी20 मैच जीते.

रोहित और विराट के अर्धशतकों की मदद से भारत ने तीन विकेट पर 184 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन ही बना सकी. कप्तान एरोन फिंच (74) के अलावा उसका कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया.

Australia India T20 Cricket

इससे पहले फॉर्म में चल रहे रोहित और विराट ने आक्रामक बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया. रोहित ने 47 गेंद में 60 रन बनाये जबकि कोहली 33 गेंद में 59 रन बनाकर नाबाद रहे. यह स्कोर एमसीजी पर टी20 मैच में किसी भी टीम का सर्वोच्च स्कोर है. रोहित ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए. कोहली ने सात चौके और एक छक्का लगाया.

ऑस्ट्रेलिया ने टीम में कई बदलाव करते हुए शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, एंड्रयू टाये, स्काट बोलैंड और जान हेस्टिंग्स को डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, कैमरून बायस, ट्रेविस हेड, केन रिचर्डसन और शान टैट की जगह उतारा.

finch 2

दूसरे छोर पर कोहली ने एडीलेड वाले अपने फॉर्म को बरकरार रखते हुए आक्रामक खेल दिखाया. उन्होंने हेस्टिंग्स को 13वें ओवर में तीन चौके लगाए. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े.

रोहित 16वें ओवर में रन आउट हो गए जब कोहली ने दूसरा रन लेने से इनकार कर दिया. भारत के 16वें ओवर में दो विकेट पर 143 रन थे.

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 14 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने कोहली के साथ 22 गेंद में 38 रन जोड़े. इस बीच कोहली ने सिर्फ 29 गेंद में अपना 11वां टी20 अर्धशतक पूरा किया. यह सीरीज में उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है.

आखिरी ओवर में 10 रन बने और आखिरी चार ओवरों में 41 रन बने. धोनी को टाये ने लांग ऑफ पर लपकवाया.

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत काफी अच्छी रही और पहले विकेट के लिए फिंच और मार्श ने सिर्फ 9.3 ओवर में 94 रन जोड़ लिये लेकिन इसके बाद कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी. आर अश्विन ने मार्श (23) को हार्दिक पंड्या के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा.

टीम में वापसी करने वाले युवराज को दोनों मैचों में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला लेकिन उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में सिर्फ सात रन देकर एक महत्वपूर्ण विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी करने वाले शेन वाटसन 15 रन बनाकर रविंद्र जडेजा को कैच देकर लौटे. वहीं कप्तान फिंच अगले ओवर में रन आउट हो गए. उन्होंने 48 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 74 रन बनाये. दो अहम विकेट लगातार ओवरों में गिरने से ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीदों पर पानी फिर गया. पुछल्ले बल्लेबाजों को जसप्रीत बुमरा ने पवेलियन भेजा.

भारत के लिये बुमरा और जडेजा ने चार चार ओवरों में क्रमश: 37 और 32 रन देकर दो दो विकेट लिए.

सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 31 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India create history in austrlia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017