ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम का ऐलानः पहले टेस्ट से बाहर रहेंगे धोनी, रैना की टीम में वापसी

By: | Last Updated: Monday, 10 November 2014 9:12 AM

नई दिल्लीः विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाले चार टेस्ट मैचों के लिए आज टीम का ऐलान कर दिया गया. बीसीसीआई ने इस दौरे के लिए 19 खिलाड़ियों की टीम बनाई है लेकिन टीम को सबसे बड़ा झटका कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के रूप में लगा है जो हाथ में चोट लगने के कारण पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे.

 

धोनी की जगह विराट कोहली को पहले टेस्ट के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है. धोनी के न होने के कारण टीम में दो नए विकेटकीपर को जगह मिली है. जिसमें श्रीलंका के खिलाफ विकेट के पीछे धोनी की जगह लेने वाले रिधिमान साहा और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानादार बल्लेबाजी करने वाले नमन ओझा को बैकअप के तौर पर टीम में रखा गया है. पहले टेस्ट में इन दोनों में से किस विकेटकीपर को टीम में जगह मिलती है ये देखना दिलचस्प होगा.

 

कर्नाटक के 22 वर्षीय बल्लेबाज राहुल ने पिछले रणजी सत्र में 1035 रन बनाये थे और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में केदार जाधव के बाद दूसरे स्थान पर रहे . उन्होंने दलीप ट्राफी में 185 और 130 की पारियां खेली. राहुल भारत ए टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी गए थे .

 

भारत के लिये टी20 मैच खेल चुके कर्ण ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिये उम्दा गेंदबाजी की थी. उन्होंने 13 मैचों में 11 विकेट चटकाये थे .

 

नमन ओझा ने भी घरेलू सर्किट पर बेहतरीन प्रदर्शन किया . उन्होंने लगातार चार शतक जमाये जिनमें से तीन आस्ट्रेलिया में थे . रैना के लिये भी यह वापसी की श्रृंखला होगी जो वनडे टीम के नियमित सदस्य हैं लेकिन टेस्ट में लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये .

 

वहीं टीम में उदीयमान बल्लेबाज के एल राहुल और लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को 19 सदस्यीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है.

 

इसके साथ ही सुरेश रैना की टेस्ट टीम में वापसी हुई है. चयन समिति की बैठक के बाद आज यहां टीम का ऐलान किया गया.

 

चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता (13 नवंबर) और रांची (16 नवंबर) में होने वाले आखिरी दो वनडे के लिये भी टीम का ऐलान किया. फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज शिखर धवन और हरफनमौला रविंद्र जडेजा को आराम दिया गया है जबकि रिधिमान साहा की टीम से छुट्टी हो गई है. धवन की जगह रोहित शर्मा ने वापसी की है जबकि साहा की जगह राबिन उथप्पा लेंगे. घायल तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की जगह विनय कुमार को शामिल किया गया है.

 

 

टीमें : ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला के लिये – महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, शिखर धवन, मुरली विजय, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, रिधिमान साहा, नमन ओझा, आर अश्विन, कर्ण शर्मा, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, वरूण आरोन.

 

श्रीलंका के खिलाफ आखिरी दो वनडे के लिये – विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, राबिन उथप्पा, अक्षर पटेल, कर्ण शर्मा, आर अश्विन, उमेश यादव, धवल कुलकर्णी, स्टुअर्ट बिन्नी, विनय कुमार और केदार जाधव.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india cricket team announced, dhoni out for first test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017