INDvsSL: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत का पलड़ा भारी

By: | Last Updated: Saturday, 22 August 2015 2:59 AM
India just ahead after hard-fought day

कोलंबो: कोलंबो के पी सारा ओवल मैदान में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारत ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 70 रन बना लिए. इस तरह भारत ने दूसरी पारी में कुल 157 रन की बढ़त हासिल कर ली है. स्टंप के समय मुरली विजय 39 और अजिंक्य रहाणे 28 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारत को दिन का एकमात्र झटका की पहली पारी के शतकवीर ओपनर केएल राहुल के रूप में लगा जो दूसरी पारी में महज 2 रन पर क्लीन बोल्ड हो गए. उन्हें धम्मिका प्रसाद ने पैवेलियन का रास्ता दिखाया.

 

इससे पहले श्रीलंका की टीम 306 रन पर ऑलआउट हो गई. इस प्रकार भारत ने पहली पारी में 87 रन की बढ़त हासिल कर ली. श्रीलंका की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार शतक बनाया, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके और 102 रन पर स्टुअर्ट बिन्नी की गेंद में मुरली विजय को कैच थमा बैठे.

 

अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 140 रन से आगे खेलते हुए श्रीलंका एक समय पर बढत लेने की ओर बढ रहा था जब मैथ्यूज (102) और लाहिरू थिरिमाने (62) ने चौथे विकेट के लिये 127 रन जोड़े. इसके बाद हालांकि उसके आखिरी सात विकेट 65 रन के भीतर गिर गए.

 

टी के कुछ देर बाद श्रीलंकाई पारी 306 रन पर सिमट गई. भारत के लिये लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 21 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिये. ईशांत शर्मा और आर अश्विन को दो दो विकेट मिले.

 

भारत ने पहली पारी के शतकवीर केएल राहुल (2) का विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया जिसे धम्मिका प्रसाद ने आउट किया. इसके बाद हालांकि मुरली विजय (नाबाद 39) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 28) ने संभलकर खेलते हुए तीसरे दिन के आखिर तक भारत को एक विकेट पर 70 रन तक पहुंचाया. भारत के पास अब कुल 157 रन की बढत हो गई है.

 

तीसरे दिन के खेल का आकषर्ण मैथ्यूज की शतकीय पारी रही जिसने अपनी पारी में 12 चौके जड़े.

 

पहला सत्र श्रीलंका के नाम रहा जिसने लंच तक तीन विकेट पर 224 रन बना लिये थे . मैथ्यूज और थिरिमाने ने सुबह के सत्र में 28 ओवरों में 84 रन जोड़े. श्रीलंका ने कल के स्कोर तीन विकेट पर 140 रन से आगे खेलते हुए सुबह कोई विकेट नहीं गंवाया. ईशांत शर्मा सुबह पांचवीं गेंद पर थिरिमाने को आउट कर सकते थे लेकिन उनका शाट पहली स्लिप से कुछ आगे रह गया और विकेटकीपर रिधिमान साहा डाइव लगाकर भी कैच नहीं लपक सके. ईशांत ने लंच के बाद के स्पैल से मैच का नक्शा बदल दिया. उसने पहले थिरिमाने को विकेट के पीछे लपकवाया. बारिश के कारण कुछ देर खेल रूका. खेल बहाल होने के बाद पहले टेस्ट के हीरो दिनेश चांदीमल (11) भी ईशांत की गेंद पर पहली स्लिप में राहुल को कैच देकर लौटे .

मैथ्यूज ने अपना छठा टेस्ट शतक 98वें ओवर में 164 गेंदों पर पूरा किया. इस बीच विराट कोहली को उस ओवर में उपचार के लिये बाहर जाना पड़ा और अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी संभाली.

 

शतक जमाने के बाद मैथ्यूज ज्यादा देर टिक नहीं सके और स्टुअर्ट बिन्नी की गेंद पर पहली स्लिप में मुरली विजय को कैच दे बैठे. यह बिन्नी का पहला टेस्ट विकेट रहा. मिश्रा ने इसके बाद धम्मिका प्रसाद (5) को स्लिप में लपकवाकर भारत को वापसी दिलाई. दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने 74 रन देकर चार विकेट लिये.

 

जेहान मुबारक (22) को चाय के बाद मिश्रा ने पवेलियन भेजा. उस समय श्रीलंका का स्कोर आठ विकेट पर 300 रन था.

स्कोर में छह रन ही जुड़े थे कि रंगाना हेराथ भी आर अश्विन की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. अगले ओवर की आखिरी गेंद पर मिश्रा ने थारिंडू कौशल को चकमा दिया और साहा ने स्टम्पिंग करने में कोई चूक नहीं की जिससे श्रीलंकाई पारी का अंत 306 रन पर ही हो गया. पहली पारी में खाता भी नहीं खोल सके भारतीय सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने अपनी गलतियों से सबक लेकर संभलकर खेला और ढीली गेंदों का इंतजार किया. विजय 89 गेंद में दो चौकों की मदद से 39 रन बनाकर खेल रहे हैं. वहीं इस टेस्ट में तीसरे नंबर पर उतरे अजिंक्य रहाणे ने 84 गेंद में 28 रन बना लिये हैं. दोनों ने दूसरे विकेट की नाबाद साझेदारी में अभी तक 28.3 ओवर 67 रन जोड़ लिये हैं.

 

भारत का एकमात्र विकेट राहुल के रूप में गिरा जो पहली पारी के प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके और दो रन बनाकर प्रसाद की गेंद पर बोल्ड हो गए.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India just ahead after hard-fought day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017