धोनी की वापसी के साथ टीम इंडिया के भी इरादे सीरीज में लौटने के

By: | Last Updated: Tuesday, 16 December 2014 7:52 AM

ब्रिसबेन: नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वापसी से उत्साहित भारतीय क्रिकेट टीम कल से गाबा की जीवंत पिच पर शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट के जरिये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला में वापसी के इरादे से उतरेगी. धोनी की गैर मौजूदगी में विराट कोहली ने भारत की कप्तानी की और पहले टेस्ट में उसे जीत के करीब ले गए. ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि पांचवें और आखिरी दिन भारत को 48 रन से हराकर श्रृंखला में 1.0 से बढत बना ली.

 

अंगूठे की चोट से उबरकर धोनी अब दूसरे टेस्ट के लिये टीम में लौटे हैं और उनकी वापसी युवा ब्रिगेड के लिये प्रेरणा का काम करेगी. भारतीय टीम के किसी भी सदस्य ने इस मैदान पर टेस्ट नहीं खेला है. ऑस्ट्रेलिया का गढ माने जाने वाले गाबा पर सिर्फ एक बार 1988.89 में विरोधी टीम को टेस्ट जीत नसीब हुई है. भारत ने यहां आखिरी टेस्ट 2003.04 में खेला था जिसमें सौरव गांगुली ने 144 रन बनाये थे. धोनी को अब उसी तरह का प्रदर्शन करके अपनी टीम की मोर्चे से अगुवाई करनी होगी.

 

उनके लिये सबसे पहली चुनौती टीम संयोजन दुरूस्त करने की होगी. धोनी की वापसी के मायने हैं कि रिधिमान साहा अब इस श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे. रविंद्र जडेजा भी चोटिल हैं और भुवनेश्वर कुमार चोट के कारण बाहर हो ही चुके हैं. उनकी जगह धवल कुलकर्णी लेंगे. भारत ने विदेश में पिछले छह में से चार टेस्ट में पांच गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति अपनाई है. गाबा की हरी भरी पिच तेज गेंदबाजों को रास आयेगी लेकिन उन्हें अनुशासित प्रदर्शन करना होगा.

 

आर अश्विन ने मैच से पहले काफी नेट अभ्यास किया है लिहाजा ऐसे संकेत हैं कि वह दूसरा टेस्ट खेल सकते हैं. भारत पांच गेंदबाजों के साथ उतरता है तो रोहित शर्मा को बाहर रहना पड़ सकता है. धोनी के लिये यह उनकी कप्तानी का टेस्ट होगा चूंकि विदेश में उनका टेस्ट रिकॉर्ड खराब रहा है. विदेशी सरजमीं पर नौ टेस्ट में से उन्होंने पांच गंवाये, तीन ड्रा खेले और बस एक जीता. भारत को लगातार तीन टेस्ट श्रृंखलाओं में पराजय झेलनी पड़ी.

 

एडीलेड टेस्ट में भी भारत हारा लेकिन कोहली ने बेहद आक्रामक कप्तानी की और आखिरी विकेट तक टीम को मैच में बनाये रखा. उन्होंने दो शतक भी जमाये और धोनी उम्मीद करेंगे कि वह इस लय को कायम रखें. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और मध्यक्रम में आये चेतेश्वर पुजारा ने भी रन बनाये लेकिन शिखर धवन का खराब फार्म चिंता का सबब है.

 

भारत ने अभी तक अंतिम एकादश का ऐलान नहीं किया है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने आज टीम की घोषणा कर दी. नये टेस्ट कप्तान स्टीवन स्मिथ ने बायें हाथ के दो तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को जगह दी है. रियान हैरिस पूरी तरह से फिट नहीं है जबकि पीटर सिडल को बाहर किया गया है. माइकल क्लार्क की जगह शॉन मार्श ने ली है और स्मिथ चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे.

 

ऑस्ट्रेलिया के 45वें टेस्ट कप्तान स्मिथ को पहले ही कदम पर बड़ी चुनौती मिल सकती है. भारत वापसी की कोशिश करेगा चूंकि एक अनुभवहीन कप्तान के हाथ में मेजबान टीम की कमान है. बहुत कुछ स्मिथ के अपने फार्म पर भी निर्भर करेगा. क्लार्क ने भारत के खिलाफ अपनी धरती पर नौ टेस्ट में 76.92 की औसत से रन बनाये हैं.

 

स्मिथ ने एडीलेड टेस्ट में शतक जमाया लिहाजा वह इस लय को कायम रखना चाहेंगे. रनों के लिये वह डेविड वार्नर पर भी निर्भर करेंगे जिन्होंने पहले टेस्ट में दोनों पारियों में शतक जमाया. इसके अलावा शेन वॉटसन और क्रिस रोजर्स से भी अच्छी पारियों की उम्मीद होगी.

 

टीमें:

 

भारत– एम एस धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, रिधिमान साहा, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, कर्ण शर्मा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, वरूण आरोन, उमेश यादव, धवल कुलकर्णी, के एल राहुल, नमन ओझा.

 

ऑस्ट्रेलिया– स्टीवन स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, क्रिस रोजर्स, शेन वाटसन, शॉन मार्श, मिशेल मार्श, ब्राड हाडिन, मिशेल जानसन, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड.

 

मैच का समय: सुबह 5.30 से.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India look to bounce back as Mahendra Singh Dhoni returns
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017