हॉकी टेस्ट : शूटआउट में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज 2-0 से जीती

By: | Last Updated: Monday, 23 November 2015 5:26 PM
India Lose Hockey Series After Shootout With Mighty Australia

रायपुर: ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत को पेनाल्टी शूटआउट के आधार पर 3-2 से हराते हुए तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली.

 

निर्धारित समय की समाप्ति तक भारत ने यह मैच 3-2 से जीता था लेकिन सीरीज किसके नाम होगा, इसका फैसला पेनाल्टी शूटआउट से होना था. इसका कारण यह था कि दोनों टीमों ने इस सीरीज में छह-छह गोल किए थे और दोनों ने एक-एक मैच जीता था. ऐसे में सीरीज के विजेता का फैसला करने के लिए शूटआउट का सहारा लिया जाना था.

 

मैच की शुरूआत धीमी रही और दोनों ही टीमें पहले क्वार्टर में कोई गोल नहीं कर पाई. दूसरे क्वार्टर में वीआर रघुनाथ ने 17वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई. रघुनाथ ने श्रृंखला में भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए तीन गोल दागे. इस अनुभवी ड्रैग फ्लिकर ने इस साल 31 मैच में पेनल्टी कार्नर से 12 गोल दागे हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि मध्यांतर के बाद वापसी की जब ट्रेंट मिटन ने तीसरे क्वार्टर में 36वें मिनट में मैदानी गोल दागकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. यह उनका श्रृंखला का पहला गोल रहा.

 

मैच का तीसरा और भारत का दूसरा गोल रुपिंदर पाल सिंह ने 41वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर पर किया लेकिन ट्रेंट मिटन ने 54वें मिनट में फील्ड गोल किया और अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया.

 

मैच बराबरी पर समाप्त होने की स्थिति में ऑस्ट्रेलिया यह सीरीज 1-0 से जीत लेता क्योंकि उसने रायपुर में खेले गए दूसरे मैच में जीत हासिल की थी लेकिन आकाशदीप सिंह ने अंतिम मिनट में एक बेहतरीन गोल कर अपनी टीम को 3-2 से जीत दिला दी लेकिन सीरीज किसके नाम होगा, इसका फैसला पेनाल्टी शूटआउट से होना था और इसमें ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मार ली.

 

भारत की ओर से शूटआउट के दौरान जो दो गोल हुए उनमें से एक पेनाल्टी स्ट्रोक पर हुआ लेकिन धर्मवीर सिंह द्वारा हासिल दूसरे पेनाल्टी स्ट्रोक पर रघुनाथ गोल नहीं कर सके. अगर रघुनाथ यह गोल कर लेते तो फिर दोनों टीमों को एक-एक मौका और मिलता और ऐसी स्थिति में कुछ भी हो सकता था.

 

दोनों टीमों के बीच राजनांदगांव में 19 नवम्बर को खेला गया पहला मुकाबला 2-2 की बराबरी पर छूटा था. इसके बाद रायपुर में खेला गया दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीता था.

 

यह सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम थी. 27 नवम्बर से होने वाले हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) से पहले दोनों को तैयारी का जायजा लेने का मौका मिला और साथ ही रायपुर के माहौल में ढलने में सफलता मिली.

 

हॉकी वर्ल्ड लीग में भारत और ऑस्ट्रेलिया सहित कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी. लीग के पहले संस्करण का खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता था. पहले संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में हुआ था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India Lose Hockey Series After Shootout With Mighty Australia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP News hockey test IND vs AUS lost raipur
First Published:

Related Stories

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017