सीरीज में बढ़त के बाद क्यों हारी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Monday, 18 August 2014 11:44 AM

नई दिल्लीः पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने इंग्लैंड गई टीम इंडिया के लिए लॉर्डस टेस्ट तक सब कुछ बेहतर जा रहा था. 1-0 से सीरीज में बढ़त बनाने के बाद टीम खुश थी और सारे खिलाड़ी जोश में थे. लेकिन इसके बाद जो कुछ भी अगले तीन टेस्ट में बीता वो किसी बुरे सपने से कम नहीं था. पांचवे टेस्ट तक आते-आते टीम इंडिया बेजान और थकी हारी लगने लगी और पिछले दो टेस्ट के शर्मनाक प्रदर्शन का असर उनके खेल पर साफ दिखने लगा. धोनी के थके धुरंधर आत्मसमर्पन करने के मूड में लगे और सीरीज 3-1 से हार गई.

 

हार में क्यों बदल गई जीत

 

जडेजा का कैच छोड़ना– कप्तानी और बल्लेबाजी पर उठते सवाल के बीच इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक तीसरे टेस्ट में जब 15 रन पर थे तभी स्लिप में जडेजा ने उनका कैच छोड़ा. इस ड्रॉप कैच ने न सिर्फ कुक को बल्कि पूरी टीम को मानो नींद से जगा दिया और उसके बाद तो न कुक रुके न ही पूरी टीम.

 

ईशांत का घायल होना – दूसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले ईशांत के अचानक चोटिल होने से टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा. सफल गेंदबाज के बाहर होने का प्रेशर बाकी के गेंदबाजों पर भी दिखा. भुवनेश्वर कुमार को दूसरे छोर से मदद नहीं मिल पाई और बल्लेबाज रन बनाते चले गए. साथ ही पंकज सिह को टीम का हिस्सा बनाना भी धोनी के लिए रन लुटाने वाला साबित हुआ.

 

टीम चयन बना हार का कारण – धोनी लगातार पांच गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाते रहे. लेकिन पांचवे गेंदबाज के साथ न्याय नहीं कर पाए. इसके साथ ही सबसे बड़ा सवाल स्पिनर को लेकर भी उठा. धोनी जडेजा के साथ टीम का संयोजन बना रहे थे लेकिन जडेजा अपने हाथों से करिश्मा नहीं कर पा रहे थे. इसके साथ ही पांच बल्लेबाजों के कारण एक बल्लेबाज कम खेलाने का भी खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा. साथ ही टीम में स्लिप के खिलाड़ी भी इसी कारण लगातार बदलते रहे जिसका असर इस कैचिंग पोजिशन पर साफ दिखा.

 

जिम्मेदारी से भागे बल्लेबाज – इस पूरे सीरीज में गेंदबाजों ने जहां एक तरफ अपना काम लगभग हर पारी में किया वहीं बल्लेबाज अपनी जिम्मेदारी से भागते नजर आए. सलामी बल्लेबाज ठोस शुरुआत नहीं दे पाए जिसका असर सीधा मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर हुआ खासतैर पर चेतेश्वर पुजारा पर इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिला. वो लगभग हर पारी में शुरुआती घंटों में ही क्रीज पर दिख जाते थे. नई गेंद से तालमेल बिठाने में उन्हें अभी भी परेशानी हो रही है औऱ इसका फायादा ब्रिटिश गेंदबाजों ने जमकर उठाया. 

 

विराट कोहली का शर्मनाक प्रदर्शन – भविष्य के कप्तान माने जा रहे विराट कोहली इस पूरी सीरीज के कमजोड़ कड़ी रहे. टीम इंडिया की जीत में भी इनका कोई योगदान नहीं था. लेकिन हार में टीम इंडिया के खलनायक साबित हुए. कोहली ने दस पारियों में सिर्फ 134 रन बनाए. इनके जल्दी आउट होने के कराण टीम इंडिया की बल्लेबाजी पूरी तरह से बिखड़ गई. एंडरसन के विरूद्ध तो ये पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए. कोहली न सिर्फ टीम के उपकप्तान थे बल्कि टीम इंडिया के सबसे बड़े बल्लेबाज भी थे.

 

स्पिन के आगे बेबस हुई टीम इंडिया – पार्ट टाइम स्पिनर माने जा रहे मोईन अली के सामने वो भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए जो जिनके आगे स्पिनर विकेट के लिए तरसते रहते थे. टीम इंडिया के बल्लेबाज स्पिन के सामने विदेशी मैदान पर इस तरह बेबस होंगे इसके बारे में किसी ने भी नहीं सोचा था. टीम इंडिया के थिकं टैंक को इस पर भी गौर करना नहीं होगा कि टेस्ट मैच में स्पिन को कैसे खेले.

 

मैदान और मौसम- लॉर्ड्स के बाद इंग्लैंड में मौसम और पिच ने टीम इंडिया को एक बार फिर परेशान किया. बारिश के कारण पिच पर नमी थी जिसका फायदा मेजबान टीम के तेज गेंदबाजों ने उठाया और हर छोर से भारतीय बल्लेबाजों पर प्रेशर बनाए रखा. स्विंग लेती गेंदें एक बार फिर टीम इंडिया के हार का कारण बन गई.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india lost series after a good start
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017