U-19: फाइनल जीत कर रिकॉर्ड बनाने उतरेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Saturday, 13 February 2016 4:34 PM
India primed for unprecedented fourth U-19 World Cup title

मीरपुर: टूर्नामेंट में अब तक सभी मैच जीत कर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ चौथी बार आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप जीतने के इरादे से उतरेगी.

कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारत ने पांचवीं बार अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई और उसे तीन लीग मैचों के अलावा नॉक आउट मैचों में भी विरोधी टीमों को हराने में अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी.

भारत अगर कल जीत दर्ज करता है तो अंडर 19 विश्व कप में सर्वाधिक खिताब के मामले में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ देगा. वर्ष 1988 में शुरू हुई इस प्रतियोगिता में भारत ने 2012 के अलावा 2000 और 2008 में भी खिताब जीता है.

भारत ने अब तक टूर्नामेंट में दबदबा बनाया है लेकिन टीम कल होने वाले मैच में वेस्टइंडीज को हल्के में नहीं ले सकती क्योंकि टूर्नामेंट आगे बढ़ने के बाद उसके प्रदर्शन में लगातार सुधार हुआ है. कैरेयिबाई टीम ने लीग चरण में दूसरे स्थान पर रहते हुए नॉक आउट में जगह बनाई जहां उसने क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान और सेमीफाइनल में मेजबान बांग्लादेश को हराया.

भारत अच्छी शुरूआत के लिए बार फिर ऋषभ पंत और कप्तान इशान किशन की खतरनाक सलामी जोड़ी पर निर्भर करेगा.

किशन पांच पारियों में सिर्फ एक अर्धशतक जड़ पाए हैं और वह फाइनल में अपने बल्ले का जलवा दिखाने के लिए बेताब होंगे. इंडियन प्रीमियर लीग में जगह बना चुके पंत भी सेमीफाइनल में श्रीलंका के खिलाफ सस्ते में आउट होने के बाद अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे. श्रीलंका के खिलाफ 72 रन की पारी खेलने के बाद अनमोलप्रीत सिंह आत्मविश्वास से भरे होंगे जबकि सरफराज खान पांच मैचों में चार अर्धाशतक जड़ने के साथ 76 की औसत से 304 रन बनाकर टूर्नामेंट में भारत के सबसे सफल बल्लेबाज हैं.

तेज गेंदबाज अवेश खान ने अब तक 11 विकेट चटका चुके हैं जबकि बायें हाथ के स्पिनर मयंक डागर के नाम चार मैचों में 12 की औसत से आठ विकेट दर्ज हैं.

वर्ष 2004 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शिकस्त के बाद वेस्टइंडीज की टीम की नजरें इस पर खिताब पर हैं.

भारतीय गेंदबाजों को शमर स्प्रिंगर को रोकने का तरीका ढूंढना होगा जो अब तक 70.50 की औसत से 282 रन बना चुके हैं. नॉक आउट में टीम की जीत के दौरान उन्होंने 37 और नाबाद 62 रन की पारी खेली. टीम को गेंदबाजी में अलजारी जोसेफ से उम्मीदें होंगी जो अब तक 14 की औसत से 10 विकेट हासिल कर चुके हैं.

टीमें इस प्रकार हैं:-
भारत:- इशान किशन (कप्तान), ऋषभ पंत, खलील अहमद, जीशान अंसारी, राहुल बैथम, रिकी भुई, मयंक डागर, अरमान जाफर, सरफराज खान, अमनदीप खरे, अवेश खान, महिपाल लोमरोर, शुभम मावी, अनमोलप्रीत सिंह और वाशिंगटन सुंदर.

वेस्टइंडीज:- शिमरोन हेटमेयर (कप्तान), शाहिद क्रुक्स, कीसी कार्टी, माइकल फ्रू, जिड गूली, चेमार होल्डर, टेविन इमलाक, अलजारी जोसेफ, रेयान जान, कर्स्टन कालीचरण, ग्र्रिडोन पोपे, कीमो पाल, ओडियन स्मिथ, शमर स्प्रिंगर और इमानुएल स्टीवर्ट.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India primed for unprecedented fourth U-19 World Cup title
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: India vs west indies u-19 world cup
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017