IND vs SL: रोहित और चहल के तूफान में उड़ा श्रीलंका, भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम किया

IND vs SL: रोहित और चहल के तूफान में उड़ा श्रीलंका, भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम किया

रोहित शर्मा के तूफान के बाद स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी 20 में श्रीलंका को 88 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी 20 सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त ले ली.

By: | Updated: 22 Dec 2017 10:59 PM

नई दिल्ली: इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी 20 मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 88 रनों से हराते हुए सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली.  रोहित शर्मा के तूफान के बाद भारत के लिए स्पिनरों ने शानदार गेंदबाजी की.

भारत के विशाल 261 रनों के जवाब में श्रीलंका ने शुरुआत तो तूफानी की लेकिन बढ़ते जरूरी रन रेट के सामने पूरी टीम दबाव में आ गई और पूरी टीम 17.2 ओवर में 172 रनों पर ढेर हो गई. गेंदबाजी के दौरान चोटिल हुए पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज बल्लेबाजी करने नहीं उतर सके.

भारत की ओर से एक बार फिर युजवेन्द्र चहल(52 रन पर चार विकेट) और कुलदीप यादव(52 रन पर 3 विकेट) ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. जयदेव उनादकट और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिए.

विशाल लक्ष्य के सामने श्रीलंका की एक ही रणनीति थी तेज खेलने की. डिकवेला(25) और उपुल थरंगा(47) ने पहले ओवर से ही मोर्चा संभाल लिया. श्रीलंका को पहला झटका पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर लगी जब उनादकट की गेंद पर डिकवेला पांड्या को कैच थमा बैठे. लेकिन इसके बाद श्रीलंका ने गियर बदला और मैच को रोमांचक बनाने की ओर ले चले. थरंगा को कुसल परेरा का साथ मिला और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी कर भारतीय कप्तान को सोचने पर मजबूर कर दिया. सपाट पिच और छोटी बाउंड्री का सब ने फायदा उठाया. परेरा 37 गेंद पर 77 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हुए. कुलदीप ने एक ही ओवर में तीन विकेट लेकर श्रीलंकाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. कप्तान परेरा(0) और गुणारत्ने(0) कुलदीप के चौथे ओवर में आउट हुए.

श्रीलंका के लिए पहले तीन बल्लेबाज ही कुछ कमाल दिखा पाए. उसके बाद कोई भी बल्लेबाद पांच रन से ज्यादा नहीं बना पाए. श्रीलंका ने 16 गेंद पर अपने सात विकेट गंवाए.

इससे पहले रोहित शर्मा (43 गेंद पर 118 रन) और लोकेश राहुल(49 गेंद पर 89 रन) की तूफानी पारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका के सामने 261 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है. इंदौर के होलकर स्टेडियम में एक बार फिर बल्लेबाजों ने रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी.
रोहित के सबसे तेज टी 20 शतक(35 गेंद संयुक्त रूप से सबसे तेज) और राहुल के साथ उनकी पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 165 रनों की साझेदारी के बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 260 रनों का रिकॉर्ड स्कोर बनाया. टी 20 क्रिकेट में संयुक्त रूप से दूसरा जबकि भारत का सबसे बड़ा स्कोर है.

इसस पहले भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में फ्लोरिडा में 244 रनों का स्कोर बनाया था. टी 20 क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है. ऑस्ट्रेलिया ने पिछले ही साल श्रीलंका के खिलाफ 263 रन बनाए थे.

टॉस जीतने के बाद श्रीलंकाई कप्तान ने गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन उनका ये फैसला रोहित और राहुल के सामने पूरी तरह गलत साबित हुआ. रोहित और राहुल ने शुरुआती ओवर से ही आक्रामक रुख अपना लिया और मैदान के हर कोने से रन बनाए. रोहित के 10 छक्के भी भारत की तरफ से नया रिकॉर्ड है. इससे पहले युवराज सिंह ने दो अवसरों पर एक पारी में सात-सात छक्के लगाये थे जो अब तक भारतीय रिकॉर्ड था.

रोहित ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा शतक पूरा किया. इस फॉर्मेट में वह दो शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं. उनसे पहले क्रिस गेल, ब्रैंडन मैकुलम, इविन लुईस और कोलिन मुनरो ने यह उपलब्धि हासिल की है.

रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिये 165 रन जोड़े जो इस प्रारूप में भारत की तरफ से नया रिकॉर्ड है। इससे पहले का रिकार्ड रोहित और शिखर धवन के नाम पर था. उन्होंने इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में 158 रन जोड़े थे.

रोहित ने 43 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौके और 10 छक्के लगाए जबकि राहुल ने 49 गेंद की पारी में पांच चौके और 8 गगनभेदी छक्के लगाए. इनके अलावा महेन्द्र सिंह धोनी (21 गेंद 28 रन) ने दो छक्के लगाए जबकि हार्दिक पांड्या के बल्ले से एक छक्का निकला. इस तरह भारत ने टी 20 क्रिकेट इतिहास के एक पारी में 21 छक्कों के साथ विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: IND vs SL: रोहित और चहल के तूफान में उड़ा श्रीलंका, भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम किया
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story धोनी की तूफानी पारी के आगे 206 का लक्ष्य भी हुआ छोटा, आरसीबी को पांच विकेट से मिली हार