भारत की लगातार तीसरी हार, सीरीज ऑस्ट्रेलिया के नाम

By: | Last Updated: Sunday, 17 January 2016 5:07 PM
India surrender series after another pathetic bowling show

मेलबर्न: ग्लेन मैक्सवेल की 96 रन की तूफानी पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे वनडे मैच में भारत को तीन विकेट से हराकर पांच मैचों के सीरीज में 3-0 की अजेय बढत बना ली.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के शतक की मदद से छह विकेट पर 295 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सात गेंद बाकी रहते सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. मैक्सवेल ने 83 गेंद में आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 96 रन बनाए.

Australia India Cricket

भारत को पर्थ और ब्रिसबेन में पहले दो वनडे में 300 से अधिक का स्कोर बनाने के बावजूद पराजय का सामना करना पड़ा था. इस मैच में मुकाबला एक समय बराबरी का लग रहा था लेकिन मैक्सवेल ने सीरीज में वापसी के भारत के मंसूबों पर पानी फेर दिया. भारत के लिए ईशांत शर्मा, उमेश यादव और रविंद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए लेकिन रनगति पर अंकुश नहीं लगा सके.

इससे पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर भारत ने पिछले दो मैचों के शतकवीर रोहित शर्मा (6) का विकेट जल्दी गंवा दिया. इसके बाद कोहली (117) ने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई. कोहली ने इस शतक के साथ ही वनडे क्रिकेट में अपने 7000 रन पूरे कर लिये और इस प्रारूप में सबसे तेजी से 24 शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. उन्हें शिखर धवन (68) और अजिंक्य रहाणे (50) से पूरा सहयोग मिला.

धवन ने 91 गेंद में यह रन बनाये लेकिन कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिये 119 रन जोड़े. कोहली ने अपनी 117 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े. रहाणे और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 109 रन की भागीदारी की. भारतीय टीम से रविचंद्रन अश्विन और मनीष पांडे को बाहर करके गुरकीरत मान और रिषि धवन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया गया. बतौर कप्तान धोनी का यह 300वां अंतरराष्ट्रीय मैच था और उनसे ज्यादा वनडे में कप्तानी सिर्फ रिकी पोंटिंग और स्टीफन फ्लेमिंग ही कर चुके हैं.

Virat Kohli

रोहित पांचवें ओवर में केन रिचर्डसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए. इसके बाद कोहली क्रीज पर आये जो आत्मविश्वास से भरे लग रहे थे. भारत ने पहले 15 ओवर में एक विकेट पर 62 रन बनाये.

कोहली और धवन ने 23वें ओवर में अपने अपने अर्धशतक पूरे किये. कोहली ने 51 गेंद में 50 रन पार किये जबकि धवन ने 76 गेंदें खेली. भारत के 100 रन 22वें ओवर में पूरे हुए और दोनों के बीच 100 रन की साझेदारी 120 गेंद में पूरी हुई.

धवन को जॉन हेस्टिंग्स ने 27वें ओवर में बोल्ड किया. हेस्टिंग्स ने 58 रन देकर चार विकेट लिए. दोनों ने एमसीजी पर भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी की. इससे पहले रिकॉर्ड सुनील गावस्कर और दिलीप वेंगसरकर के नाम था जिन्होंने जनवरी 1981 में 101 रन की साझेदारी की थी.

भारत का स्कोर 40वें ओवर में दो विकेट पर 207 रन था तब रहाणे ने 15वां वनडे अर्धशतक पूरा किया. कोहली ने 43वें ओवर में 105 गेंद में अपना शतक पूरा किया. इस साझेदारी को 45वें ओवर में हेस्टिंग्स ने तोड़ा जिनकी कैच पर रहाणे ने डीप में कैच थमाया. कोहली ने भी जॉर्ज बेली को कवर में आसान कैच सौंपा. हेस्टिंग्स ने धोनी (23) को भी आउट किया जिन्होंने डीप में कैच थमाया. मान (8) को जेम्स फाकनेर ने बोल्ड किया.

ऑस्ट्रेलिया को शॉन मार्श और एरोन फिंच ने अच्छी शुरूआत दी और दोनों ने सात ओवर में 48 रन जोड़े. यादव ने फिंच को विकेट के पीछे धोनी के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा. इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ (41) और शॉन मार्श (62) ने दूसरे विकेट के लिये 64 रन जोड़े. स्मिथ ने 45 गेंद में पांच चौकों की मदद से 41 रन बनाये जबकि मार्श ने 73 गेंद में 62 रन बनाये जिसमें छह चौके शामिल थे. स्मिथ को जडेजा ने रहाणे के हाथों लपकवाया जबकि जॉर्ज बेली उनका दूसरा शिकार बने. जडेजा को आगे बढकर खेलने के प्रयास में वह चूके और धोनी ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश किया.

पहले मैच में शतक जमाने वाले बेली ने 21 गेंद में तीन चौकों के साथ 22 रन बनाए. मार्श के संयम को 30वें ओवर में ईशांत ने तोड़ा और वह धोनी को कैच देकर पवेलियन लौटे. उस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 167 रन था.

ऑस्ट्रेलिया ने पांचवां विकेट मिशेल मार्श के रूप में गंवाया जो 17 रन बनाकर रन आउट हुए. वहीं मैथ्यू वेड को ईशांत ने 39वें ओवर में रवाना किया. उस समय स्कोर छह विकेट पर 215 रन था और लग रहा था कि भारत श्रृंखला में पहली जीत दर्ज कर सकता है लेकिन मैक्सवेल ने धोनी एंड कंपनी की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत तक पहुंचाया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India surrender series after another pathetic bowling show
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017