दूसरे प्रैकिट्स मैच में गेंदबाजों पर रहेगी नजर

By: | Last Updated: Monday, 30 June 2014 11:22 AM

डर्बीशर: लीसेस्टरशायर के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में बारिश और अपनी गेंदबाजी से कामयाबी हासिल नहीं कर पाने के बाद भारतीय टीम दूसरे तीन दिवसीय अभ्यास मैच में कल से जब यहां डर्बीशर का सामना करेगी तो नजरें टीम इंडिया के गेंदबाजों पर टिकी होंगी.

 

महेंद्र सिंह धोनी की टीम को लीसेस्टर में वर्षा से प्रभावित पहले अभ्यास मैच में बल्लेबाजी अभ्यास का मौका मिला लेकिन ऐसा लग रहा है कि नौ जुलाई से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व टीम की गेंदबाजी चिंता का सबब है.

 

पहले अभ्यास मैच में प्रथम श्रेणी मैच का दर्जा नहीं मिला था इसलिए भारत ने सभी 18 खिलाड़ियों को आजमाया. टीम के गेंदबाज हालांकि काफी महंगे साबित हुए जिसके खिलाफ डिवीजन टू काउंटी में अंतिम पायदान पर चल रहे लीसेस्टर ने पांच विकेट पर 349 रन बना डाले. इससे पहले भारत ने पहली पारी में चार विकेट पर 333 रन बनाए थे.

 

इशांत शर्मा ने दो विकेट चटकाए लेकिन उन्होंने नौ ओवर में 64 रन खर्च किए.

 

टीम को इशांत से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रभावी रहे थे. इंग्लैंड के हालात में हालांकि इशांत की क्षमता से अधिक उनके धर्य की परीक्षा होगी. पूरी संभावना है कि धोनी कल के मैच में भी अपने सभी 18 खिलाड़ियों को आजमाएंगे जिससे सभी को पहले टेस्ट से पूर्व अपना दावा पेश करने का मौका मिलेगा.

 

टीम में हालांकि ज्यादा स्थान उपलब्ध नहीं है. लगभग पूरा बल्लेबाजी क्रम तय है लेकिन एक या दो स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा हो सकती है. दूसरी तरफ संभवत: अब तक टीम का गेंदबाजी संयोजन तय नहीं है.

 

धोनी के पास इशांत के अलावा पांच और तेज गेंदबाज है. पहले अभ्यास मैच में पंकज सिंह और भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाजी आक्रमण की शुरूआत की थी.

 

शमी फिलहाल भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज हैं और वरूण आरोन अच्छी गति के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं. इसके अलावा टीम में ईश्वर पांडे भी शामिल हैं. इस मैच से तय होगा कि पहले टेस्ट में भारत के तीन तेज गेंदबाज कौन होंगे.

 

भारतीय बल्लेबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया. शीर्ष क्रम के बल्लेबाज क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने में सफल रहे और टेस्ट मैचों से पहले टीम के बल्लेबाजों को दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के साथ समय बिताने का समय मिलेगा जिससे उन्हें फायदा होगा.

 

शिखर धवन, गौतम गंभीर और चेतेश्वर पुजारा ने पहले अभ्यास मैच में अर्धशतक जड़े जबकि अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ने भी आत्मविश्वास बढ़ाने वाली पारी खेली.

 

पिछले मैच की तरह भारत का अगला प्रतिद्वंद्वी भी इस सत्र में काउंटी चैम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है और डिवीजन टू में जूझ रहा है. भारत की नजरें इस मैच से ठोस तैयारी करने पर टिकी हैं जबकि डर्बीशर मेहमान टीम के इरादों पर पानी फेरने के इरादे के साथ उतरेगा. मैच के तीनों दिन के दौरान हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

 

टीमें इस प्रकार हैं: भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, स्टुअर्ट बिन्नी, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, ईश्वर पांडे, रिद्धिमान साहा, पंकज सिंह, वरूण आरोन और भुवनेश्वर कुमार.

 

डर्बीशर: वेन मेडसन, पाल बोरिंगटन, पीटर बुर्गोयने, जोनाथन क्लेयर, ग्रेग कार्क, बेन काटन, गेरेथ क्रास, क्रिस्ट डरहम, वेस डर्स्टन, टिम ग्रोएनेवाल्ड, स्काट एलेस्टोन, मार्क फूटिट, बिली गोडलमैन, मैट हिगिनबाटम, एलेक्स ह्यूज, चेस्नी ह्यूज, रिचर्ड जानसन, टाम नाइट, जानी मास्र्डेन, स्टीफन मूर, मार्कस नार्थ, टानी पालाडिनो, टाम पायनटन, बेन स्लेटर, टाम टेलर, मार्क टर्नर और डेविड वेनराइट.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india tour england_ 2nd practise match
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017