IND Vs SL: 22 साल बाद इतिहास रचने के करीब कप्तान कोहली

By: | Last Updated: Monday, 31 August 2015 4:03 AM
India tour of Sri Lanka, 3rd Test: Sri Lanka v India at Colombo

कोलंबो: आर अश्विन की अगुवाई में निचले क्रम के बल्लेबाजों की उपयोगी पारी और ईशांत शर्मा की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर कप्तान विराट कोहली 22 साल बाद श्रीलंका में सीरीज जीतने के करीब पहुंच गए हैं. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 274 रन बनाये और इस तरह से श्रीलंका के सामने जीत के लिये 386 रन का लक्ष्य रखा जिसने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक श्रीलंका के तीन विकेट 67 रन पर गिरा दिए.

 

श्रीलंका अब भी लक्ष्य से 319 रन पीछे है जबकि भारत को सीरीज जीतने के लिये कल आखिरी दिन सात विकेट निकालने होंगे. भारत ने श्रीलंकाई धरती पर आखिरी बार 1993 में टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था. वर्तमान सीरीज अभी 1-1 से बराबर चल रही है.

 

भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने का श्रेय निचले मध्यक्रम और पुछल्ले बल्लेबाजों को जाता है. बाद में तेज गेंदबाजों ने पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाया. भारत ने अपने चोटी के चार बल्लेबाज 64 रन पर गंवा दिये थे लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा (50), स्टुअर्ट बिन्नी (49), नमन ओझा (35), अमित मिश्रा (39) और रविचंद्रन अश्विन (58) ने श्रीलंका को निराश किया. धम्मिका प्रसाद और नुवान प्रदीप दोनों ने चार-चार विकेट लिये. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने फिर से श्रीलंका के शीर्ष क्रम को झकझोरा.

 

उन्होंने ऑफ स्टंप के बाहर की लाइन पर गेंदबाजी की जिसका उन्हें फायदा मिला. उपुल थरंगा (शून्य), दिमुथ करूणारत्ने (शून्य) और दिनेश चांदीमल (18) पवेलियन में विराजमान हैं. स्टंप उखड़ने के समय सलामी बल्लेबाज कौशल सिल्वा 24 और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 22 रन पर खेल रहे थे. ईशांत शर्मा ने अब तक 14 रन देकर दो जबकि उमेश यादव ने 32 रन देकर एक विकेट लिया है.

 

श्रीलंका का चांदीमल को उपरी क्रम में भेजने का फैसला फिर से गलत साबित हुआ जिन्होंने गॉल में पहले टेस्ट मैच में छठे नंबर पर खेलते हुए नाबाद 162 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलायी थी. ईशांत अपने पूरे जोश में थे. उनकी ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों को खेलना मुश्किल था. चांदीमल उनकी ऐसी ही गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे. तीसरी स्लिप में खड़े के एल राहुल के हाथ से गेंद छिटक गयी लेकिन दूसरी स्लिप में मुस्तैद विराट कोहली ने उसे कैच कर दिया. ईशांत ने इसके बाद जोशीला जश्न मनाया.

 

स्कोर जब तीन विकेट पर 21 रन था तब मैथ्यूज और सिल्वा ने संभलकर बल्लेबाजी की और टीम को आगे कोई झटका नहीं लगने दिया. भारतीय तेज गेंदबाज सुबह की परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे लेकिन उन्हें मौसम साफ रहने के लिये भी दुआ करनी होगी क्योंकि कल बारिश की भविष्यवाणी की गयी है.

भारत ने सुबह तीन विकेट पर 21 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी और इसके बाद कुछ उपयोगी साझेदारियों से उसने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत बनायी. रोहित और कोहली ने सुबह सहजता से बल्लेबाजी की. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 57 रन जोड़े. श्रीलंकाई गेंदबाजों ने कोहली को लगातार ऑफ स्टंप से बाहर गेंदबाजी करके ललचाने की कोशिश की. भारतीय कप्तान आखिर में उनके झांसे में आ गये और नुवान प्रदीप की गेंद पर पहली स्लिप में कैच दे बैठे.

 

लंच के समय भारत का स्कोर पांच विकेट पर 132 रन था. बिन्नी और ओझा ने इसके बाद छठे विकेट के लिये 42 रन जबकि मिश्रा और अश्विन ने आठवें विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी करके श्रीलंका की परेशान बढ़ा दी. बिन्नी जब 25 रन पर थे तब कुशाल परेरा ने रंगना हेराथ की गेंद पर उन्हें स्टंप आउट करने का आसान मौका गंवाया. वह तेजी से अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन केवल एक रन से अपना दूसरा पचासा पूरा नहीं कर पाये. प्रसाद की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में थरंगा के हाथों में चली गयी.

 

प्रसाद को अगले ओवर में मिश्रा का विकेट भी मिल जाता लेकिन सब्सिट्यूट फील्डर मुबारक ने उनका कैच छोड़ दिया. ओझा ने इसके बाद हेराथ की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में कैच थमाया. अश्विन और मिश्रा ने शुरू में थोड़ा सतर्कता बरती लेकिन बाद में उन्होंने भी खुलकर बल्लेबाजी की.

 

मिश्रा टी से ठीक पहले तेजी से रन लेने के प्रयास में रन आउट हुए. भारत ने टी के बाद भी पारी समाप्त घोषित नहीं की. अश्विन ने तेजी से रन बनाकर अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया. वह प्रसाद की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India tour of Sri Lanka, 3rd Test: Sri Lanka v India at Colombo
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017