INDvsAUS: चेपॉक में 30 साल बाद आमने सामने होंगे भारत-आस्ट्रेलिया

INDvsAUS: चेपॉक में 30 साल बाद आमने सामने होंगे भारत-आस्ट्रेलिया

By: | Updated: 15 Sep 2017 02:42 PM
सौजन्य: एजेंसी

नई दिल्ली: भारत और आस्ट्रेलिया ने एम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेपॉक में जब इससे पहले आखिरी बार एक दूसरे के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था तब विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ का जन्म भी नहीं हुआ था जबकि रोहित शर्मा और डेविड वार्नर की उम्र बेहद कम रही होगी.

भारत और आस्ट्रेलिया 17 सितंबर को जब पहला वनडे खेलने के लिये उतरेंगे तो यह 30 साल में पहला अवसर होगा जबकि वे चेपॉक पर सीमित ओवरों का कोई मैच खेलेंगे. इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर खेला गया एकमात्र वनडे मैच नौ अक्तूबर 1987 को खेला गया था. यह चेपॉक पर खेला गया पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी था.

इस मैच से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले चेपॉक पर अब तक कुल 20 वनडे खेले गये हैं लेकिन संयोग से कभी भारत और आस्ट्रेलिया आमने सामने नहीं रहे. आस्ट्रेलिया ने इस मैच के बाद यहां तीन वनडे और खेले थे लेकिन तब उसके प्रतिद्वंद्वी जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड थे. भारत ने चेपॉक पर कुल 11 मैच खेले हैं जिनमें से छह में उसे जीत और चार में हार मिली. एक मैच का परिणाम नहीं निकला.

भारत और आस्ट्रेलिया ने यहां पर नौ अक्तूबर 1987 को रिलायंस विश्व कप का मैच खेला था. इस बेहद रोमांचक मैच में आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ज्योफ मार्श की 110 रन की पारी से निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 270 रन बनाये. के श्रीकांत (70) और नवजोत सिद्धू (73) के अर्धशतकों से भारत एक बार जीत की स्थिति में दिख रहा था लेकिन आखिर में उसने 40 रन के अंदर सात विकेट गंवा दिये और एक रन से यह मैच हार गया.

आस्ट्रेलिया ने इसके बाद चेपॉक पर जो तीन अन्य मैच खेले उनमें उसने आसानी से जीत दर्ज की. इस तरह से कहा जा सकता है कि आस्ट्रेलियाई टीम यहां शत प्रतिशत रिकार्ड के साथ उतरेगी. आस्ट्रेलिया ने हालांकि चेपॉक पर आखिरी वनडे 1996 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.

भारत और आस्ट्रेलिया ने इस बीच हालांकि चेपॉक पर चार टेस्ट मैच खेले और इनमें से तीन में भारतीय टीम विजेता रही जबकि एक मैच ड्रा समाप्त हुआ था. भारत ने 1998, 2001 और 2013 में खेले गये टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी जबकि इस बीच 2004 में खेला गया टेस्ट ड्रा रहा था.

इन दोनों टीमों के बीच वर्तमान श्रृंखला में कुल पांच वनडे खेले जाएंगे और अगर अन्य मैदानों की बात करें तो चेपॉक की तरह कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भी भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अब तक केवल एक वनडे खेला गया है. इससे पहले ईडन पर 18 नवंबर 2003 को ये दोनों टीमें आमने सामने थी जिसमें आस्ट्रेलियाई टीम ने 37 रन से जीत दर्ज की थी. विराट कोहली की टीम 21 सितंबर को होने वाले दूसरे वनडे में यहां भारतीय रिकार्ड सुधारने की कोशिश करेगी. इंदौर के होलकर स्टेडियम में 24 सितंबर को तीसरा वनडे खेला जाएगा जो इस मैदान पर भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहला मैच भी होगा. आस्ट्रेलियाई टीम पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिये इंदौर का दौरा करेगी.

बेंगलुरू का चिन्नास्वामी स्टेडियम इस मामले में अपवाद है जहां 28 सितंबर को चौथा वनडे होगा. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल छह वनडे खेले गये हैं. इनमें से भारतीय टीम ने चार में जीत दर्ज की और एक में उसे हार मिली. एक मैच का परिणाम नहीं निकल पाया था. इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच आखिरी वनडे 2013 की श्रृंखला में खेला गया था जिसमें भारत ने 57 रन से जीत दर्ज की थी.

वर्तमान श्रृंखला का आखिरी वनडे नागपुर के जामथा स्थित विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम पर खेला जाएगा. यहां पर भी पिछले आठ साल के अंदर दो बार भारत और आस्ट्रेलिया एक दूसरे से भिड़े हैं. आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिये जामथा की पिच पर जीत दर्ज करना मुश्किल रहा है क्योंकि यहां दोनों अवसरों पर भारतीय टीम जीती है. भारत ने 2009 में खेला गया मैच 99 रन से और 2013 की श्रृंखला का मैच छह विकेट से जीता था.

धवन और कोहली ने 2013 में खेले गये मैच में शतक जमाये थे जिससे भारत ने आस्ट्रेलिया के 351 रन के लक्ष्य को अंतिम ओवर में हासिल कर दिया था. इन दोनों की निगाह अपने इस पसंदीदा मैदान पर फिर से बड़ी पारी खेलने पर टिकी रहेगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story LUNCH INDvsSL: टीम इंडिया के नाम रहा दूसरे दिन का पहला सेशन