INDvsAUS: सिडनी में मुश्किल से भारत ने टाला हार का खतरा, 0-2 से सीरीज में हार

By: | Last Updated: Saturday, 10 January 2015 8:01 AM
India vs Australia, 4th Test: In Record Chase, India Salvage Narrow Draw; Australia Win Series 2-0

नई दिल्ली: अजिंक्य रहाणे और भुवनेश्वर कुमार ने आठवें विकेट के लिए 35 रनों की नाबाद साझेदारी कर आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर हुआ सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट पांचवें दिन शनिवार को ड्रा करा लिया. इसके साथ ही आस्ट्रेलिया सीरीज पर 2-0 से कब्जा करने में सफल रहा.

 

एडिलेड और ब्रिस्बेन में शुरुआती दोनों मैच गंवाने के बाद भारत आखिरी दोनो मैच ड्रा कराने में सफल रहा. चायकाल तक 189 के स्कोर पर सिर्फ दो विकेट गंवाकर स्थिर लग रही भारतीय टीम अर्धशतक लगाकर जम चुके सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (80) का विकेट जल्द खो बैठी.

 

कप्तान विराट कोहली (46) ने इसके बाद रहाणे के साथ साझेदारी को सधे अंदाज में आगे बढ़ाना शुरू किया, लेकिन यह साझेदारी 23 रनों तक ही ओ बढ़ सकी थी कि कोहली स्टार्क की गेंद पर शेन वाटसन को कैच थमा पवेलियन लौट गए.

 

इसके बाद जल्द-जल्द चार विकेट और गिरने के कारण भारत संकट में नजर आने लगा था, हालांकि रहाणे और भुवी ने नाबाद साझेदारी कर टीम को संभाल लिया और मैच ड्रा कराने में सफल रहे.

 

इससे पहले पांचवें दिन चौथी पारी में रिकॉर्ड 349 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए लोकेश राहुल (16) और विजय ने सलामी जोड़ी के लिए 48 रनों की साझेदारी निभाई. विजय ने इसके बाद रोहित शर्मा (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 और कप्तान कोहली के साथ 74 रनों की साझेदारी निभाई.

 

पहली पारी में शानदार सैकड़ा लगाने वाले राहुल का विकेट 48 के कुल योग पर गिरा. राहुल ने 40 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए. उनका विकेट नेथन लॉयन ने लिया.

 

रोहित का विकेट 104 के कुल योग पर गिरा. रोहित ने 90 गेंदों का सामना कर दो चौके और दो छक्के लगाए. रोहित और विजय के बीच 56 रनों की साझेदारी हुई.

 

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने चौथे दिन के अपने स्कोर पांच विकेट पर 251 रनों पर दूसरी पारी घोषित कर दी और भारत के सामने एससीजी पर पीछा करने के लिए अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य रखा.

 

टीमें :

 

आस्ट्रेलियाई टीम: डेविड वार्नर, क्रिस रोजर्स, शेन वॉटसन, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), शॉन मार्श, जोए बर्न्‍स, ब्रैड हेडिन, मिशेल स्टार्क, रायन हैरिस, नेथन लॉयन और जोस हाजेलवुड.

 

भारत: मुरली विजय, लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद समी, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India vs Australia, 4th Test: In Record Chase, India Salvage Narrow Draw; Australia Win Series 2-0
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017