IND Vs BAN: वनडे सीरीज में भारत से अधिक फायदा हो सकता है बांग्लादेश को

By: | Last Updated: Tuesday, 16 June 2015 2:53 PM
india vs bangladesh

# पिछले साल नवंबर से बांग्लादेश क्रिकेट के खेल में एक अलग निखार आया है. टीम ने पिछले साल नवंबर से अब तक 15 मुकाबलों में 12 जीते हैं जबकि 3 में ही हार का सामना करना पड़ा है.

दुबई: बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के ड्रॉ होने के बाद टीम इंडिया को रैंकिग में एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा था तो अब तीन मैचों की वनडे सीरीज से भी टीम इंडिया को फायदा नहीं होने वाला है. भारत यदि बांग्लादेश को वनडे सीरीज में 3-0 से शिकस्त देता है तब भी वह आईसीसी रैंकिंग में दूसरे से पहले स्थान पर नहीं पहुंच पाएगा लेकिन इसके विपरीत यदि मेजबान टीम सीरीज में जीत दर्ज करती है तो उसकी 2017 की चैंपियन्स ट्रॉफी के लिये क्वालीफाई करने की संभावना बढ़ जाएगी.

 

मेजबान इंग्लैंड और 30 सितंबर को चोटी के सात स्थानों पर रहने वाली टीमों को चैंपियन्स ट्रॉफी में जगह मिलेगी जो एक से 19 जून के बीच इंग्लैंड एवं वेल्स में खेली जाएगी. बांग्लादेश के अभी वेस्टइंडीज के समान 88 अंक हैं लेकिन वह दशमलव में गणना के बाद कैरेबियाई टीम से एक पायदान नीचे आठवें स्थान पर है. पाकिस्तान का उनसे एक अंक कम है और वह नौवें स्थान पर है. यदि बांग्लादेश सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 96 अंक जबकि 2-1 से जीत दर्ज करने पर 93 अंक हो जाएंगे. इससे वह वेस्टइंडीज से आगे सातवें स्थान पर पहुंच जाएगा.

 

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम यदि 3-0 से क्लीन स्वीप करती है तो फिर चोटी पर काबिज ऑस्ट्रेलिया और उसके बीच केवल दस अंकों का अंतर रह जाएगा. ऐसी स्थिति में बांग्लादेश 86 अंकों के साथ नौवें स्थान पर खिसक जाएगा. यदि भारत 2-1 से सीरीज जीतता है तो उसके पहले की तरह 117 अंक रहेंगे जबकि 1-2 से हार का मतलब होगा कि उसके न्यूजीलैंड के समान 115 अंक रह जाएंगे लेकिन तब भी दशमलव में गणना करने पर दूसरे स्थान पर रहेगा.

 

न्यूजीलैंड अभी इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज श्रृंखला खेल रहा है जिसमें उसने तीन मैचों के बाद 2-1 की बढ़त हासिल कर रखी है. बांग्लादेश की तरफ से मुशफिकर रहीम सर्वाधिक रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं. वह अभी 18वें स्थान पर हैं. इसके अलावा तमीम इकबाल (27वें), शाकिब अल हसन (33वें) और नासिर हुसैन (42वें) स्थान पर हैं. इन चारों पर बांग्लादेश की बल्लेबाजी का दारोमदार रहेगा.

 

गेंदबाजों की रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब आठवें स्थान पर हैं. बायें हाथ का यह गेंदबाज सीरीज के दौरान 200 विकेट भी पूरे करने की कोशिश करेगा. अभी उन्होंने 195 विकेट लिये हैं. वह दोनों टीमों की तरफ से सर्वाधिक रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं. भारत के हालांकि चार गेंदबाज शीर्ष 20 में शामिल हैं. इनमें रविचंद्रन अश्विन 12वें, उमेश यादव 16वें, भुवनेश्वर कुमार 17वें अैर रविंद्र जडेजा 18वें स्थान पर हैं.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs bangladesh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017