IND vs ENG : धोनी के 'अतिआत्मविश्वास' ने भारत को हराया

By: | Last Updated: Monday, 8 September 2014 1:39 PM
india vs england only t -20

बर्मिंघम: पांचवें एकदिवसीय मुकाबले में इंग्लैंड के हाथों मिली हार के बावजूद भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आत्मविश्वास ‘अति’ स्तर पर था और इसी की वजह से भारत को एजबेस्टन में रविवार को खेले गए एकमात्र ट्वेंटी-20 मुकाबले में भी हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड ने रोमांच से भरे इस मुकाबले में भारत को तीन रनों से हरा दिया. भारत को जीत के लिए 181 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 177 रन ही बना सका.

 

विराट कोहली ने सबसे अधिक 66 रन जोड़े. शिखर धवन ने 33, सुरेश रैना ने 25 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 27 रन बनाए. कोहली ने 41 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का लगाया.

 

धवन ने 28 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए. रैना ने 20 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया जबकि धोनी ने 18 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ा.

अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 17 रनों की जरूरत थी, जिसे ट्वेंटी-20 क्रिकेट में आसानी से हासिल करने योग्य माना जा सकता है. विकेट पर धोनी के अलावा टी-20 पर्दापण करने वाले अंबाती रायडू (नाबाद 3) थे.

 

क्रिस वोक्स द्वारा फेंके गए उस ओवर की पहली गेंद पर धोनी ने छक्का लगाया और अपने इरादे जाहिर किए. दूसरी गेंद पर धोनी ने दो रन लिए.

 

तीसरी गेंद पर हालांकि उन्होंने कोई रन नहीं लिया. इसकी भरपाई उन्होंने चौथी गेंद पर चौका लगाकर किया. अब भारत को दो गेंदों पर पांच रनों की जरूरत थी.

 

वोक्स ने काफी सोच-विचार करने के बाद पांचवीं गेंद पर धोनी को गच्चा देने के प्रयास किया. उस गेंद पर एक रन बन सकता था लेकिन धोनी ने इसके लिए रायडू को मना कर दिया.

 

अंतिम गेंद पर भारत को जीत के लिए छक्के की जरूरत थी. यह शायद धोनी का अतिआत्मविश्वास ही था, जिसने उन्हें एक रन लेने से रोक लिया.

 

आईपीएल में वह ऐसे हालात में कई बार चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिला चुके हैं लेकिन वोक्स के सामने उनकी एक न चली और वह अंतिम गेंद पर एक रन ही ले सके. इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए मोर्गन (71), एलेक्स हेल्स (40) और रवि बोपारा (नाबाद 21) की उम्दा पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 180 रन बनाए.

 

मोर्गन ने 31 गेंदों की तूफानी पारी में तीन चौके और सात छक्के लगाए. मोर्गन, बोपारा और हेल्स के अलावा जोए रूट ने भी 26 रनों का योगदान दिया.

हेल्स ने 25 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए. अंतिम क्षणों में बोपारा ने नौ गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का जड़ा.

 

हेल्स और रूट ने 48, जोस बटलर (10) और मोर्गन ने 45 तथा मोर्गन और बोपारा ने 36 रनों की साझेदारी की. भारत की ओर से मोहम्मद समी ने 38 रन देकर तीन विकेट लिए. मोहित शर्मा, अपने पहला टी-20 मैच खेल रहे कर्ण शर्मा और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला.

 

इस मैच के साथ भारत का इंग्लैंड दौरा समाप्त हुआ. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत को 1-3 से हार मिली लेकिन पांच मैचों की ही वनडे सीरीज में उसने 3-1 से जीत दर्ज की.

 

 

 

 

# अजिंक्या रहाणे ने चार कैच पकड़ कर भारत के लिए टी-20 क्रिकेट का नया रिकॉर्ड बनाया है. वो ऐसा करने वाले विश्व के पांचवे फील्डर बने.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs england only t -20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

      बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद 20 अगस्त से शुरु हो रहे वनडे सीरीज के लिए टीम...

वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी
वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी

कोलंबो: भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और मिलिंदा...

4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी
4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी

कोच्चि: जहां एक ओर पूरा देश 71वें स्वतंत्रता...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017