टी20 जीत कर इंग्लैंड दौरे का सफल अंत करना चाहेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Saturday, 6 September 2014 10:33 AM
india vs englnad only t-20

बर्मिंघम: अंतिम वनडे मैच में हार के बावजूद टीम इंडिया कल यहां इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत की प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी. टीम की नजरें इस मैच में जीत के साथ दौरे का अंत करना चाहेगी.

 

टेस्ट सीरीज में 1-3 की शिकस्त के बाद भारत ने वापसी करते हुए वनडे सीरीज में 3-1 से जीत दर्ज की. कल अंतिम वनडे में हालांकि उसे 41 रन से हार का सामना करना पड़ा.

 

पांच दिनी प्रारूप में संघर्ष करने के बाद वनडे मैचों के लिए सुरेश रैना जैसे युवा खिलाड़ियों के जुड़ने से टीम को जरूरी उर्जा मिली.

 

अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन जैसे युवा बल्लेबाजों ने भी वनडे में बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की खराब फॉर्म वनडे मैचों में भी जारी रही जो टीम इंडिया के लिए चिंता का सबब है.

 

हाल तक भारतीय बल्लेबाजी के स्तंभ माने जाने वाले कोहली पूरे दौरे के दौरान ठोस पारी खेलने में नाकाम रहे लेकिन यह बल्लेबाज भी दौरे का अंत अच्छे प्रदर्शन के साथ करना चाहेगा.

 

अंतिम वनडे में रहाणे और धवन नाकाम रहे लेकिन इस सलामी जोड़ी ने चौथे वनडे में भारत को शतकीय शुरूआत दिलाई थी. रहाणे ने इस मैच में शतक जड़ा था. रैना ने श्रृंखला में एक शतक सहित कुछ अच्छी पारियां खेली जबकि अंतिम वनडे में अंबाती रायुडू ने 53 और रविंद्र जडेजा ने 87 रन बनाए. जहां तक गेंदबाजी का सवाल है तो भारतीय गेंदबाज वनडे में बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहे. मोहम्मद शमी ने तो कल डेथ ओवरों में अपनी गेंदबाजी से कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी प्रभावित किया.

 

भुवनेश्वर कुमार को सीम गेंदबाजी के अनुकूल विकेट रास आता है और कल एजबस्टन के विकेट पर उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. धोनी के पास उमेश यादव के रूप में एक और विकल्प है लेकिन यह देखना होगा कि लीड्स में लचर प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम में जगह मिलती है या नहीं.

 

बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेज लघु प्रारूपों में काफी प्रभावी हैं और वह कप्तान के लिए अच्छा विकल्प होंगे.

 

इसके अलावा विशेषज्ञ आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी खेल के इस छोटे प्रारूप में धोनी के अहम हथियारों में से एक है.

 

इंग्लैंड की टीम पर नजर डालें तो अंतिम वनडे में शतक जड़ने वाले जो रूट टी20 मैच में भी अपनी फॉर्म को दोहराने की कोशिश करेंगे.

 

मेजबान टीम ने सरे को युवा बल्लेबाज जेसन रॉय को 14 सदस्यीय टीम में शामिल किया है और यह देखना होगा कि उन्हें अंतिम एकादश में जगह मिलती है या नहीं.

 

इसके अलावा टीम में टिम ब्रेसनेन, रवि बोपारा और जेम्स टेलर की वापसी हुई है. मार्च में बांग्लादेश में विश्व टी20 में नीदरलैंड के हाथों शिकस्त के साथ इंग्लैंड का अभियान थमने के बाद से ब्रेसनेन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है जबकि टेलर अंतिम बार आयरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की ओर से 12 महीने पहले खेले थे. इंग्लैंड के नियमित टी20 कप्तान स्टुअर्ट ब्रॉड के घुटने के आपरेशन के कारण अनुउपलब्ध रहने के कारण इयोन मोर्गन टीम की अगुआई करेंगे.

 

टीमें इस प्रकार हैं:

 

भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, स्टुअर्ट बिन्नी, संजू सैमसन, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कर्ण शर्मा, मोहित शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, धवल कुलकर्णी और भुवनेश्वर कुमार.

 

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, रवि बोपारा, टिम ब्रेसनेन, जोस बटलर, स्टीवन फिन, हैरी गुर्ने, एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन, जो रूट, जेसन राय, जेम्स टेलर, जेम्स ट्रेडवेल और क्रिस वोक्स.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs englnad only t-20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Dhoni india vs england t-20
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017