भारत की लगातार तीसरी हार, ईरान 3-0 से जीता

By: | Last Updated: Tuesday, 8 September 2015 4:21 PM
india vs iran football world cup qualifier

बेंगलुरू: भारतीय फुटबॉल टीम का लचर प्रदर्शन ईरान के खिलाफ भी बदस्तूर जारी रहा और उसे एकतरफा मैच में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा. ये हार टीम की फीफा विश्व कप 2018 के क्वालीफाईंग मुकाबले में लगातार तीसरी हार है. ईरान की तरफ से सरदार अजमून (29वें), आंद्रानिक तेमोरियन (47वें) और मेहदी तारेमी (51वें मिनट) ने गोल किये. ईरानी टीम ने बिना संघर्ष किये आसानी से तीन अंक हासिल किये. इससे वह तीन मैचों में कुल सात अंक लेकर ग्रुप डी में शीर्ष पर पहुंच गया है. भारत ग्रुप में पांचवें और आखिरी स्थान पर है.

 

पहले हाफ में काफी धीमा खेल हुआ. दोनों टीमों ने एक दूसरे को परखने में समय लगाया. शारीरिक रूप से मजबूत ईरान के सामने भारतीय कप्तान सुनील छेत्री को गोल पोस्ट से कुछ गज दूरी पर गेंद मिली लेकन उनका शॉट गोलपोस्ट से काफी बाहर निकल गया. ईरान ने खेल के 29वें मिनट में पहला गोल दागा जबकि सरदार अजूमन ने फ्री किक को हेडर से गोल में पहुंचाया. इसके बाद भी ईरान ने अगला गोल करने की काफी कोशिश की लेकिन भारतीय रक्षक किसी तरह से बचाव करने में सफल रहे. इससे मध्यांतर तक स्कोर 1-0 से ईरान के पक्ष में रहा.

 

लेकिन दूसरे हाफ के शुरू में ही ईरान ने दो गोल दाग दिये जिससे भारत की हार सुनिश्चित हो गयी. ईरान ने इस हाफ में आक्रामक शुरूआत की जिसका उसे तुरंत फायदा भी मिला. उन्होंने गेंद को लगातार भारतीय बाक्स में रखा और आखिर में तेमोरियन ने टीम का स्कोर 2-0 किया. भारतीय रक्षापंक्ति तितर बितर सी हो गयी जबकि ईरान ने आक्रमण जारी रखा. ऐसे में तारेमी को बाक्स में गेंद मिली और उन्होंने उसे गोल में डालने में कोई गलती नहीं की.

 

 

विश्व में 155वें नंबर की टीम भारत के लिये यह राहत की बात हो सकती है कि उसकी रक्षापंक्ति ने मैच के अधिकतर समय में ईरानी फारवर्ड को घेरे रखा और ज्यादा गोल नहीं होने दिये. भारतीय टीम ने अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास किये लेकिन इनमें ऐसा कुछ नहीं था जिससे कि ईरान के लिये खतरा पैदा हो. दूसरी तरफ ईरान ने किसी तरह की ढिलायी नहीं बरती. उन्होंने गेंद पर अधिकतर समय नियंत्रण बनाये रखा और साबित किया कि वह आखिर में एशिया की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की टीम क्यों हैं.

 

भारत के पास गोल करने का सर्वश्रेष्ठ मौका तब आया जब जैकीचंद सिंह गेंद लेकर आगे बढ़े लेकिन उनके क्रास पर जेजे का हेडर गोलकीपर ने बचा दिया. आज की हार के कारण भारत अब भी क्वालीफाईंग दौर में अपना खाता नहीं खोल पाया है. वह इससे पहले ओमान और गुआम से हार गया था. भारत का अगला मुकाबला आठ अक्तूबर को तुर्कमेनिस्तान से उसकी सरजमीं पर होगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs iran football world cup qualifier
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017