IND Vs SA: जडेजा की शानादर गेंदबाजी के आगे 121 पर सिमटा साउथ अफ्रीका

By: | Last Updated: Friday, 4 December 2015 2:54 AM
india vs south africa 2nd test 2nd day

नई दिल्लीः रवींद्र जडेजा (30-5) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को साउथ अफ्रीका की पहली पारी 121 रनों पर समेट दी.

 

साउथ अफ्रीका 14 रनों से फॉलोऑन को मजबूर हुआ लेकिन भारत ने उसे फॉलोऑन नहीं कराने का फैसला किया. साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन से बचने के लिए 134 रनों की जरूरत थी. भारत ने अपनी पहली पारी में 334 रन बनाए थे.

 

साउथ अफ्रीका की पारी समाप्त होने के साथ ही दिन का खेल भी समाप्त कर दिया गया था. पहले लगा कि भारत शेष बचे 5 ओवर बल्लेबाजी करेगा लेकिन बाद में स्टम्प्स की घोषणा की गई. भारत को अब तक 213 रनों की बढ़त प्राप्त है.

गंभीर की कप्तानी में खेलेंगे कोहली और धवन 

साउथ अफ्रीका ने धीमी किंतु सावधान शुरुआत की लेकिन बाद में उसके बल्लेबाज एक के बाद एक भारतीय गेंदबाजों के बिछाए जाल में फंसते चले गए. शुरुआत सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (17) से हुई, जिन्हें उमेश यादव ने 36 रन के कुल योग ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया.

 

एल्गर और इस सीरीज में अपना पहला टेस्ट खेल रहे तेमा बायुमा (22) ने इस सीरीज में साउथ अफ्रीका के लिए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की.

 

बायुमा भी हालांकि 40 के कुल योग पर रवींद्र जडेजा बोल्ड कर दिए गए. कप्तान हाशिम अमला (3) विकेट पर 34 गेंद झेलने के बाद 56 के कुल योग पर जडेजा की गेंद पर साहा के हाथों लपके गए.

 

विकेटों के गिरने का सिलसिला यहीं नहीं रुका. कुल रन में अभी तीन ही रन जुड़े थे कि उमेश ने एक बेहतरीन गेंद पर ज्या पॉल ड्यूमिनी (1) को बोल्ड कर दिया.

ड्यूमिनी की विदाई के बाद डीन विलास (11) ने कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (42) के साथ विकेट पर रुकने का प्रयास किया लेकिन 79 के कुल योग पर इशांत ने उन्हें बोल्ड कर दिया.

 

इसके बाद इस मैच में पांच विकेट झटकने वाले केल एबॉट (4) को रविचंद्रन अश्विन ने चलता कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई. यह विकेट 84 के कुल योग पर गिरा.

 

डिविलियर्स और डेन पीड (5) ने आठवें विकेट के लिए 19 रन जोड़े. इस दौरान साउथ अफ्रीका ने 100 रन पूरे किए. पीड का विकेट 103 के कुल योग पर गिरा.

 

पीड की विदाई के बाद डिविलियर्स ने मोर्ने मोर्कल (नाबाद 9) के साथ नौवें विकेट के लिए 15 रन जोड़े लेकिन इस बाद वह जडेजा की गेंद पर लांग ऑफ पर इशांत के हाथों लपके गए.

 

डिविलियर्स ने 78 गेंदों का सामना कर पांच चौके लगाए. जडेजा ने अपना पांचवां शिकार किया. इमरान ताहिर (1) को अश्विन की गेंद पर लांग ऑन पर केएल राहुल ने लपका.

 

भारत की ओर से जडेजा के अलावा उमेश और अश्विन ने दो-दो और इशांत ने एक सफलता हासिल की.

 

भारतीय पारी के हीरो रहे रहाणे, अश्विन :

 

इससे पहले, अजिंक्य रहाणे के करियर के पांचवें शतक और अश्विन के संघर्षपूर्ण अर्धशतक की बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी में 334 रन बनाए.

 

भारत ने 117.5 ओवरों का सामना किया और 2.85 के औसत से रन बटोरे. भारतीय पारी टी के ठीक बाद समाप्त हुई. लंच तक भारत ने आठ विकेट पर 326 रन बनाए थे. लंच के बाद केल एबॉट ने लगातार दो गेंदों पर अश्विन (56) और इशांत शर्मा (0) को चलता किया. उमेश यादव 10 रनों पर नाबाद लौटे.

 

साउथ अफ्रीका की ओर से केल एबॉट ने पांच सफलता हासिल की. डेन पीड को चार सफलता मिली. एक विकेट इमरान ताहिर ने लिया. एबॉट ने दूसरे दिन गिले तीन में दो विकेट लिए.

 

लंच तक अश्विन 53 और यादव पांच रनों पर नाबाद लौटे थे. अपने करियर का छठा अर्धशतक लगाने वाले अश्विन ने 140 गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्का लगाया. वह उमेश के साथ नौवें विकेट के लिए 38 रन जोड़ने में सफल रहे.

 

भारत के 300 रन 105.5 ओवरों में पूरे हुए. भारत ने दूसरे दिन पहले सत्र में 29 ओवरों का सामना कर 95 रन बनाए और एक विकेट गंवाया. दूसरे सत्र में उसने 4.5 ओवरों का सामना कर आठ रनों पर दो विकेट गंवाए. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक सात विकेट पर 231 रन बनाए थे.

 

पहले दिन स्टम्प्स तक रहाणे 89 और अश्विन 6 रनों पर नाबाद लौटे थे. दूसरे दिन दोनो ने 98 रनों की साझेदारी निभाई. यह इस सीरीज की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है.

 

इसी साझेदारी के दौरान रहाणे ने देश में अपना पहला और करियर का पांचवां शतक पूरा किया. रहाणे ने अब तक भारत में सात पारियां खेली हैं. बीती छह पारियों में उनका सर्वोच्च योग 15 रन था.

 

रहाणे ने 180 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया. उनका विकेट 296 के कुल योग पर गिरा. 215 गेंदों का सामना कर 11 चौके और चार छक्के लगाने वाले रहाणे को इमरान ताहिर ने आउट किया.

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs south africa 2nd test 2nd day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017