PREVIEW INDvSA: सीरीज़ में बने रहने के लिए दूसरा टेस्ट जीतने उतरेगा भारत

PREVIEW INDvSA: सीरीज़ में बने रहने के लिए दूसरा टेस्ट जीतने उतरेगा भारत

शानदार साल 2017 के बाद 2018 में विराट की सेना को शुरूआती मुकाबले में ही न्यूज़ीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. लेकिन आज एक बार फिर से विराट एंड कंपनी के पास मौका आया है कि वो दक्षिण अफ्रीका को ये बता दें कि आखिर क्यों भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट की नंबर एक टीम है.

By: | Updated: 13 Jan 2018 11:00 AM

सेंचुरियन: शानदार साल 2017 के बाद 2018 में विराट की सेना को शुरूआती मुकाबले में ही न्यूज़ीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. लेकिन आज एक बार फिर से विराट एंड कंपनी के पास मौका आया है कि वो दक्षिण अफ्रीका को ये बता दें कि आखिर क्यों भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट की नंबर एक टीम है.

पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार झेलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम आज से सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ सीरीज में वापसी करने के इरादे से उतरेगी. पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

पिछले मैच में नजर डाली जाए, तो भारत के तेज गेंदबाजों ने अपनी भूमिका बखूभी निभाई थी, लेकिन उसके बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए थे. इस मैच में भी भारत को मेजबान टीम के गेंदबाजों से सावधान रहना होगा.

भारतीय टीम पिछले मुकाबले में अपनी खराब बल्लेबाज़ी की वजह से मैच में पिछड़ गई थी. पहली पारी में दक्षिण अफ्रीकी टीम को 286 रनों के स्कोर पर ऑल-आउट करने के बाद पांड्या और भुवनेश्वर को छोड़ कोई भी बल्लेबाज़ी अपना रोल प्ले नहीं कर सका. ओपनिंग से लेकर मिडिल ऑर्डर तक सभी बल्लेबाज़ फ्लॉप साबित हुए. ऐसा ही हाल दूसरी पारी में भी देखने को मिला. जहां पर टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने मैच बना दिया. लेकिन बल्लेबाज़ एक बार फिर से मेज़बान टीम के आगे नतमस्तक हो गए. इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज़ों को जिम्मेदारी उठाते हुए खराब शॉट खेलने से बचना होगा.

कप्तान विराट कोहली आज मुकाबले में बदलाव की हुई टीम के साथ उतर सकते हैं. पिछले मैच में रोहित को खिलाने का दांव पूरी तरह से उलटा पड़ गया. रोहित दोनों पारियों में महज़ 21 रन ही बना सके. इस बार विदेशों में शानदार प्रदर्शन करने वाले अजिंक्ये रहाणे टीम का हिस्सा बन सकते हैं. वहीं ओपनिंग में भी कुछ बदलाव देखे जा सकते हैं.

भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या जैसे तेज गेंदबाज से पिछले मैच में किए गए प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी. इस बार अनुभव की ज़रूरत को देखते हुए इशांत या उमेश में से किसी को मौका दिया जा सकता है.

टीम:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, टेम्बा बावुमा, थ्युनिस डे ब्रूयेन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), अब्राहम डिविलियर्स, डीन एल्गर, केशव महाराज, एडिन मार्कराम, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मोरिस, एंडिले पेलक्वायो, वार्नोन फिलेंडर, कगीसो रबादा, लुंगी नगीदी और डुआने ओलिवर.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: PREVIEW INDvSA: सीरीज़ में बने रहने के लिए दूसरा टेस्ट जीतने उतरेगा भारत
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आईपीएल से पहले जारी है ऋषभ पंत का तूफान