फिरकी का जाल बुनकर टेस्ट श्रृंखला में वापसी करना चाहेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Wednesday, 4 November 2015 8:23 AM

मोहाली: टी20 और वनडे क्रिकेट श्रृंखला में हार के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कल से शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में स्पिन का जाल बुनकर वापसी करने के इरादे से उतरेगी.

 

वनडे और टी20 श्रृंखलाओं में भारत को घरेलू मैदान पर खेलने का कोई फायदा नहीं मिला जबकि दक्षिण अफ्रीका ने हालात के अनुकूल खुद को बखूबी ढालकर जबर्दस्त प्रदर्शन किया.

 

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम कल तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के बिना उतरेगी जो श्रीलंका में श्रृंखला के दौरान आक्रामक बर्ताव के कारण एक मैच का प्रतिबंध झेल रहे हैं.

 

भारत बहुत हद तक अपनी स्पिन ब्रिगेड पर निर्भर होगा. रविंद्र जडेजा की वापसी के साथ कोहली पीसीए की पिच पर तीन स्पिनरों को उतार सकते हैं. बाजू में खिंचाव के कारण आखिरी चार वनडे नहीं खेल सके ऑफ स्पिनर आर अश्विन फिट हैं और वापसी को बेकरार भी.

 

श्रीलंका में टेस्ट श्रृंखला में 20 विकेट लेने वाले अश्विन भारत की कामयाबी की कुंजी हो सकते हैं और विरोधी खिलाड़ी फाफ डू प्लेसिस तथा डीन एल्गर भी उन्हें बड़ा खतरा मानते हैं.

 

टीम निदेशक रवि शास्त्री ने कहा कि अमित मिश्रा और जडेजा की भूमिका महत्वपूर्ण होगी. सौराष्ट्र के लिये रणजी क्रिकेट खेलने वाले जडेजा ने चार मैचों में 38 विकेट लिये.

 

बल्लेबाजी में भारत के पास शीर्षक्रम में शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा हैं.

 

शास्त्री ने धवन की तारीफ करते हुए कहा,‘‘उसने पिछले टेस्ट में यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाये थे. लोग यह गलती करते हैं कि टेस्ट और वनडे फार्म को मिक्स कर देते हैं. उसने पिछले दो टेस्ट मैचों में शतक बनाये थे और वह फार्म में है.’’

 

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की चिंता हाशिम अमला की खराब फार्म होगी जो टेस्ट टीम के कप्तान भी हैं. वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स ने जहां बेहतरीन फार्म का प्रदर्शन किया, वहीं अमला रन नहीं बना सके हैं.

 

डिविलियर्स ने तीन मैचों में शतक जमाये जिसके दम पर दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे श्रृंखला 3-2 से और तीन मैचों की टी20 श्रृंखला 2-0 से जीती.

 

डीन एल्गर, स्टियान वान जिल और फाफ डु प्लेसिस भी दमदार खिलाड़ी हैं जबकि तेंबा बावुमा को जेपी डुमिनी की जगह लेनी है. डुमिनी को तीसरे वनडे में हाथ में चोट लगी थी जो फिट नहीं हो पाये हैं.

 

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी का दारोमदार तेज गेंदबाज डेल स्टेन, मोर्नी मोर्कल और फार्म में चल रहे स्पिनर इमरान ताहिर पर होगा. ताहिर आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिये खेलते हैं और टर्न लेती उपमहाद्वीप की पिचों से बखूबी वाकिफ हैं.

 

अमला की अगुवाई वाली टीम ऑफ स्पिनर सिमोन हार्पर और डेन पीट के रूप में अतिरिक्त स्पिनर को भी उतार सकती है.

 

दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा कागजों पर भारी होगा लेकिन भारत अपनी धरती पर खेल रहा है लिहाजा यह श्रृंखला बराबरी की होगी. दक्षिण अफ्रीका ने पिछले सात साल में टेस्ट प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और भारत में हर प्रारूप में श्रृंखला जीतने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय टीम बनना चाहेगी.

 

पिछली बार 2009-10 की टेस्ट श्रृंखला 1-1 से ड्रा रही थी. दोनों टीमों के बीच 2013-14 में खेली गई पिछली टेस्ट श्रृंखला मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 से जीती थी.

 

टीम भारत: विराट कोहली(कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन, उमेश यादव, लोकेश राहुल, स्टुअर्ट बिन्नी, वरूण आरोन.

 

दक्षिण अफ्रीका: हाशिम अमला(कप्तान), एबी डिविलियर्स, तेंबा बावुमा, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, डीन एल्गर, सिमोन हार्मर, इमरान ताहिर, मोर्नी मोर्कल, वेर्नोन फिलैंडर, डेन पीट, कागिसो रबाडा, डेल स्टेन, स्टियान वान जिल, डेन विलास.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India vs South Africa in Freedom Test Series
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017