IND Vs SA: आखिरी 4 ओवर जो टीम इंडिया पर भारी पड़े, जब लिखी गई हार की इबारत

By: | Last Updated: Sunday, 11 October 2015 12:47 PM
India Vs South Africa: Last 4 overs when India looses match

नई दिल्ली/कानपुर: पहले वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने ब़ड़ा स्कोर खड़ाकर टीम इंडिया के लिए जीत का एक मुश्किल भरा लक्ष्य दिया, लेकिन रोहित शर्मा और रहाणे की शानदारी पारियों ने टीम इंडिया को जीत की उम्मीद दिलाई, लेकिन आखिरी 4 ओवरों में ऐसा हुआ कि भारत जीतते-जीतते हार गया.

 

46 ओवर के खात्मे पर भारत का स्कोर तीन विकेट पर 269 रन था. भारत को जीत के लिए 24 गेंदों पर 35 रन की दरकार थी. लेकिन भारत जीती हुई पारी हार गया.

 

47वें ओवर का खेल

 

आखिरी 4 ओवर यानी 47वें की शुरुआत से भारतीय टीम की उल्टी गिनती शुरू हुई. इमरान ताहिर ने अपनी पहली गेंद डाली और 150 रन पर खेल रहे रोहित शर्मा को आउट कर दिया. इस तरह इमराम ताहिर ने आज के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ को पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीकी खेमे में जीत की आस जगा दी. रोहित के आउट होने के बाद आए रैना को भी इमरान ने अपना शिकार बना डाला. इमरान ने पांचवीं गेंद पर रैना को चलता किया.

 

47वें ओवर में भारत दो विकेट गंवाकर सिर्फ चार रन ही जोड़ सका. अब 18 गेंदों पर भारत को जीत के लिए 31 रन की दरकार थी. क्रीज पर धोनी और बिन्नी थे.

 

48वें ओवर का खेल

 

रबाडा ने 48वें ओवर में गेंद फेंकना शुरू किया. धोनी और बिन्ना ने संभलकर खेला और 9 रन जोड़कर टीम इंडिया के स्कोर को 282 पर पहुंचा दिया. रबाडा की 6 में से 5 गेंदों को धोनी ने खेला.

 

49वें ओवर का खेल

 

अब आखिरी दो ओवर बचे थे और जीत के लिए 22 रन का लक्ष्य था. क्रीज पर कप्तान धोनी और बिन्नी थे. स्टेन ने गेंद फेंकना शुरू किया. इस ओवर में भी 6 में से 5 गेंदों का सामना धोनी ने किया. इस ओवर में धोनी के एक चौके की मदद से 11 रन जोड़े गए.

 

50वें ओवर का खेल

 

अब आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन की जरूरत थी. क्रीज पर अब भी धोनी और बिन्नी थे. रबाडा गेंदबाज़ी करने आए तो मुकाबले में धोनी थे. पहली गेंद पर धोनी ने दो रन मारकर भारतीय टीम की जीत को जिंदा रखा. दूसरी गेंद पर धोनी ने एक रन बनाया. तीसरी गेंद का सामना बिन्नी ने किया और एक रन बनाकर सट्राइक धोनी को दे दी.

 

अब तक तीन गेंद पर तीन रन बन चुके थे और बाकी 3 गेंदों पर 8 रन की जरूरत थी. स्ट्राइक धोनी के पास थी. जीत की उम्मीदें जींदा थी, लेकिन मुकाबला उस मोड़ पर पहुंच गया था कि अगर ग़लती की तो हार मुकद्दर बनेगी और वही हुआ.

 

रबाडा ने अपनी चौथी गेंद पर धोनी को खुद ही कैच लेकर पवेलियन भेज दिया. उनके आउट होने के साथ ही भारतीय टीम की जीत का सपना चकनाचूर हो गया.

 

अब आखिरी दो गेंदों पर 7 रन की जरूरत थी. अब स्ट्राइक बिन्नी के पास थी. पांचवीं गेंद पर रबाडा ने बिन्ना को अमला के हाथों कैच करा दिया. इस तरह भारतीय टीम का किस्सा तमाम हुआ. आखिरी गेंद पर जीत के लिए 7 रन की दरकार थी. भुवनेश्वर कुमार के पास स्ट्राइक थी, उन्होंने एक रन लिया और इस तरह भारत पांच रन से हार गया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India Vs South Africa: Last 4 overs when India looses match
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017