INDvsSA: गैरजरूरी प्रयोग से हारी टीम इंडिया 

By: | Last Updated: Sunday, 18 October 2015 4:38 PM
india vs south africa third one day

नई दिल्लीः निर्णायक समय में बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया को तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका के हाथों 18 रनों से हार मिली. 271 रन के लक्ष्य को हासिल करन उतरी भारतीय टीम 6 विकेट खोकर 252 रन ही बना सकी. एक समय टीम इंडिया जीत की ओर जाती दिख रही थी लेकिन जरूरी रनों के बढ़ते दवाब के समय कप्तान धोनी(47) के आउट होते ही टीम इंडिया बैकफुट पर चली गई.

 

धोनी के आउट होते ही अफ्रीकी गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए फॉर्म में लौटे विराट कोहली(77) और पिछले दो मैचों में शानदार खेल दिखाने वाले अजिंक्या रहाणे(4) को आउट कर टीम इंडिया की हार सुनिश्चित कर दी. मोर्कल ने लगातर दो गेंद पर कोहली और रहाणे के विकेट लिए. धोनी के आउट होने के बाद मैदान पर आए ऑउट ऑफ फॉर्म चल रहे सुरेश रैना और बिना कोई रन बनाए इमरान ताहिर की गेंद पर आउट हो गए.

 

हार के कारण –

 

भारी पड़ा प्रयोग –

टीम इंडिया के इस हार में सबसे बड़ा कारण है टीम को लेकर किए गए नए प्रयोग. 271 रन को हर कोई आसान बता रहा था लेकिन प्रयोग ने टीम इंडिया की हार सुनिश्चित कर दी. पिछेल दो मैचों से टीम मैनेजमेंट और कप्तान की आलोचना इस बात को लेकर हो रही थी कि उन्होंने अजिंक्या रहाणे और विराट कोहली की बैटिंग क्रम को बदला. रहाणे तीसरे नंबर पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन कोहली रन नहीं बना पा रहे थे. इस मैच में अचानक कोहली को तीसरे नंबर पर भेजा गया. हालांकि वो फॉर्म में लौटने में कामयाब तो रहे लेकिन इसका असर रहाणे और टीम इंडिया पर हुआ. दिग्गज सवाल उठ रहे हैं कि ऐसा करने की क्या जरूरत थी. इसका असर टीम पर पड़ा और टीम इंडिया को हार मिली. क्रिकेट एक्स्पर्ट  जी एस विवेक ने कहा कि रहाणे के साथ गैर जरूरी राजनीति की जा रही है. 

 

 

जरूरत के समय धोनी ने छोड़ा साथ –

रोहित शर्मा की अर्द्धशतकीय पारी के बाद मैदान पर आए कप्तान धोनी ने कोहली के साथ 80 रन की साझेदारी की. जब तक दोनों मैदान पर थे जीत भारत की तय लग रही थी. लेकिन 47 रन पर पहुंचते ही धोनी ने अजीब शॉट खेल अपना विकेट साउथ अफ्रीका को दे दिया. एक तरफ जरूरी रन रेट 10 से ज्यादा की थी और दूसरी तरफ धोनी के विकेट ने कोहली पर प्रेशर बना दिया. कुछ देर बाद कोहली भी चलते बने. 

 

रैना पर भरोसा ठीक नहीं –

धोनी अभी कुछ मुकाबलों से नंबर चार पर बल्लेबाजी करने उतर रहे हैं जिससे टीम के पांचवें और छठे नंबर के बल्लेबाज प्रेशर में आ गए. पहले बल्लेबाजी करने के दौरान धोनी का आना समझ में आता है लेकिन जब बात टारगेट पाने की हो तब धोनी की ये समझ दिग्गजों के समझ में नहीं आई. क्रिकेट एक्स्पर्ट अरुण लाल ने कहा कि धोनी मैच फिनिशर हैं और उन्हें नीचे आना चाहिए था. टीम जान रही है कि सुरेश रैना आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं तो उन्हें ऊपर भेजना चाहिए था. ऐसी परिस्थिति में रैना पर भरोसा टीम को भारी पड़ गया.

 

10 ओवर में 35 रन –

धोनी और कोहली की जोड़ी मैदान पर थी. दोनों रन निकाल रहे थे लेकिन अचानक 30वें ओवर से लेकर 39वें ओवर तक टीम इंडिया स्लो हो गई. दोनों ने सिर्फ 36 रन बनाए. इस स्लो रन के कारण टीम इंडिया की जरूरत प्रति ओवर 10 की हो गई. धोनी के आउट होने के बाद कोहली भी प्रेशर संभाल नहीं पाए और अपना विकेट गंवा दिया.  

 

सलामी जोड़ी फिर रही फ्लॉप –

टीम इंडिया को एक बार फिर खराब शुरुआत मिली. कभी रोहित शर्मा जल्द अपना विकेट गंवा देते हैं तो कभी शिखर धवन. रोहित ने आज अर्द्धशतकीय पारी खेली तो धवन सिर्फ 13 रन ही बना पाए. टीम इंडिया को अब इसका हल जल्द तलाशना होगा. 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs south africa third one day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017