श्रीलंका के खिलाफ सीरीज़ में कोहली पर रहेगी नजर

By: | Last Updated: Sunday, 2 November 2014 3:58 AM
India vs Sri Lanka, 1st ODI

कटक: आनन-फानन में पांच वनडे मैचों की श्रृंखला खेलने भारत आई श्रीलंकाई टीम आज बाराबती स्टेडियम में पहले वनडे से अपने अभियान का आगाज करेगी. विश्व कप से कुछ महीने पहले की यह श्रृंखला दोनों ही टीमों सहित भारतीय टीम के बल्लेबाज विराट कोहली के लिए भी काफी महत्वपूर्ण साबित होगा.

 

उल्लेखनीय है कि पहले तीन वनडे मैचों के लिए महेंद्र सिंह धौनी को आराम देने का फैसले लेते हुए भारतीय चयनकर्ताओं ने कोहली को टीम का कप्तान नियुक्त किया है.

 

यह पहली बार नहीं है जब कोहली कप्तान की भूमिका निभाते नजर आएंगे. कोहली अब तक 12 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली और नौ मैचों में टीम विजयी रही है. धौनी के 166 मैचों से इसकी तुलना नहीं की जा सकती लेकिन फिर भी भविष्य के लिहाज से प्रशंसक, बोर्ड और चयनकर्ता उनकी कप्तानी क्षमता पर नजर जरूर रखे हुए हैं.

 

कोहली पहली बार श्रीलंक जैसी मजबूत टीम के खिलाफ कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेगें. इससे पहले उन्हें पिछले साल जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम की कमान सौंपी गई थी और भारत ने वह वनडे श्रृंखला 5-0 से जीती. कोहली ने इस श्रृंखला में एक शतक और एक अर्धशतक भी लगाया था.

 

यह भी देखेने वाली बात होगी कि कोहली इन मैचों में किस तरह की टीम लेकर उतरते हैं. वह इसमें अक्षर पटेल और धवल कुलकर्णी जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका देते हैं या धौनी की तरह बेहद सुरक्षित और ज्यादा अनुभवी टीम को तरजीह देते हैं.

 

बहरहाल, यह भी ध्यान में रखना जरूरी है कि कोहली हाल ही में खराब फॉर्म से निकलकर बाहर आए हैं. ऐसे में यह आशंका यह भी है कि कोहली पर कप्तानी का दवाब उनकेफॉर्म पर दोबारा असर न डाले. यह देखना दिलचस्प होगा कि कोहली इस मौके पर कैसे खुद को साबित करते हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India vs Sri Lanka, 1st ODI
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: India sri lanka Team India Virat Kohli
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017