IND vs SL 2nd TEST: कोहली के रिकॉर्ड दोहरे शतक के बाद भारत ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा

IND vs SL 2nd TEST: कोहली के रिकॉर्ड दोहरे शतक के बाद भारत ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा

कप्तान विराट कोहली के रिकॉर्ड दोहरे शतक और रोहित शर्मा के नाबाद शतक से भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन 405 रन की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 21 रन करके मैच पर शिकंजा कस दिया.

By: | Updated: 26 Nov 2017 05:23 PM
india-vs-sri-lanka-2nd-test-nagpur-test-third-day-full-day-report

नागपुर: कप्तान विराट कोहली के रिकॉर्ड दोहरे शतक और रोहित शर्मा के नाबाद शतक से भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन 405 रन की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 21 रन करके मैच पर शिकंजा कस दिया.


कोहली ने कप्तान के रूप में पांचवां दोहरा शतक जड़ते हुए 267 गेंद में 17 चौकों और दो छक्कों की मदद से 213 रन की पारी खेली. उन्होंने इसके अलावा एक साल से भी अधिक समय बाद पहला टेस्ट खेल रहे रोहित (160 गेंद में नाबाद 102, आठ चौके, एक छक्का) के साथ पांचवें विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी भी जिससे भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की.


कोहली ने चेतेश्वर पुजारा (143) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 183 रन जोड़े. इन तीनों के अलावा कल सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (128) ने भी शतक जड़ा था. यह तीसरा मौका है जब भारत के चार बल्लेबाजों ने पारी में शतक जड़ा है.


कोहली ने इसके साथ ही कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक के वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी की. कोहली ने 130 गेंद पर 10 चौकों की मदद से अपना 19वां टेस्ट शतक पूरा किया और कप्तान के रूप में 12वां शतक जड़ते हुए सुनील गावस्कर के 11 शतक को पीछे छोड़कर भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट शतक जड़ने वाले कप्तान बने.


श्रीलंका की तरफ से दिलरुवान परेरा सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने तीन विकेट चटकाए लेकिन इसके लिए उन्होंने 202 रन लुटाए. रंगना हेराथ (81 रन पर एक विकेट), लाहिरू गमागे (97 रन पर एक विकेट) और दासुन शनाका (103 रन पर एक विकेट) को एक-एक विकेट मिला.


दूसरी पारी में भी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और टीम ने दूसरी ही गेंद पर सदीरा समरविक्रम (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने ईशांत शर्मा (15 रन पर एक विकेट) की अंदर की ओर आती गेंद को छोड़ने का फैसला किया और अपना ऑफ स्टंप गंवा बैठे.


सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने (नाबाद 11) और लाहिरू थिरिमाने (नाबाद 09) ने हालांकि इसके बाद श्रीलंका को बाकी बचे 8.4 ओवर में और झटके नहीं लगने दिए.


श्रीलंका को पारी की हार टालने के लिए अब भी 384 रन की दरकार है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: india-vs-sri-lanka-2nd-test-nagpur-test-third-day-full-day-report
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story साउथ अफ्रीका दौरे पर प्रैक्टिस मैच नहीं खेलेगी टीम इंडिया, चार नए गेंदबाज शामिल