INDvsSL: आज से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में फिर दिखेगा तेज़ गेंदबाज़ों का जलवा

INDvsSL: आज से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में फिर दिखेगा तेज़ गेंदबाज़ों का जलवा

कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत और श्रीलंका के बीच पांचों दिन अच्छी प्रतिस्पर्धा देखी गई थी. शुरुआती दिनों में बारिश और श्रीलंकाई गेंदबाजों से परेशान रहने वाली मेजबान टीम ने अंत के दो दिनों में शानदार वापसी की, हालांकि जीत करीब आकर उसके हाथ से फिसल गई.

By: | Updated: 24 Nov 2017 08:20 AM
नागपुर: कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत और श्रीलंका के बीच पांचों दिन अच्छी प्रतिस्पर्धा देखी गई थी. शुरुआती दिनों में बारिश और श्रीलंकाई गेंदबाजों से परेशान रहने वाली मेजबान टीम ने अंत के दो दिनों में शानदार वापसी की, हालांकि जीत करीब आकर उसके हाथ से फिसल गई.

विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में आज से शुरू हो रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में मेजबान पहले टेस्ट मैच की भरपाई करते हुए जीत हासिल करना चाहेंगे.

जामथा स्थित इस स्टेडियम की विकेट के भी घासयुक्त होने की उम्मीद है ताकि भारत को आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए तैयारी करने का मौका मिले.

पहले टेस्ट में तेज गेंदबाजों का जलवा देखा गया था. पहले दो दिन सुरंगा लकमल और दासुन शनाका ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया था लेकिन भारत के भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी की तिगड़ी ने कुल 17 विकेट अपने नाम किए थे.

इस मैच में भुवनेश्वर नहीं खेलेंगे. बीते दिन ही उनकी शादी हुई है, इसलिए टीम प्रबंधन ने उन्हें जाने की इजाजत दे दी है. ऐसे में पहले मैच में बाहर बैठे इशांत शर्मा के अंतिम एकादश में वापसी करने की संभावना है.

शिखर धवन ने भी आराम की मांग की थी और टीम प्रबंधन ने उन्हें इसकी इजाजत दे दी थी. धवन की गैरमौजूदगी में मुरली विजय का लोकेश राहुल के साथ पारी की शुरुआत करना तय है.

दूसरे मैच में भारतीय टीम पूरे आत्मविश्वास के साथ उतरेगी. उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों इस समय शानदार फॉर्म में हैं. कप्तान विराट कोहली ने पिछले ही मैच में अंतर्राष्ट्रीय करियर में अपने 50 शतक पूरे किए हैं. चेतेश्वर पुजारा ने उस समय विकेट पर अंगद की तरह पांव जमा लिए थे जब श्रीलंकाई गेंदबाज कहर बरपा रहे थे.

दूसरे मैच में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम दो स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ उतरती है या हार्दिक पांड्या की जगह शामिल किए गए हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को पदार्पण करने का मौका देती है.

मेहमान टीम पहले मैच में शुरुआती दिनों में हावी होने के बाद अपनी बढ़त खो बैठी थी. उसे इस पर विचार करना होगा. बल्लेबाजी में उसके पास सीमित विकल्प हैं. यह देखना दिलचस्प होगा की टीम तेज गेंदबाज लाहिरू गमागे को अंतिम एकादश में जगह देती है या नहीं. गमागे ने पहले मैच की दूसरी पारी में 156 रन लुटाए थे.

अगर टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ ही जाना चाहती है तो उसके पास विश्वा फर्नाडो के रूप में एक और विकल्प मौजूद है.

चाइनामैन लक्षण संदकाना उसके लिए तुरुप का पत्ता साबित हो सकते हैं. बल्लेबाजी में टीम का भार कप्तान दिनेश चंडीमल, निरोशन डिकवेला और अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज पर होगा.

टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा ( विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, विजय शंकर और इशांत शर्मा.

श्रीलंका: दिनेश चंडीमल (कप्तान), दिमुथ करूरत्ने, सदिरा समराविक्रम, लाहिरू थिरिमाने, निरोशन डिकवेला (विकेट कीपर), दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल, लाहिरू गमागे, धनंजय डी सिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज, लक्ष्मण संदकाना, विश्व फर्नांडो, दसुन शनाका और रोशेन सिल्वा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मेरी और कुलदीप की अश्विन-जडेजा से तुलना ठीक नहीं: युजवेंद्र चहल