INDvsSL: 536 रनों के जवाब में चायकाल तक श्रीलंका ने गंवाए 18 रन पर 2 विकेट

INDvsSL: 536 रनों के जवाब में चायकाल तक श्रीलंका ने गंवाए 18 रन पर 2 विकेट

श्रीलंकाई टीम फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में भारत के पहली पारी के विशाल स्कोर के सामने अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई. उसने चायकाल तक 18 रनों पर ही अपने दो विकेट खो दिए हैं.

By: | Updated: 03 Dec 2017 03:02 PM
India vs Sri Lanka 3rd Test, 2nd Day Till Tea
नई दिल्ली: श्रीलंकाई टीम फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में भारत के पहली पारी के विशाल स्कोर के सामने अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई. उसने चायकाल तक 18 रनों पर ही अपने दो विकेट खो दिए हैं.

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 536 रनों पर घोषित कर दी. हालांकि पारी की घोषणा से पहले मैच के दूसरे सत्र में काफी ड्रामे देखने को मिला.

श्रीलंकाई टीम द्वारा तीन बार खेल रोके जाने के बाद भारतीय टीम प्रबंधन ने अपनी पारी घोषित करने का फैसला किया.

इसके बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी श्रीलंका को पहली ही गेंद पर मोहम्मद शमी ने झटका दिया. उन्होंने दिमुथ करुणारत्ने को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया. ईशांत ने धनंजय डी सिल्वा (1) को 14 के कुल स्कोर पर पगाबाधा आउट कर श्रीलंका को दूसरा झटका दिया.

इसके बाद हालांकि दिलरुवान परेरा और एंजेलो मैथ्यूज ने कोई और विकेट दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक नहीं गिरने दिया. परेरा 12 और चार रन बनाकर खेल रहे हैं.

इससे पहले, भारतीय पारी घोषित होने से पहले मैदान पर कई नाटकिय मोड़ आए. दिन के दूसरे सत्र में पांच से ज्यादा श्रीलंकाई खिलाड़ी मैदान पर प्रदूषण के कारण मास्क पहन कर उतरे. इन खिलाड़ियों में कप्तान दिनेश चंडीमल, पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज, सुरंगा लकमल, दिलरुवान परेरा और धनंजय डी सिल्वा के नाम हैं.

दूसरे सत्र में 123वें ओवर में भारत जब पांच विकेट खोकर 509 रनों पर था तभी श्रीलंकाई गेंदबाज लाहिरू गमागे को सांस लेने में परेशानी हुई और खेला रोका गया. इसी बीच श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने खराब वातावरण की शिकायत मैदानी अंपायरों से की, जिसके कारण तकरीबन 15 मिनट का खेल रुका.

मैच दोबारा शुरू हुआ और रविंचद्रन अश्विन (4) का विकेट गिरा. गमागे इसके बाद मैदान से बाहर चले गए. इसी बीच कप्तान कोहली भी अपने टेस्ट करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर 243 रनों पर लक्षण संदकाना की गेंद पगबाधा करार दे दिए गए.

कोहली के जाने के बाद एक बार फिर खेल रुका. 127वें ओवर में श्रीलंका के टीम मैनेजर असंका गुरुसिंहा मैदानी अंपायरों से कुछ शिकायत करने लगे. उनके जाने के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मैदान पर कदम रखा और मैदानी अंपायरों से बात की.

पांच मिनट तक खेल रुकने के बाद मैच एक बार फिर शुरू हुआ, लेकिन पांच गेंद बाद श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल ने 10 खिलाड़ी होने के कारण मैच रोक दिया और इसी बीच श्रीलंका टीम के कोच निक पोथास मैदान पर आकर अंपायरों से बात करने लगे. इसी बीच भारतीय ड्रेसिंग रूम से कोहली ने परेशान होकर पारी घोषित कर दी.

रिद्धिमान साहा और रवींद्र जडेजा क्रमश: नौ और पांच रनों पर नाबाद रहे. मैदान से जाते वक्त स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने श्रीलंकाई टीम की हूटिंग की और लूजर कहकर उन्हें हूट किया.

इससे पहले अपने दूसरे दिन के स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 371 रनों से आगे खेलने उतरी भारत को कप्तान कोहली और रोहित शर्मा (65) ने शानदार शुरुआत दी और बड़ी आसानी से लगातार रन जोड़ते रहे. इसी बीच कोहली ने अपने करियर का छठा दोहरा शतक पूरा किया.

वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले कप्तान बने गए है. उन्होंने इस मामले में वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा को पछाड़ा. लारा के कप्तान के तौर पर पांच दोहरे शतक हैं. कोहली ने अपने सभी छह दोहरे शतक कप्तान बनने के बाद बनाए हैं. कोहली ने अपनी पारी में 287 गेंदें खेलीं और 25 चौके लगाए.

रोहित भोजनकाल की आखिरी गेंद पर संदकान का शिकार बने. रोहित ने 107 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: India vs Sri Lanka 3rd Test, 2nd Day Till Tea
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मेरे करियर का सबसे बेहतरीन साल है 2017: रोहित शर्मा