दिल्ली टेस्ट: मुकाबला श्रीलंका से लेकिन तैयारी साउथ अफ्रीका दौरे की

दिल्ली टेस्ट: मुकाबला श्रीलंका से लेकिन तैयारी साउथ अफ्रीका दौरे की

टीम दिल्ली पहुंच चुकी है और तीसरे टेस्ट की तैयारी भी शुरू कर दी है लेकिन भारतीय टीम की तैयारी श्रीलंका के खिलाफ नहीं हो रही है.

By: | Updated: 29 Nov 2017 04:39 PM
india-vs-sri-lanka-indian-team-orders-matting-pitch-to-practice-cut-and-pull-shots-for-sa-tour-preparations-at-kotla

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच दो दिसंबर को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला के मैदान पर खेला जाएगा. बारिश के कारण पहले टेस्ट के ड्रॉ होने के बाद भारत ने नागपुर टेस्ट को रिकॉर्ड एक पारी और 239 रनों से अपने नाम किया था. दोनों टीम दिल्ली पहुंच चुकी है और तीसरे टेस्ट की तैयारी भी शुरू कर दी है लेकिन भारतीय टीम की तैयारी श्रीलंका के खिलाफ नहीं हो रही है.


इस बात से आप भले हैरान हो सकते हैं कि दिल्ली पहुंच कर भारतीय टीम तैयारी तो कर रही है लेकिन ये तैयारी इस टेस्ट के लिए नहीं है. टीम इंडिया दिल्ली के मैदान पर साउथ अफ्रीका दौरे की तैयारी में लग गई है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले कहा था कि उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे के लिए तैयारी के लिए समय चाहिए. इसी दौरे को ध्यान में रखते हुए पहले टेस्ट में कोलकाता के ईडन गार्डन में हरी पिच बनाई गई थी. ऐसा ही कुछ नागपुर के मैदान पर था. लेकिन अब दिल्ली में भारतीय टीम प्रैक्टिस सेशन में भी साउथ अफ्रीका के मैदान पर ध्यान में रख रही है.


टीम इंडिया का स्वागत 'ग्रीन कारपेट' से
भारतीय टीम जब दिल्ली पहुंची तो प्रैक्टिस से पहले उनका स्वागत ग्रीन कारपेट से किया गया. पिछले दो टेस्ट में जहां पिच ग्रीन थी वहीं दिल्ली में भारतीय टीम ने ग्रीन मैट पर जोरदार प्रैक्टिस की. भारतीय टीम ने प्रैक्टिस करने से पहले ही ग्रीन मैट की डिमांड कर दी थी. एक तरफ जहां ग्रीन मैट थी वहीं उनके साथ नवदीप सैनी जैसे लंबे तेज गेंदबाज भी थे. जिनकी उछाल लेती गेंद पर भारतीय क्रिकेटरों ने जमकर अभ्यास किया.


इतना ही नहीं भारतीय टीम ने दिल्ली में तेज और उछाल लेने वाली पिच की मांग भी है


कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री साउथ अफ्रीका की तेज और उछाल पिच से संतुलन बनाने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को अभ्यास कराना चाहते थे और उन्हें ये सबसे सही फैसला लगा. इतना ही नहीं प्रैक्टिस के दौरान ऐसे नेट बॉलरों का इस्तेमाल किया गया जो अफ्रीकी गेंदबाजों की तरह हाई आर्म और काफी ऊंचाई से गेंद फेंकते हैं.


आपको बता दें कि इससे पहले भी वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने विदेशी दौरे से पहले ग्रीन मैट पर प्रैक्टिस की ताकि वो पुल और हुक शॉट में अच्छे से अभ्यस्त हो सकें और जब मैदान पर उतरें तो उन्हें खेलने में कोई परेशानी न हो. ऐसी तैयारियों का असर उनकी बल्लेबाजी पर भी दिखता था विदेशी दौरे खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया में वो काफी सफल रहे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: india-vs-sri-lanka-indian-team-orders-matting-pitch-to-practice-cut-and-pull-shots-for-sa-tour-preparations-at-kotla
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story श्रीलंकाई कप्तान परेरा ने की इनकी जमकर तारीफ