IND vs SL KOLKATA TEST LIVE : खराब रौशनी की वजह से जल्दी खत्म हुआ तीसरे दिन का खेल, श्रीलंका की स्थिति मजबूत

IND vs SL KOLKATA TEST LIVE : खराब रौशनी की वजह से जल्दी खत्म हुआ तीसरे दिन का खेल, श्रीलंका की स्थिति मजबूत

By: | Updated: 18 Nov 2017 05:01 PM
india-vs-sri-lanka-kolkata-test-live-third-day-live-scorecard-ind-vs-sl-1st-test-3rd-day-live

नई दिल्ली/कोलकाता: भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन एक बार फिर से पूरा खेल नहीं हो सका. खराब रौशनी की वजह से मैच आज समय से पहले खत्म हो गया. तीसरे दिन की आखिरी गेंद तक श्रीलंकाई टीम ने 165/4 रन बना लिए है. दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंकाई टीम ने मुकाबले पर अपनी पकड़ी बनाई हुई है और पहली पारी में भारत के स्कोर से महज़ 7 रन पीछे है.


----------------------------------------------------------------


उमेश ने करवाई टीम इंडिया की मैच में वापसी


टी से लौटने के बाद भारतीय टीम ने लाहिरू थिरिमाने और एंजेलो मैथ्यूज़ के दो अहम विकेट चटका लिए हैं. चाय से लौटने के बाद उमेश यादव ने पहले थिरिमाने को और फिर एंजेलो मैथ्यूज़ को आउट कर टीम इंडिया की मैच में वापसी करवाई. इन दोनों बल्लेबाज़ों ने तीसरे विकेट के लिए 99 रनों की अहम साझेदारी निभाई. इन दोनों के विकेट के बाद डिकवेला और कप्तान दिनेश चांदीमल ने मोर्चा संभाला है.


थिरिमाने और मैथ्यूज ने श्रीलंका को दी मजबूती

पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन टी तक श्रीलंका ने 2 विकेट पर 113 रन बना लिए है. एंजेलो मैथ्यूज 32 और लाहिरू थिरिमान्ने 48 रन बनाकर क्रिज पर मौजूद हैं. मेहमान टीम पहली पारी की तुलना में अभी भी 59 रन पीछे है जबकि उसके आठ विकेट सुरक्षित हैं. श्रीलंका ने अब तक 31 ओवर का सामना किया है.

रंग में लौटे भुवी


एक बार फिर ईडेन गार्डन मैदान पर भुवनेश्वर कुमार ने अपने स्विंग गेंदबाजी का जलवा दिखाया. करुणारत्ने के बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज सदीरा समाराविक्रमा को विकेट के पीछे कैच करा कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई. सदीरा ने 22 गेदं पर 23 रन की पारी खेली. श्रीलंका 34 पर 2


दूसरे रिव्यू में नहीं बच पाए करुणारत्ने


राउंड द विकेट, ऑफ साइड द ऑफ स्टंप पर टप्पा खाई भुवी की गेंद ने करुणारत्ने को कुछ भी समझने नहीं दिया. अंदर आती गेंद पर उन्होंने कोई शॉट न खेलने की गलती कर दी और गेंद सीधे पैड से जा टकराई मैदानी अंपायर ने भारतीय टीम में जोश भरा जिसपर थर्ड अंपायर ने मुहर लगा दी. श्रीलंका 29 पर 1


शुरुआती ओवर में विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज


बदले हुए पिच पर भारतीय गेंदबाज विकेट लेने के लिए अभी तक लाइन लेंथ की तलाश कर रहे हैं और इस बीच श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाजों सदीरा समाराविक्रमा और करुणारत्ने ने चार ओवर में 29 रन बना लिए हैं.  समाराविक्रमा ने 14 गेंद में 20 रन बनाए हैं जिसमें तीन बेहतरीन शॉट देखने को मिले.


172 पर ऑल आउट हुई टीम इंडिया


तीसरे दिन पहले सेशन के खत्म होने से ठीक पहले भारत की पारी 172 रनों पर जा कर खत्म हुई. भारत की ओर से पुजारा ने सबसे अधिक 52 रन बनाए तो साहा के बल्ले से 29 रन आए. अंत में मोहम्मद शमी ने अपने होम ग्राउंड पर बल्ले से कुछ धमाल मचाया और 22 गेंद पर 3 चौके की मदद से 24 रन बनाए. उमेश यादव 6 रन बनाकर नाबाद रहे.


भारत ने तीसरे दिन की शुरुआत 74 रन पर पांच विकेट से की. अंतिम के पांच विकेट ने मिलकर 122 रन बनाए और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. श्रीलंका की ओर से सुरंगा लकमल ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए जबकि गमागे,परेरा और शनाका ने 2-2 विकेट हासिल किए.


भुवी के रूप में लगा 9वां झटका


भारत ने तीसरे दिन के पहले सेशन में अपने चौथे विकेट के रूप में भुवनेश्वर कुमार का विकेट गंवाया. लकमल ने अपने चौथे विकेट के रूप में भुवी(13) को पवेलियन  भेजा. भारत 146 पर 9


साहा भी जडेजा के साथ लौटे


जडेजा के आउट होने के तीन गेंद बाद परेरा ने साहा को भी पवेलियन भेजा. जडेजा के खिलाफ श्रीलंका ने रिव्यू लिया और सफलता हासिल की लेकिन साहा का रिव्यू लेने का निर्णय गलत साबित हुआ और 29 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए. भारत का स्कोर 128 पर 8


जडेजा के साहसिक पारी का अंत


धूप निकलने के बाद तीसरे दिन पिच बल्लेबाजों के लिए बेहतर लग रही थी और जडेजा ने इसका फायदा भी उठाया. मैदान पर आते ही तेज खेल शुरु किया और शॉट लगाने शुरु किए. दो चौके और एक छक्के की मदद से जडेजा ने 22 रन बनाया. भारत ने 127 रन पर अपने सातवें विकेट को खोया


पुजारा के रूप में लगा दिन का पहला झटका


दो दिन से भारतीय बल्लेबाजी की ढाल बने पुजारा अर्द्धशतकीय पारी खेलने के बाद पवेलियन लौटे. टीम के स्कोर में अभी पांच रन ही जुड़े थे कि गमागे ने पुजारा को बोल्ड कर भारत को छठा झटका दिया. पुजारा ने अपनी पारी में 117 गेंदें खेली और 40 रन सिर्फ चौके से बनाए.


क्या है मौसम का हाल
फैन्स के लिए अच्छी खबर है, दो दिन की बारिश के बाद तीसरे दिन पूरे खेल की उम्मीद की जा सकती है. हालांकि मौसम विभाग ने दोपहर बाद हल्की बारिश की आशंका जताई है. उम्मीद की जा रही है कि मैच में पहली बार पहला सेशन पूरा हो. सुबह पिच पर कोई कवर नहीं था और खिलाड़ियों ने जमकर अभ्यास किया.




दूसरे दिन का खेल -
भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडेन गार्ड्न्स में खेले जा रहे टेस्ट मैच का पहला दो दिन बारिश के भेंट चढ गया. दो दिन में सिर्फ 32.5 का खेल हो पाया. इस दौरान श्रीलंकाई तेज गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों की खूब परीक्षा ली और 50 रन तक टीम के 5 विकेट ले लिए.

मैच के पहले दिन जहां सुरंगा लकमल ने तीन विकेट चटकाए तो दूसरे दिन के खेल में दसुन शनाका ने दो भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. पिच से गेंदबाजों को अच्छी खासी मदद मिल रही है. एक तरफ जहां भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ खराब शॉट खेल कर अपने विकेट गंवाए तो दूसरी तरफ टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट का पाठ पढ़ाया.

दूसरे दिन लंच से पहले आई बारिश ने पूरे दिन का खेल नहीं होने दिया. दूसरे दिन का खेल जब रोका गया तब पुजारा 47 रन बनाकर खेल रहे थे. पुजारा का साथ देने आए लोकल ब्वॉय ऋद्धिमान साहा ने 22 गेंद पर 6 रन बनाए हैं. दोनों ने छठे विकेट के लिए 24 रनों की साझेदारी की है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: india-vs-sri-lanka-kolkata-test-live-third-day-live-scorecard-ind-vs-sl-1st-test-3rd-day-live
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story साउथ अफ्रीका दौरे पर प्रैक्टिस मैच नहीं खेलेगी टीम इंडिया, चार नए गेंदबाज शामिल