IND vs SL: कोहली की रणनीति का होगा टेस्ट

By: | Last Updated: Tuesday, 11 August 2015 10:59 AM
india vs srilanka

गाल: टीम इंडिया श्रीलंकाई सरजमीं पर 22 साल में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से कल जब श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए उतरेगी तो कप्तान विराट कोहली की पांच गेंदबाजों के साथ उतरने की आक्रामक रणनीति की भी परीक्षा होगी.

 

 

कोहली पहले ही आक्रामक कप्तानी का वादा कर चुके हैं और 20 विकेट लेने की कवायद में वह टेस्ट मैच में पांच गेंदबाजों के साथ उतरेंगे. कोहली ने पहली बार धोनी के चोटिल होने के बाद एडिलेड में टीम की अगुआई की. भारत यह मैच 42 रन से हार गया लेकिन कोहली की कप्तानी की काफी तारीफ हुई और उन्होंने दोनों पारियों में शतक भी मारे.

 

बांग्लादेश में फतुल्लाह में वह पांच गेंदबाजों के साथ उतरे और टीम में दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह की वापसी भी हुई.

 

अगर प्रैक्टिस मैच और नेट सेशन की सत्र को देखें तो लगता है कि इस सीरीज में भी कोहली की यह रणनीति बरकरार रहेगी. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट सीरीज में चार शतक जड़े थे.

 

मुख्य कोच की गैरमौजूदगी में कोहली को टीम निदेशक रवि शास्त्री के साथ अभ्यास के दौरान टीम पर नजर रखे हुए देखा जा सकता है और यह युवा टीम के साथ उनके संपर्क में रहने का संकेत है.

 

मध्यक्रम में कोहली पर अधिक निर्भरता हालांकि मेहमान टीम के लिए चिंता की बात है. रोहित शर्मा के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है और यह भी टीम के लिए चिंता का सबब हो सकता है क्योंकि उनकी मौजूदगी में चेतेश्वर पुजारा जैसे बल्लेबाजी को अंतिम एकादश से बाहर बैठना पड़ रहा है.

 

कोहली के संकेत को देखते हुए भारतीय प्रबंधन विरोधी टीम के 20 विकेट चटकाने के लिए पांच गेंदबाजों के साथ उतर सकता है.

 

मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी जो ऐसे में पूरी उम्मीद है कि टीम में तीन स्पिनरों को नहीं चुना जाए. श्रीलंका आने के बाद से लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने भी हल्का अभ्यास ही किया है.

 

सोमवार को पिच पर जब धूप पड़ी तो यह सूखी होने के संकेत दे रही थी और ऐसे में टीम इंडिया तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है. कोहली की नजरें तेज गति से गेंदबाजी पर टिकी हैं और ऐसे में उमेश यादव और वरूण आरोप को इशांत शर्मा के साथ उतारा जा सकता है.

 

शास्त्री ने भी भरोसा जताया है कि निचले क्रम में रविचंद्रन अश्विन और हरभजन सिंह की जोड़ी पर भरोसा जताया है. कोहली की अगुआई वाली टीम 1993 के बाद श्रीलंका में पहली बार टेस्ट सीरीज जतीने के लक्ष्य के साथ उतरेगी. तब मोहम्मद अजहरूद्दीन की अगुआई वाली टीम ने श्रीलंका को 1-0 से हराया था.

 

 

श्रीलंका की टीम हालांकि पिछली सीरीज में पाकिस्तान के हाथों 1-2 की शिकस्त के बाद दबाव में होगी.

 

पाकिस्तान श्रृंखला के दौरान टीम में बदलाव किए गए और इस बार भी ऐसा ही हुआ है, विशेषकर गेंदबाजी विभाग में चोटों के कारण. शमिंदा इरांगा और सुरंगा लकमल टीम का हिस्सा नहीं हैं जबकि दुष्मंता चमीरा की फिटनेस पर भी सवालिया निशान लगा है.

 

श्रीलंका के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई धम्मिका प्रसाद करेंगे जबकि उनका साथ पदार्पण की आस लगाए बैठे विश्व फर्नांडो दे सकते हैं. बायें हाथ के तेज गेंदबाज फर्नांडो ने भारत के खिलाफ अभ्यास मैच की दूसरी पारी में 17 रन देकर दो विकेट चटकाए थे.

 

रंगना हेराथ, दिलरूवान परेरा और थारिंडु कौशल स्पिन विभाग में जिम्मेदारी संभालेंगे लेकिन टीम की बल्लेबाजी कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के लिए सबसे बड़ी चिंता की बात है.

 

किथुरूवान विथांगे को टीम से बाहर कर दिया गया है जबकि लाहिरू थिरिमाने अ5यास मैच में 5 और 18 रन की पारी खेलने के बावजूद अपनी जगह बचाने में सफल रहे. कुशाल परेरा और उपुल थरंगा भी अ5यास मैच में खेले जिसमें थरंगा ने दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया. सलामी बल्लेबाज कौशल सिल्वा भी 160 गेंद खेलने के बाद नाबाद रहे और अगर वे इस फार्म को दोहराते हैं तो संगकारा और मैथ्यूज के उपर से दबाव कम होगा.

 

टीमें इस प्रकार हैं:

 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और वरूण आरोन.

 

श्रीलंका: एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, कौशल सिल्वा, दिमुथ करूणारत्ने, कुमार संगकारा, दिनेश चांदीमल, उपुथ थरंगा, जेहान मुकाबरक, कुशाल परेरा, रंगना हेराथ, दिलरूवान परेरा, थारिंडु कौशल, नुवान प्रदीप, धम्मिका प्रसाद, विश्व फर्नांडो और दुष्मंता चमीरा (फिटनेस पर निर्भर).

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs srilanka
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017