INDvsSL: भारत को 132 रन की बढ़त, गेंदबाजों ने श्रीलंका को दिलाई वापसी

By: | Last Updated: Sunday, 30 August 2015 4:52 AM
india vs srilanka third test 3rd day

कोलंबो: तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ईशांत शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने पहली पारी में 111 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की. लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में श्रीलंकाई गेंदबाजों ने शानदार वापसी दिलाते हुए मेहमान टीम का स्कोर 21 रन पर तीन विकेट कर दिया.

 

लगातार तीसरे दिन बारिश के खलल के कारण जब दिन का खेल जल्दी समाप्त घोषित किया गया तब रोहित शर्मा 14 जबकि कप्तान विराट कोहली एक रन बनाकर खेल रहे थे. भारत की कुल बढ़त 132 रन की हो गई है जबकि उसके सात विकेट बचे हैं जिससे कल मैच का चौथा दिन काफी रोमांचक बनने की संभावना है जिसमें दोनों टीमें मैच पर शिकंजा कसने के इरादे से उतरेंगी.

 

सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर तीसरा दिन पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा जिसमें 65.1 ओवर के खेल में सिर्फ 242 रन बने जबकि 15 विकेट गिरे.

 

भारत ने पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 145) के नाबाद शतक की मदद से 312 रन बनाने के बाद ईशांत शर्मा (54 रन पर पांच विकेट) की तूफानी गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका को 201 रन पर समेटकर 111 रन की अहम बढ़त हासिल की थी. स्टुअर्ट बिन्नी (24 रन पर दो विकेट) और अमित मिश्रा (25 रन पर दो विकेट) ने भी ईशांत का अच्छा साथ निभाते हुए दो-दो विकेट चटकाए.

 

भारत की दूसरी पारी लड़खड़ाई –

 

दूसरी पारी में भारत की शुरूआत भी बेहद खराब रही. टीम ने दूसरी गेंद पर ही पुजारा को विकेट गंवा दिया जो पहली पारी में सलामी बल्लेबाजी के रूप में उतरकर पारी के अंत पर नाबाद लौटने वाले दुनिया के 45वें और भारत के चौथे बल्लेबाज बने थे. उन्हें धम्मिका प्रसाद ने बोल्ड किया.

 

कोहली और रोहित ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया लेकिन जल्द ही बारिश आ गई जिससे दिन का खेल समाप्त घोषित करना पड़ा.

 

भारतीय पारी –

इससे पहले भारतीय टीम आज सुबह पहली पारी में आठ विकेट पर 292 रन से आगे खेलने उतरी और उसने 20 रन जोड़कर अपने बाकी दो विकेट भी गंवा दिए. रंगना हेराथ (84 रन पर तीन विकेट) ने ईशांत शर्मा (06) और उमेश यादव (04) को बोल्ड करके भारतीय पारी का अंत किया. पुजारा ने 289 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके जड़े. श्रीलंका की ओर से धम्मिका प्रसाद ने 100 रन देकर चार विकेट चटकाए.

 

ईशांत का कहर –

तेज गेंदबाजों को पिच काफी रास आ रही है और ईशांत की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को शुरूआत में ही संकट में डालकर उसका स्कोर छह विकेट पर 47 रन कर दिया था लेकिन पदार्पण कर रहे विकेटकीपर कुशाल परेरा (55) और हेराथ (49) ने सातवें विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी करके मेजबान टीम को संकट से उबार दिया.

 

ईशांत ने हालांकि पांचवें ओवर में थरंगा (04) को पवेलियन भेजकर भारत को पहली सफलता दिलाई. ईशांत की गेंद बल्ले का किनारा लेकर एक बार फिर स्लिप की ओर उछली लेकिन इस बार राहुल ने कोई गलती नहीं की. गेंद के नोबाल होने को लेकर थोड़ा संदेह था लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया.

अगले ओवर में सलामी बल्लेबाज कौशल सिल्वा (03) यादव की उछाल लेती गेंद को विकेटों पर खेल बैठे.

 

दिनेश चांदीमल (23) चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने कुछ आक्रामक शॉट खेले. उन्होंने 27 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके लगाए लेकिन स्टुअर्ट बिन्नी ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया.

ईशांत ने 17वें ओवर में कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (01) को विकेटकीपर नमन ओझा के हाथों कैच कराया जबकि बिन्नी के अगले ओवर में दिमुथ करूणारत्ने (11) दूसरी स्लिप में राहुल को कैच दे बैठे जिससे श्रीलंका का स्कोर लंच के समय पांच विकेट पर 47 रन हो गया.

 

लंच के बाद दूसरी ही गेंद पर ईशांत ने लाहिरू थिरिमाने (00) को आउट करके श्रीलंका को छठा झटका दिया जबकि इसी ओवर में धम्मिका प्रसाद बाउंसर पर चोटिल होकर रिटायर्ट हर्ट हो गए.

 

परेरा की पारी –

 

परेरा ने इसके बाद हेराथ के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों पर अच्छा पलटवार किया और श्रीलंका को नाजुक स्थिति से उबारा. परेरा नौ रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब यादव की गेंद पर लोकेश राहुल ने स्लिप में उनका कैच टपका दिया जिसका इस बल्लेबाज ने पूरा फायदा उठाया.

 

विराट कोहली ने 24वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन के रूप में स्पिन गेंदबाजी को आजमाया और परेरा ने उनके खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने हेराथ के साथ सिर्फ 15.1 ओवर में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की जबकि टीम के 100 रन 29वें ओवर में पूरे हुए. बायें हाथ के बल्लेबाज परेरा ने सिर्फ 49 गेंद में अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया.

 

ईशांत ने 34वें ओवर में परेरा को मिड ऑफ पर कोहली के हाथों कैच कराके इस साझेदारी का अंत किया. मिश्रा ने इसके बाद कौशल को पगबाधा आउट किया जिसके बाद प्रसाद दोबारा बल्लेबाजी को उतरे. परेरा ने 56 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके मारे.

 

टी के बाद ईशांत ने हेराथ को ओझा के हाथों कैच कराके टेस्ट क्रिकेट में सातवीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की. हेराथ ने 84 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके मारे.

 

प्रसाद (27) ने ईशांत पर चौके के साथ श्रीलंका का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगले ओवर में मिश्रा ने उन्हें स्टंप कराकर श्रीलंका की पारी का अंत किया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs srilanka third test 3rd day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017