IND vs WI: पहले वनडे में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, 124 रनों से मिली हार

By: | Last Updated: Wednesday, 8 October 2014 9:07 AM
india vs west Indies first one day

कोच्चीः वेस्टइंडीज ने बुधवार को जवाहरलाल नेहरू अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में हुए पहले वनडे मैच में भारत को 124 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया और पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. भारतीय टीम वेस्टइंडीज के 322 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 41 ओवर में 197 रन पर ढेर हो गई जिससे मेहमान टीम ने मेजबान टीम के खिलाफ अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की.

 

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से शिखर धवन (68) और अजिंक्य रहाणे (24) ने सधे अंदाज में शुरुआत की, हालांकि यह सलामी जोड़ी अभी पूरी तरह टिक भी नहीं पाई थी कि रहाणे रन आउट होकर पवेलियन लौट गए.

 

रहाणे 49 रनों के कुल योग पर दूसरा रन भागने के चक्कर में रन आउट हुए.

 

रहाणे के जाने के बाद भारत कभी भी मैच में वापस आता नजर नहीं आया और लगातार गिरते विकेटों के बीच रन गति भी बरकरार नहीं रख सका.

 

विराट कोहली (2) और सुरेश रैना (0) ने सबसे अधिक निराश किया. कोहली को जेरोम टेलर ने डारेन सैमी के हाथों कैच आउट करवाया, जबकि सुरेश रैना ड्वायन ब्रावो की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

 

अंबाती रायडू (13) ने जरूर इस बीच धवन के साथ 27 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह भी 82 के कुल योग पर पवेलियन लौट चुके थे.

 

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (8) और धवन ने इसके बाद बेहद संभलकर खेलते हुए 53 गेंदों में 31 रन जोड़े. लेकिन सैमी ने धोनी को क्लीन बोल्ड कर भारत की कमर ही तोड़ दी. धोनी के रूप में 25.1 ओवर में 114 के कुल योग पर भारत का पांचवां विकेट गिरा और जीत की उम्मीद लगभग खत्म हो गई.

 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रविंद्र जडेजा (नाबाद 33) ने धवन के साथ संभलकर पारी को बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन इस बार धवन खुद मार्लन सैमुअल्स का शिकार हो पवेलियन लौट गए और इसके साथ ही भारत की आखिरी विशेषज्ञ बल्लेबाजों की जोड़ी भी टूट गई.

 

धवन ने बेहद धैर्य के साथ खेलते हुए 92 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए.

 

अगले 7.2 ओवरों में भारत के स्कोर में 21 रनों का इजाफा हुआ, जबकि तीन विकेट और गिर गए.

 

जडेजा ने मोहम्मद समी (19) के साथ आखिरी विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की, हालांकि यह साझेदारी सिर्फ भारत के हार के अंतर को कम करने वाली साबित हुई. इस बीच जडेजा ने जरूर कुछ आकर्षक शॉट खेले और 40वें ओवर की पांचवीं गेंद पर भारतीय पारी का पहला छक्का भी जड़ा.

 

वेस्टइंडीज के सभी गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की. रवि रामपॉल, ड्वायन ब्रावो और सैमुअल्स ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि जेरोम टेलर, आंद्रे रसेल और सैमी को एक-एक विकेट मिले.

 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम ने मैन ऑफ द मैच सैमुअल्स (126 नाबाद) और दिनेश रामदीन (61) के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 165 रनों की साझेदारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 321 रन बनाए.

सैमुअल्स ने 116 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और चार छक्के जमाए. रामदीन ने भी 59 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए. कैरेबियाई टीम ने आखिरी 10 ओवरों में 81 रन जोड़े.

 

वेस्टइंडीज को पहला झटका 34 के योग पर लगा, जब पारी की शुरुआत करने आए कप्तान ड्वायन ब्रावो 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए डारेन ब्रावो (28) ने ड्वायन स्मिथ (46) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़े.

 

इसके बाद हालांकि अगले 22 रनों के अंदर स्मिथ और डारेन ब्रावो दोनों पवेलियन लौट गए. भारत की वापसी की उम्मीद यहां जगी ही थी कि सैमुअल्स और रामदीन ने पासा पलट दिया. दोनों ने 139 गेंदों में तेजी से 165 रन जोड़कर टीम का स्कोर 250 के पार पहुंचा दिया.

 

रामदीन को 46वें ओवर की चौथी गेंद पर समी के हाथों कैच कराकर जडेजा ने इस जोड़ी को तोड़ा. रामदीन के आउट होने के बाद कीरन पोलार्ड (2) और रसेल (1) जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए.

 

भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज समी रहे. उन्हें चार विकेट मिले. इसके अलावा जडेजा और अमित मिश्रा ने भी एक-एक सफलता हासिल की. भुवनेश्वर कुमार ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 3.8 की इकॉनमी से सिर्फ 38 रन दिए, हालांकि वह विकेट नहीं ले सके.

 

भारतीय गेंदबाजों ने अतिरिक्त के रूप में भी खूब रन लुटाए. भारत ने 30 अतिरिक्त रन दिए.

 

 

 

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs west Indies first one day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप
कोच मिकी आर्थर पर उमर अकमल ने लगाया टीम से बाहर करने का आरोप

      कराची: पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल...

हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच
हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच

फोटो: (ट्विटर) राजकोट: सौराष्ट्र के पूर्व...

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017