INDvsZIM: क्लीन स्वीप के साथ दौरे का अंत करने उतरेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Sunday, 19 July 2015 2:39 AM

हरारे: वनडे सीरीज में 3-0 के वाइटवॉश के बाद पहले टी20 में शानदार जीत के बाद टीम इंडिया आज यहां दूसरे और अंतिम टी20 मैच में भी जिंबाब्वे के खिलाफ दौरे पर क्लीन स्वीप पूरा करने के इरादे से उतरेगी.

 

पहले वनडे में भारत को कड़ी टक्कर देने के बावजूद जिंबाब्वे की टीम बाकी मैचों में उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रही. आज टीम के साथ घरेलू दर्शकों के सामने एकजुट होकर सांत्वना भरी जीत दर्ज करने का अंतिम मौका होगा.

 

लेकिन जिंबाब्वे की राह आसान नहीं होगी क्योंकि भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी है और कल का मैच जीतकर दौरे पर क्लीनस्वीप पूरा करना चाहेगी.

 

जिंबाब्वे को अगर भारत को हराना है तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा और साथ ही सभी मौकों का फायदा उठाना होगा.

 

भारत के सामने चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि अब तक टीम के प्रत्येक सदस्य ने योगदान दिया है. भारत ने दौरे के लिए दूसरे दर्जे की टीम भेजी थी लेकिन उसे जिंबाब्वे को हराने में अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा.

 

वनडे में मैन ऑफ द सीरीज बने फॉर्म में चल रहे बल्लेबाजी अंबाती रायुडू के चोट का भी टीम पर अधिक असर नहीं पड़ा क्योंकि उनके विकल्प के तौर पर टीम में शामिल हुए मनीष पांडे ने तीसरे वनडे मैच में पदार्पण करते हुए 71 रन की पारी खेली.

 

भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पांच खिलाड़ियों को पदार्पण कराया लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग के खेलने के अनुभव के कारण उन्हें सामंजस्य बैठाने में कोई परेशानी नहीं हुई. कल होने वाले मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज अधिक आक्रामक रवैया अपनाने की कोशिश करेंगे.

 

पिछले मुकाबले में भारतीय टीम एक समय 15 ओवर में दो विकेट पर 123 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी और एक समय ऐसा लग रहा था कि आसानी से 200 रन के करीब पहुंच जाएगी लेकिन तेज गेंबदाज क्रिस पोफू ने जल्दी जल्दी तीन विकेट चटकाकर भारत को पांच विकेट पर 178 रन के स्कोर पर रोक दिया.

 

भारतीय बल्लेबाज ऐसे में मेजबान टीम के गेंदबाजों को हल्के में लेने की कोशिश नहीं करेंगे जिन्होंने वनडे सीरीज के दौरान भी प्रभावी प्रदर्शन किया था.

 

भारत को अच्छी शुरूआत दिलाने का दारोमदार एक बार फिर कप्तान अजिंक्य रहाणे और मुरली विजय की सलामी जोड़ी पर होगा जबकि पिछले मैच में सर्वाधिक नाबाद 39 रन बनाने वाले रोबिन उथप्पा से टीम को एक और अच्छी पारी की उम्मीद होगी.

 

पहले टी20 में मनीष पांडे प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे लेकिन वह तीसरे वनडे में खेली शानदार पारी से प्रेरणा लेना चाहेंगे जबकि केदार जाधव भी अच्छा प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेंगे.

 

तीसरे वनडे में जाधव के करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय शतक ने उन्हें रातों रात सुखिर्यों में ला दिया और वह दौरे का अंत एक और अच्छी पारी के साथ करना चाहेंगे. सीनियर स्पिनर हरभजन सिंह की अगुआई में गेंदबाजी विभाग ने प्रभावित किया है. अक्षर पटेल (17 रन पर तीन विकेट) और हरभजन (29 रन पर दो विकेट) ने पिछले मैच में मिलकर पांच विकेट चटकाए जबकि भुवनेश्वर कुमार और मोहित शर्मा जैसे गेंदबाज अपने काम को बखूबी अंजाम देने में सफल रहे हैं.

 

दूसरी तरफ बल्लेबाजी में मेजबान टीम काफी हद तक अपने अनुभवी बल्लेबाजों हैमिल्टन मसाकाद्जा, एल्टन चिगुंबुरा और चामू चिभाभा पर निर्भर है और टीम को उम्मीद है कि ये एकजुट होकर प्रदर्शन करते हुए उसे जीत दिलाएंगे.

 

गेंदबाजों ने अब तक जिंबाब्वे के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है और सकारात्मक रहना तथा भारतीय टीम को दबाव में डालना उनके लिए अहम होगा.

 

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत :- अंजिक्य रहाणे (कप्तान) रोबिन उथप्पा (विकेटकीपर), मुरली विजय, स्टुअर्ट बिन्नी, मनोज तिवारी, हरभजन सिंह, केदार जाधव, धवल कुलकर्णी, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, संदीप शर्मा, संजू सैमसन और मोहित शर्मा में से.

 

जिम्बाब्वे :- एल्टन चिगुंबुरा (कप्तान), रेगिस चकाबवा (विकेटकीपर), चामू चिभाभा, ग्रीम क्रेमर, नेविल मादजिवा, हैमिल्टन मसाकाद्जा, रिचमंड मुथुमबामी (विकेटकीपर), तिनाशे पनयंगारा, सिकंदर रजा, डोनाल्ड तिरिपानो, प्रास्पर उत्सेया, ब्रायन विटोरी, मैलकम वालेर और सीन विलियम्स में से.

 

मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india vs zimbabwe last match
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017