India win T20 series by 2-1 against New Zealand - रोमांचक जीत के साथ भारत का सीरीज पर 2-1 से कब्जा, पहली बार मिली न्यूजीलैंड पर टी-20 सीरीज में जीत

रोमांचक जीत के साथ भारत का सीरीज पर 2-1 से कब्जा, पहली बार मिली न्यूजीलैंड पर टी-20 सीरीज में जीत

कप्तान कोहली के नेतृत्व में दिल्ली में खेले गए सीरीज के पहले टी 20 में भारत ने न्यूजीलैंड को 10 साल और पांच मैच के बाद पहली बार हराया था.

By: | Updated: 08 Nov 2017 06:50 AM
India win T20 series by 2-1 against New Zealand

तिरुवनंतपुरम: जस्प्रीत बुमराह के नेतृत्व में गेंदबाजों की शानदार और अनुशासित गेंदबाजी की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे और निर्णायक टी 20 मुकाबले में 6 रन से हरा दिया. बारिश के कारण 8 ओवर के किए गए मैच में भारत ने पांच विकेट खोकर 67 रन बनाए. 68 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के सामने कीवी टीम अंत में 6 विकेट खोकर 61 रन ही बना सकी. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज में जीत दर्ज की


कप्तान कोहली के नेतृत्व में दिल्ली में खेले गए सीरीज के पहले टी 20 में भारत ने न्यूजीलैंड को 10 साल और पांच मैच के बाद पहली बार हराया था.


भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर की अंतिम गेंद पर मार्टिन गप्टिल(1 रन) को क्लीन बोल्ड कर टीम को पहली सफलता दिलाई. अगले ही ओवर में बुमराह ने पिछले मैच के शतकवीर कॉलिन मुनरो को रोहित शर्मा के हाथों कैच कर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया. रोहित ने पीछे दौड़ते हुए लॉग ऑन पर शानदार कैच लपका.


कप्तान केन विलियमसन(8) पारी को आगे बढाने की कोशिश में रन आउट होकर पवेलियन लौटे. हार्दिक पांड्या ने मिड ऑन से डायरेक्ट थ्रो कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. कुलदीप ने अगली ही गेंद में खतरनाक ग्लेन फिलिप्स(11) को बाउंड्री पर शिखर धवन के हाथों कैच करा कर जीत की उम्मीद को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया.


पारी के अहम छठे ओवर में युजवेन्द्र चहल ने सिर्फ तीन रन देकर मैच पर भारत की पकड़ मजबूत कर दी. बढते रन के दबाव के बीच निकोल्स बुमराह की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे.


न्यूजीलैंड को अंतिम ओवर में 19 रनों की जरूरत थी लेकिन हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 12 रन दिए. भारत की ओर से बुमराह ने 2 ओवर में 9 रन देकर 2, भुवनेश्वर और चहल ने औक-एक विकेट लिए.


भारत ने बनाए 67 रन
इससे पहले टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने ग्रीन फील्ड में खेले जा रहे पहले अंतरराष्ट्रीय टी 20 मुकाबले में न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 68 रनों का लक्ष्य रखा. बारिश के कारण ढाई घंटे के देरी से शुरु हुए मुकाबले में भारतीय टीम ने निर्धारित 8 ओवर में पांच विकेट खोकर 67 रन बनाए.


भारत की ओर से मनीष पांडे ने सबसे अधिक 17 रन बनाए. जबकि हार्दिक पांड्या ने नाबाद 14 रन बनाए.


शिखर धवन और रोहित शर्मा ने दो ओवर के पावरप्ले में कुल 14 रन जोड़े. लेकिन इसके बाद दोनों ही बल्लेबाज टिम साउदी की दो लगातार गेंदों पर पवेलियन लौट गए. धवन 6 रन बनाने के बाद सैंटनर के हाथों कवर पर लपके गए. अगली ही गेंद पर रोहित शर्मा(8) भी पुल शॉट खेलने की कोशिश में डीप स्क्वाइर लेग पर सैटनर को कैच थमा बैठे.


भारत को इसके बाद तेज रन गति से बनाने की जररूरत थी कप्तान विराट कोहली ने दो अच्छे शॉट भी लगाए लेकिन 6 गेंद में 13 रन बनाने के बाद एक बार फिर ईश सोढी के शिकार बने. सोढी ने अगले ओवर में श्रेयस अय्यर(6 गेंद 6 रन) को पवेलियन भेज कर भारत को चौथा झटका दिया. अंतिम के ओवर में मनीष पांडे को बाउंड्री पर शानदार कैच लपकते हुए ग्रैंडहोम ने पवेलियन भेजा.


अंत के दो ओवर में भारत ने एक विकेट खोकर 17 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से साउदी और सोढी ने दो-दो विकेट लिए जबकि एक सफलता बोल्ट को मिली.


टॉस रिपोर्ट -


तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया . बारिश और मैदान गीला होने के कारण टॉस में देरी हुई. मैच से पहले बारिश आ गई थी और इसी कारण मैदान गिला होने के कारण टॉस समय पर नहीं हो सका. लेकिन बीच में बारिश ने एक बार फिर दस्तक दी जिससे मैच और देरी से शुरू हुआ.


मैच में देरी के कारण ओवरों की संख्या घटाकर आठ कर दी गई . चार गेंदबाज दो ओवर फेंक सकते हैं.


कीवी टीम ने इस मैच में एक बदलाव किया. एडम मिलने के स्थान पर टिम साउदी को प्लेइंग इलेवन में जगह दी. वहीं भारतीय टीम ने दो बदलाव किए. मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल के स्थान पर मनीष पांडे और कुलदीप यादव को टीम में चुना.


टीमें :


भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव.


न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), हेनरी निकोलस, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बाउल्ट और ईश सोढ़ी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: India win T20 series by 2-1 against New Zealand
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story INDvsSL: निर्णायक मुकाबले से पहले श्रीलंका को राहत, फिट हुए मैथ्यूज