रोहित की ऐतिहासिक पारी से हारी श्रीलंका, 404 के जवाब में 251 रन पर ढेर हुई पूरी टीम

By: | Last Updated: Thursday, 13 November 2014 7:45 AM
india wins toss, decides to bat

नई दिल्ली: रोहित शर्मा ने 264 रन की पारी खेलकर आज यहां वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जिससे भारत ने चौथे वनडे मैच में श्रीलंका को 153 रन से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये. चोट के कारण दस सप्ताह तक बाहर रहने वाले रोहित ने शुरू में मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने 173 गेंद की पारी में 33 चौके और नौ छक्के जड़े. रोहित ने इस बीच कप्तान विराट कोहली (66) के साथ तीसरे विकेट के लिये 155 गेंदों पर 202 रन जोड़े.

 

मैन ऑफ द मैच मुंबई के इस बल्लेबाज की धांसू पारी से भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 404 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में श्रीलंका की टीम रोहित के स्कोर तक भी पहुंचने में नाकाम रही और 43.1 ओवर में 251 रन पर सिमट गयी. इस तरह से श्रीलंका की पूरी टीम रोहित के कुल स्कोर से 13 रन पीछे रह गयी.

 

श्रीलंका की तरफ से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने सर्वाधिक 75 रन जबकि लाहिरू तिरिमाने ने 59 रन बनाये. भारतीय गेंदबाजों में धवल कुलकर्णी ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 34 रन देकर चार विकेट लिये. उनके अलावा उमेश यादव, स्टुअर्ट बिन्नी और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट हासिल किये. भारत अब श्रृंखला में 4-0 से आगे है. पांचवां और अंतिम मैच 16 नवंबर को रांची में खेला जाएगा.

 

सलामी बल्लेबाज रोहित ने नुवान कुलशेखरा पर कवर ड्राइव से चौका जड़कर दोहरा शतक पूरा किया. ऐसा लग रहा था कि सिर्फ बल्लेबाजी करने के लिये के लिये वहां गये हैं क्योंकि दोहरा शतक पूरा करने के बाद दो बार उन्हें जीवनदान मिला. इस बीच रोहित ने अपने पिछले उच्चतम स्कोर 209 रन के रिकार्ड को भी पीछे छोड़ा जो उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलूर में बनाया था. रोहित ने पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी की और पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए. उन्हें श्रीलंका के सबसे अनुभवी खिलाड़ी माहेला जयवर्धने ने लांग ऑफ पर कैच किया.

 

जब रोहित अपनी 150वीं वषर्गांठ मना रहे ईडन गार्डन्स से बाहर आ रहे थे तो उनके साथियों ने उन्हें गार्ड ऑफ आनर पेश किया. भारत का स्कोर एक समय दो विकेट पर 56 रन था लेकिन कोहली और रोहित ने आसानी से रन बनाये. रोहित ने अपनी कलाई का अच्छी तरह से उपयोग करके रन बटोरे. उन्होंने कप्तान कोहली को भी सही साबित किया जिन्होंने कल उन्हें ‘तुरूप का इक्का’ करार दिया था.

 

रोहित ने बाद में तेजी से रन बटोरे और रोबिन उथप्पा (नाबाद 16) के साथ पांचवें विकेट के लिये 128 रन की साझेदारी की. संयोग से रोहित ने इसी मैदान पर अपने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक जड़ा था और यह मैदान फिर से उनके लिये भाग्यशाली साबित हुआ. पारी के शुरू में ही तिसारा परेरा ने थर्ड मैन पर उनका आसान कैच टपकाया. इसके बाद उन्हें पांव जमाने में समय लगा. दूसरे छोर से अंजिक्य रहाणे ने तेजी से रन बनाये.

 

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017