HWL: भारत ने इटली को हराकर ओलंपिक सपना जीवित रखा

By: | Last Updated: Thursday, 2 July 2015 2:52 PM

एंटवर्प: भारत ने महिला हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल के क्लासिफिकेशन मैच में आज यहां कम रैंकिंग वाली इटली की टीम को शूट आउट में 5-4 से हराकर ओलंपिक में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को जीवित रखा. विश्व में 13वें रैंकिंग की भारतीय टीम ने 16वें रैंकिंग के इटली को पांचवें से आठवें स्थान के लिये खेले गये मैच में शूट आउट में पराजित किया. इससे पहले दोनों टीमें निर्धारित 60 मिनट के खेल में 1-1 से बराबरी पर थी. भारत ने नियमित समय में गोल करने के कई मौके गंवाये. यहां तक कि शूटआउट में भी दोनों टीमों ने पहले पांच शॉट में से चार-चार में गोल कर दिये. इससे मैच सडन डेथ तक खिंच गया.

 

रानी रामपाल सडन डेथ में गोल करने के लिये उतरी और वह इसमें सफल रही. इसके बाद गोलकीपर सविता ने जियुलियाना रूगीएरी के शाट को बड़ी खूबसूरती से रोककर भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ा दी. इससे पहले रानी रामपाल ने 33वें मिनट में भारत की तरफ से बराबरी का गोल भी दागा था. इटली ने नौवें मिनट में बढ़त हासिल कर ली थी. शूटआउट में अनुभवी स्ट्राइकर वंदना कटारिया चूक गयी लेकिन नवजोत कौर, अनुराधा थोकचोम, रानी रामपाल और दीपिका गोल करने में सफल रही. इटली की तरफ से वेलेंटिना ब्राकोनी, मार्सेला कासेल, जियुलियाना रूगीएरी और चियारा टिड्डी ने गोल किये जबकि डालिला मिराबेला को सविता ने गोल नहीं करने दिया था.

 

इस जीत के बाद भारत को अब शनिवार को पांचवें और छठे स्थान के लिये होने वाला मैच खेलना होगा. वह बेल्जियम और जापान के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगा. इस टूर्नामेंट में तीन ओलंपिक स्थान दांव पर लगे हैं. महाद्वीपीय चैंपियन टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने के कारण उन टीमों की भी क्वालीफिकेशन की संभावना बनी हुई जो अंतिम चार में नहीं पहुंची हैं. भारतीय महिला हॉकी टीम ने इससे पहले ओलंपिक में आखिरी बार 1980 में भाग लिया था.

 

भारत ने इटली के खिलाफ शुरू से दबदबा वाला खेल दिखाया लेकिन वह गोल करने में नाकाम रहा. स्ट्राइकर क्रास को गोलमुख पर सही तरह से नहीं संभाल पाये. भारत ने तीसरे और छठे मिनट में गोल करने के शानदार मौके गंवाये. इटली ने ऐसे में नौवें मिनट में जवाबी हमला किया और एलिजाबेथ पासेला रिबाउंड पर गोल करने में सफल रही. इसके बावजूद भारतीयों ने ही दबदबा बनाये रखा लेकिन वह गोल करने में नाकाम रहा.

 

भारत ने 29वें मिनट में पेनल्टी कार्नर भी गंवाया और इस तरह से इटली मध्यांतर तक 1-0 से आगे रहा. भारत ने दूसरे हाफ के शुरू में ही बराबरी का गोल दागा. रोनी रामपाल ने इटली की कप्तान टिड्डी से गेंद छीनकर एक अन्य डिफेंडर को छकाया और फिर गोलकीपर मार्टिना चिरिको को छकाकर गोल दागा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India Women Beat Italy in Hockey World League
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017