एशिया कप पर टीम इंडिया का कब्जा, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

By: | Last Updated: Monday, 7 March 2016 1:50 AM
ASIA CUP FINAL: india won asia cup

 

ASIA CUP FINAL  – 

 

 

भारत ने पहली बार टी-20 फॉरमेट में खेले गए एशिया कप में खिताबी जीत हासिल की है. भारत ने रिकॉर्ड छठी बार खिताब अपने नाम किया है. धोनी की कप्तानी में भारत ने दूसरी बार यह खिताब जीता है. मेजबान बांग्लादेश ने शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत के सामने 121 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उसने शिखर धवन (60) और विराट कोहली (नाबाद 41) की शानदार पारियों की मदद से 13.5 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

 

भारत ने पांच रन के कुल योग पर रोहित शर्मा (1) का विकेट गंवाया था. इसके बाद कोहली और धवन ने दूसरे विकेट के लिए 67 गेंदों पर 94 रन जोड़े.

99 के कुल योग पर आउट होने वाले धवन ने अपने टी-20 करियर की अब तक की सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 44 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और एक छक्का लगाया जबकि कोहली ने 28 गेंदों पर पांच चौके लगाए.

 

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 20 रनों पर नाबाद लौटे. धौनी ने ये रन 6 गेंदों पर बनाए. उनकी पारी में एक चौका और दो छक्के शामिल हैं.

इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए बारिश के कारण 15 ओवरों तक सीमित किी गए मैच में मेजबान टीम को 15 ओवरों में 5 विकेट पर 120 रनों पर सीमित किया था.

दूसरी बार फाइनल में पहुंची बांग्लादेश टीम के लिए महमुदुल्लाह रियाज ने सबसे अधिक नाबाद 33 रन बनाए जबकि शब्बीर रहमान ने नाबाद 32 रनों का योगदान दिया।

भारत की ओर से अश्विन, नेहरा, बुमराह और जडेजा एक-एक विकेट लिए.

 

 

भारतीय पारी –

ओवर 13 – टीम इंडिया को जीत के लिए 19 रन की जरूरत,  अल अमीन की पहली गेद पर धोनी के बल्ले से आय़ा जोरदार छक्का,  दूसरी गेंद पर सिंगल, तीसरी गेंद पर तीन रन, चौथी गेंद पर धोनी के बल्ले से कवर के ऊपर से आया  चौका, धोनी ने अपने ही अंदाज में छक्का लगा कर भारत को 8 विकेट से जीत दिला दी.  

 

 

ओवर 13 – टीम इंडिया को जीत के लिए 24 रन की जरुरत है. तस्किन अंतिम ओवर लेकर आए.  ओवर की चौथी गेंद पर धवन 60 रन बनाकर हुए आउट. भारत का दूसरा विकेट गिरा, पांचवीं गेंद पर धोनी ने दो रन लेकर भारत को सौ के पार पहुंचाया.  स्कोर  102 पर 2 

 

ओवर 12 – पहली गेंद पर सिंगल और फिर कोहली ने लगाया चौका, अगली गेंद पर एक और चौका, पांचवीं गेंद पर धवन के बल्ले से आया चौका.  ओवर से आए 15 रन . स्कोर 97 पर 1 

 

ओवर 11 – साकिब की पहली गेंद पर धवन ने लगाया चौका. दूसरी गेंद पर चौके के साथ धवन ने अपना अर्द्धशतक(35 गेंद ) भी पूरा किया. ओवर से आए 11 रन.  स्कोर 82 पर 1

 

ओवर 10 – भारत को बचे 30 गेंदों पर 53 रन की जरूरत है. धवन अर्द्धशतक की ओर बढ़ते हुए. ओवर से आए सिर्फ 3 रन. स्कोर 71 पर 1 

 

ओवर 9 – 7 ओवर में भारत को 62 रन की  जरूरत, तीसरी गेंद पर धवन ने लगाया बेहतरीन छक्का, ओवर से आए 9 रन. स्कोर 68 पर 1

 

ओवर 8 –  इस ओवर से आए सिर्फ 4 रन. स्कोर 59 पर 1

 

ओवर 7 – मुर्तजा की पहली गेंद पर कोहली ने लिया सिंगल, दूसरी गेंद पर सिंगल के साथ भारत के 50 रन पूरे. अगली गेंद पर कोहली के बल्ले से निकला शानदार चौका, पांचवीं गेंद पर सिंगल. अंतिम गेंद पर कोई रन नहीं.  ओवर से आए 7 रन स्कोर 55 पर 1 

 

ओवर 6 – साकिब का स्वागत कोहली ने चौके के साथ किया. तीसरी गेंद पर धवन ने लगाया चौका,  पांचवी गेंद पर 2 रन, अंतिम गेंद पर धवन के बल्ले से एक और चौका. ओवर से आए 15 रन. स्कोर 48 पर 1 . कोहली – 17 और धवन – 30 पर खेल रहे हैं. 

 

पावरप्ले – भारतीय बल्लेबाजों ने पावरप्ले में 33 रन बनाए जबकि रोहित शर्मा अपना विकेट जल्द गंवा कर चलते बने.  हालांकि बाद में आंखे जमने के बाद कोहली और धवन ने टीम को 33 तक पहुंचाया. लक्ष्य 121 का है.

 

ओवर 5 – पहली गेंद पर धवन के बल्ले से निकला चौका, तीसरी गेंद पर सिंगल के साथ स्ट्राइक कोहली के पास, चौथी गेंद पर कोहली का चौका लेकिन सांसे अटकी थी क्योंकि गेंद मिड ऑफ के ऊपर से निकली. पांचवीं गेंद पर सिंगल, अंतिम गेंद पर धवन के बल्ले से चौके के साथ ओवर से आए 14 रन.  भारत 33 पर 1.  

 

ओवर 4- तीसरी गेंद पर धवन के बल्ले से निकला चौका, अगली गेंद पर सिंगल के साथ स्ट्राइक कोहली के पास, पांचवीं गेद पर कोहली ने लिया सिंगल, अंतिम गेदं पर 1 रन के साथ ओवर से आए 7 रन . स्कोर 19 पर 1

 

ओवर 3- तस्किन के इस ओवर से आए सिर्फ 4 रन . स्कोर 12 पर 1

 

ओवर 2 – ओवर की तीसरी गेंद पर भारत को लगा पहला झटका, अल-अमिन होसैन ने रोहित शर्मा को स्लिप में कैच कराया. स्कोर 5 पर 1 . कोहली मैदान पर आए और उसके बाद ओवर से आए 3 रन. स्कोर 8 पर 1

 

भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी मैदान पर सामने है 121 का लक्ष्य. तस्किन के पहले ओवर से आए 5 रन

 

 

 

बांग्लादेश की पारी – 

बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ वर्षा से प्रभावित एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 120 रन बनाए.

बांग्लादेश की ओर से महमूदुल्लाह ने नाबाद 33 जबकि शब्बीर रहमान ने नाबाद 32 रन बनाए.

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने एक एक विकेट हासिल किया.

 

ओवर 15 – बुमराह लेकर आए अंतिम ओवर , दो गेंद पर बने तीन रन, तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं, चौथी गेंद पर दो रन, पांतवीं गेंद पर आए सिर्फ  रन, अंतिम गेंद पर 1 रन के साथ बांग्लादेश ने भारत के सामने 121 रन का लक्ष्य रखा. 

 

 

ओवर 14 – पांड्या की पहली गेंद पर महमुदुल्लाह ने लगाया चौका, अगली गेंद पर छक्का, तीसरी गेंद पर 2 रन, चौथी गेंद बाउंड्री से बाहर छह रनों के लिए, पांचवीं गेंद पर वाइड के बाद 1 रन, अंतिम गेंद पर 1 रन के साथ ओवर बना पारी का सबसे मंहगा ओवर 21 रन आए इस ओवर से.  स्कोर 113 पर 5

 

 

 

ओवर 13 – नेहरा आए गेंदबाजी पर ,  पहली गेंद पर ही चौका,  पांचवी गेंद पर चौके के साथ ओवर से आए 14 रन. पारी का सबसे मंहगा ओवर .  स्कोर 92 पर 5

 

 

 

ओवर 12 – जडेजा के पहली गेंद पर आए 2 रन, दूसरी गेंद पर 1 रन, तीसरी गेंद पर भारत को मिली चौथी सफलता. मुशफिकुर रहीम रन आउट . अगली गेंद पर कप्तान मुर्तजा भी चलते बने. स्कोर 75 पर 5

 

 

ओवर 11 – पांड्या ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए ओवर में दिए सिर्फ तान रन. स्कोर 71 पर 3 

 

ओवर  9.1– अश्विन ने साकिब को आउट कर भारत को तीसरी सफलात दिलाई. स्कोर 64 पर 3

 

ओवर  9 – जडेजा आए गेंदबाजी पर ओवर से आए 6 रन, स्कोर 64 पर 2

 

ओवर  8 – पांड्या के हाथों में गेंद , चौथी गेंद पर साकिब ने लगाया चौका, अंतिम गेंद पर फिर चौका. ओवर से आए 11 रन . स्कोर 58 पर 2

 

ओवर  7 –  अब गेंद जडेजा के पास, तीसरी गेंद पर लगा चौका, पांचवीं गेंद पर भी जडेजा को लगा चौका, ओवर से आए 12 रन. स्कोर 47 पर 2

 

Tamim Iqbal

ओवर  6 – अश्विन अपना दूसरा ओवर लेकर आए. ओवर से आए 5 रन स्कोर पहुंचा 35 पर 2

 

पावर प्ले  – भारतीय गेंदबाजों ने पहले पांच ओवर में बांग्लादेश के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया.  स्कोर 30 पर 2

 

ओवर 5 – पावर प्ले के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर बुमराह ने तमीम इकबाल (13) को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई. स्कोर 30 पर 2.

 

ओवर 4-  नेहरा आए गेंदबाजी पर , ओवर से आए तीन बाउंड्री के साथ , तीन बांउंड्री खाने के बाद नेहरा ने भारत को पहली सफलता दिला दी. स्कोर 27 पर 1. सौम्य सरकार  14 कन बनाकर हुए आउट.

 

ओवर 3 – अश्विन की जगह बुमराह आए गेंदबाजी पर. ओवर से आए तीन रन. स्कोर 14 पर 0

 

ओवर 2 – नेहरा की पहली गेंद पर तमीम के बल्ले से आए चैर रन, वाइड के बाद दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं. ओवर से आए 6 रन. स्कोर 11 पर 0

 

ओवर 1 – अश्विन ने भारत की गेंदबाजी शुरु की. पांचवी गेंद पर बना पहला रन, अंतिम गेंद पर लगा चौका, स्कोर 5 पर 0

 

 

टीम इंडिया के कप्तान धोनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. धोनी लक्ष्य को हासिल करना चाहते हैं. भारतीय टीम में नेहरा अश्विन और जडेजा वापस आ गए हैं.

 

 

# 9.00 बजे शुरु होगा फाइनल मुकाबला. 15-15 ओवर का होगा मैच. 6 की जगह पांच ओवर का होगा पावरप्ले. एक गेंदबाज अधिकतम तीन ओवर ही गेंदबाजी कर सकेंगे.  

 

ताजा जानकारी के अनुसार बारिश रुक गई है और खिलाड़ी मैदान पर वापस आ गए हैं. यहां का ड्रैनेज सिस्टम सबसे बेहतरीन है और कम समय में ही मैदान खेलने लायक बन जाता है. 8.45 बजे अंपायर पिच का मुआयना करेंगे. 8 बजे के बाद से जैसे जैसे समय कम होगा ओवर कम होते जाएंगे.

मैच से पहले आए तूफान से स्कोर बोर्ड टूटा. 5-5 ओवर के मैच के लिए अंतिम समय 10.10 IST. अगर इसके बाद भी मैच नहीं हो पाया तो दोनों टीमें विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

शाम को हल्की बारिश हुई जिसके बाद मैदानकर्मियों ने पिच और इसके आसपास के क्षेत्र को कवर कर दिया.

कुछ देर बाद जब मैदानकर्मियों ने आसपास के कवर हटाए तो अचानक आंधी चलने लगी जिसके बाद टीवी कर्मचारी, कमेंटेटर और खिलाड़ी बचने के लिए दौड़ने लगे और पिच को ढकने वाले भारी कवर उड़ गए.

इसके बाद लाइटें भी बंद हो गई जिससे स्टेडियम में अंधेरा छा गया.

शेर ए बांग्ला स्टेडियम की ड्रेनेज सुविधा शानदार है जैसा कि 2014 विश्व टी20 फाइनल के दौरान देखने को मिला था जब मैच नियमित समय से 45 मिनट देर से शुरू हुआ लेकिन मैदानकर्मियों ने मैदान तैयार कर दिया.

अगर खेल नहीं होता है तो दोनों टीमों के बीच ट्रॉफी साझा की जाएगी क्योंकि भारतीय टीम का कल स्वदेश लौटने का कार्यक्रम है.

 

rain_06_03

 

# जोरदार बारिश के कारण मैच शुरु होने में देरी हो सकती है. खबरों की मानें तो भारतीय समयनुसार 8 बजे मैच शुरु हो सकती है. दूसरी तरफ अगर बारिश नहीं रुकी तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता मान लिया जाएगा.

 

 

 

 

# दोनों ही टीमें फाइनल खेलने के लिए तैयार है लेकिन बारिश की वजह से दोनों ही टीमें मैदान से बाहर हैं. रुक रुक कर हो रही बारिश की वजह से पिच को कवर से ढक दिया गया है.

 

# बारिश के कारण अचानक स्टेडियम की लाईट भी कट गई और पूरे स्टेडियम में अंधेरा छा गया.

black_out

……………………………………………………………………………………………………………………………………………………..

नई दिल्लीः विश्व विजेता बनने से पहले टीम इंडिया को जीतनी है एशिया की जंग. लगातार 6 टी-20 जीत कर शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम एशिया कप में रिकॉर्ड छठा खिताब जीतने का प्रयास करेगी.

फाइनल बांग्लादेश के शेरे बांग्ला स्टेडियम में होना है. यानी बांग्लादेश के घर में जहां 2015 में बांग्लादेश को कोई विरोधी टीम वन डे सीरीज नहीं हरा पाई है.

लेकिन कप्तान धोनी ने साफ कर दिया है कि उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता क्योंकि उनकी टीम किसी भी परिस्थिति में लड़ने के लिए तैयार हो चुकी है.

धोनी के भरोसे की वजह है उनकी टीम की लगातार जीत.

साल 2016 में अब तक खेले 10 में से टीम इंडिया ने 9 टी-20 मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 3-0 से हराया. श्रीलंका को 2-1 से मात दी. एशिया कप में भारत ने

पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और यूएई को हराकर भारत एशिया कप के फाइनल में पहुंचा है.

बात टी-20 क्रिकेट में भारत-बांग्लादेश की टक्कर की करें तो भारत ने हमेशा उसपर भारी पड़ा है. इस एशिया कप में भी भारत पहले मैच में बांग्लादेश को हरा चुका है.

इस बार भी भारत के पास बांग्लादेश को हराने का अच्छा मौका है. क्योंकि बल्लेबाजी तो भारत की हमेशा से मजबूत रही है लेकिन पिछले कुछ महीनों में भारत की गेंदबाजी भी काफी धारदार नजर आ रही है.

 

 

Cricket News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ASIA CUP FINAL: india won asia cup
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017