बर्मिंघम वनडे जीतकर भारत ने इंग्लैंड में 24 साल बाद जीती सीरीज

By: | Last Updated: Thursday, 4 September 2014 9:22 AM
India won the toss and elected to field

बर्मिंघम: बल्लेबाजों के लिये स्वर्ग मानी जा रही पिच पर गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन तथा अंजिक्या रहाणे और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की बड़ी शतकीय साझेदारी से भारत ने आज यहां चौथे वनडे मैच के एकतरफा मुकाबले में इंग्लैंड को 117 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल की. भारत के लिये शुरू से ही सब कुछ सकारात्मक रहा. महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता और फिर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया जिसके अधिकतर बल्लेबाज रन बनाने के लिये जूझते रहे. इस सीरीज में पहली बार खेल रहे मोईन अली ने आखिर में 67 रन की तेजतर्रार पारी खेली लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड की टीम 49.3 ओवर में 206 रन पर ढेर हो गयी.

 

धोनी की रिकॉर्ड जीत 

 

धोनी का धमाल –

भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के खाते में एक और सितारा जुड़ गया. धोनी की कप्तानी में जीत की नई कहानी लिखने वाली टीम इंडिया ने  24 साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती. इतना ही नहीं इस जीत के साथ धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए. धोनी ने पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के 90 जीत के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए जीत का नया रिकॉर्ड बनाया और 91 जीत के साथ भारत के सबसे सफल वनडे कप्तान बन गए.

 

टीम इंडिया का कमाल

रहाणे (100 गेंद पर 106 रन) ने इसके बाद अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके पहला वनडे शतक जड़ा और बायें हाथ के बल्लेबाज धवन (81 गेंदों पर नाबाद 97) के साथ पहले विकेट के लिये 183 रन की साझेदारी की. भारतीय टीम ने मात्र 30.3 ओवर में एक विकेट पर 212 रन बनाकर इंग्लैंड को शर्मनाक पराजय से रू ब रू करवाया. टेस्ट सीरीज 1-3 से गंवाने वाले भारत ने कार्डिफ में दूसरा वनडे 133 रन और नाटिंघम में तीसरा मैच छह विकेट से जीता था. ब्रिस्टल में पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था. पिच बल्लेबाजी के लिये बहुत अच्छी थी और इसलिए भारतीय गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी जिन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कोई मौका नहीं दिया. मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 38 रन देकर तीन विकेट लिये. भुवनेश्वर कुमार (14 रन देकर दो विकेट) और रविंद्र जडेजा (40 रन देकर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया. आर अश्विन और सुरेश रैना को एक एक विकेट मिला.

 

इंग्लैड की पारी

पिछले दो मैचों में अर्धशतकीय साझेदारी निभाने वाले एलिस्टेयर कुक (9) और एलेक्स हेल्स (6) इस बार इंग्लैंड को अच्छी शुरूआत नहीं दे पाये. भुवनेश्वर ने आठ ओवरों के अपने शुरूआती स्पैल में प्रभावशाली गेंदबाजी की और 14 रन देकर दो विकेट लिये. उन्होंने पांचवें ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट किया. हेल्स को उन्होंने इन स्विंगर पर बोल्ड किया और फिर कुक को गली में रैना के हाथों कैच कराया.

 

तीन ओवर बाद शमी ने बैलेन्स (7) को आउट करके इंग्लैंड का शीर्ष क्रम हिला दिया. पिच में नमी थी और इसलिए धोनी ने स्पिनरों को गेंद सौंपने में जल्दबाजी नहीं दिखायी. 18वें ओवर में अश्विन के रूप में स्पिनर उतारा गया जबकि इंग्लैंड 19वें ओवर में 50 रन तक पहुंचा. इयोन मोर्गन (32) और जो रूट (44) ने चौथे विकेट के लिये 80 रन जोड़कर पारी संवारने का प्रयास किया. रूट ने इस बीच वनडे में 1000 रन भी पूरे किये. पहले 25 ओवर में केवल 87 रन बने. इसके बाद रन गति और धीमी हो गयी और 11 ओवर तक कोई बाउंड्री नहीं गयी.

इस बीच दो विकेट गिरने से पारी फिर से लड़खड़ा गयी. मॉर्गन ने जडेजा की गेंद पर लेग स्लिप में खड़े रैना को आसान कैच दिया. इसके चार ओवर बाद रूट ने रैना पर रिवर्स स्वीप लगाकर कैच थमाया. मोईन और जोस बटलर (11) ने इसके बाद 39 गेंदों पर 50 रन की साझेदारी की. इससे इंग्लैंड को थोड़ी राहत मिली. बल्लेबाजी पावरप्ले के दौरान 41 रन बने. बटलर को हालांकि अंपायर पाल रीफेल ने गलत पगबाधा आउट दिया जबकि मोईन ने 43वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया. मोईन को आखिर में अश्विन ने बोल्ड किया जबकि क्रिस वोक्स (10) रैना के सीधे थ्रो पर रन आउट हुए. सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच पांच सितंबर को लीड्स में खेला जाएगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India won the toss and elected to field
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017